समाचार

कोरोना से मरे लोगों की संख्या छुपा रही है दिल्ली सरकार, 116 की जगह 66 मौत होने का कर रही है दावा

दिल्ली सरकार की और से जारी की गई रिपोर्ट,अस्पतालों द्वारा बताए जा रहे मौत के आंकडों से मेल नहीं खा रही है

दिल्ली सरकार की और से कोरोना वायरस से हुई मौतों का जो आंकड़ा पेश किया गया है उसको लेकर विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल दिल्ली सरकार की और से जारी की गई रिपोर्ट,अस्पतालों द्वारा बताए जा रहे मौत के आंकडों से मेल नहीं खा रही है। दिल्ली सरकार का कहना है कि कोरोना वायरस से राज्य में अभी तक कुल 66 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि अस्पतालों की रिपोर्ट ये आंकड़ें काफी अधिक दिखा रही है। अस्पतालों की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में कोरोना वायरस से 116 लोगों की मौतें हो चुकी है। ऐसे में यही सवाल उठ रहा है कि दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस से जान गवाने वाले लोगों की संख्या कम क्यों बताई है।

इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के लोकनायक अस्पताल, राम मनोहर लोहिया अस्पताल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और झज्जर के एम्स अस्पताल के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना की वजह से इन अस्पतालों में कुल 116 लोगों की मौत हो चुकी है और ये आंकड़ा दिल्ली सरकार के आधिकारिक आंकड़ों से मेल नहीं खाता है। दिल्ली सरकार की और से गुरुवार की रात जारी किए गए कोरोना बुलेटिन के मुताबिक कोरोना से दिल्ली में अभी तक कुल 66 लोगों की मौत हुई है। दिल्ली सरकार के अनुसार इन पांच अस्पतालों में केवल 33 लोगों की ही मौत हुई है। जबकि इन अस्पतालों के द्वारा बताए गए आंकडे काफी अधिक हैं।

राम मनोहर लोहिया अस्पताल में हुई 52 लोगों की मौत

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार राम मनोहर लोहिया अस्पताल में कोरोना वायरस से अभी तक 52 लोगों की मौत हो चुकी है। इस अस्पताल के अनुसार उनके यहां 52 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हुई है। वहीं दिल्ली सरकार के अनुसार इस अस्पताल में 26 लोगों की ही मौत हुई है।

इस अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक मीनाक्षी भारद्वाज से जब आंकड़ों में इतना अंतर होने को लेकर सवाल किया गया, तो उन्होंने बताया कि हम रोज अपना डेटा दिल्ली सरकार को दे रहे हैं। हमें नहीं पता कि गलत डेटा क्यों पेश किया जा रहा है। मीनाक्षी भारद्वाज  के अनुसार दिल्ली सरकार द्वारा पेश किया जा रहा कोविड -19 के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या भी गलत है और इस बारे में  सरकार को सूचित किया है। लेकिन संख्या अभी भी सही नहीं की गई है।

एम्स के दिल्ली और झज्जर में हुई 14 की मौत

एम्स के दिल्ली और झज्जर में भी राजधानी के मरीजों का इलाज चल रहा है और इन अस्पतालों में कोरोना वायरस से अभी तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन दिल्ली सरकार के अनुसार एम्स अस्पताल में केवल दो लोगों की ही मौत हुई है। वहीं जब इस अस्पताल से गलत आंकड़ों को लेकर सवाल किया गया तो इन्होंने बताया कि हम उन्हें पूरा डेटा दे रहे हैं। लेकिन लगता है कि वे केवल दिल्ली का डेटा ले रहे होंगे। झज्जर का डेटा अलग है, जबकि झज्जर हमारा कैंपस है। दिल्ली के कई रोगियों को इज्जर भेजा गया है।

एलएनजेपी में हुई 47 की मौत

दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में अभी तक कोरोना वायरस से 47 लोगों की मौतें हो चुकी हैं। लेकिन दिल्ली सरकार के अनुसार इस अस्पताल में अभी तक केवल 5 ही लोगों की मौत हुई है। यानी इस अस्पताल के आंकड़े भी गलत पेश किए गए हैं। इसी तरह से लेडी हार्डिंग अस्पताल में भी सरकार एक मौत का दावा कर रही है। जबकि इस अस्पताल के अधिकारी का कहना है कि इस अस्पताल में अभी तक तीन मरीजों की मौत हो चुकी है।

दरअसल दिल्ली सरकार की और से रोज कोरोना से जुड़ा एक बुलेटिन जारी किया जाता है और गुरुवार को दिल्ली सरकार की और से जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार गुरुवार की रात तक दिल्ली में कोरोना के मरीजों की संख्या 5,980 थी। जिनमें 66 की मौत हुई है।

Back to top button