समाचार

भारत के मौसम बुलेटिन में PoK शामिल करने से उड़ी पाकिस्तान की नींद, बयान जारी कर कही ये बात

भारतीय मौसम विभाग की और से गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और आदि कश्मीर के क्षेत्रों के मौसम का पूर्वानुमान बताया जा रहा है। भारतीय मौसम विभाग की और से इन जगहों को अपनी रिपोर्ट में शामिल करने से पाकिस्तान की नींद उड़ गई है और पाकिस्तान ने इस चीज का विरोध किया है। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय से एक बयान जारी किया गया है और इस बयान में कहा गया है कि भारत द्वारा पिछले साल जारी किए गए कथित ‘राजनीतिक नक्शों’ की तरह ही उसका ये कदम भी कानूनन निरर्थक है। पाकिस्तान की और से ये बयान आज ही जारी किया गया है। गौर है कि भारत के मौसम विभाग की और से पीओके के इलाकों के मौसम का पूर्वानुमान मई महीने से बताना शुरु किया गया है।

क्या है पूरी मामला

सरकारी प्रसारणकर्ता दूरदर्शन और आकाशवाणी की और से अपने समाचार बुलेटिन के दौरान पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के मीरपुर, मुजफ्फराबाद, गिलगिट और कई इलाकों का मौसम का हाल बताया गया है। जिसका विरोध पाकिस्तान की और से किया गया है। इस मामले में प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बात करते हुए बताया कि भारतीय मौसम विभाग ने गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के लिए भी पूर्वानुमान जारी करना प्रारंभ किया है। जो अभी पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में है।

वहीं आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्र के अनुसार पिछले साल अगस्त में जम्मू कश्मीर के दो केंद्र शासित प्रदेशों बनाए गए थे और वो तभी से पीओके के तहत आने वाले इन क्षेत्रों का उल्लेख दैनिक बुलेटिन में करते हैं। ये उल्लेख जम्मू कश्मीर उप मंडल के तहत किया जाता है। वहीं अब पाक के कब्जे वाले कश्मीर में आने वाले इन शहरों का जिक्र उत्तर पश्चिम डिविजन के सम्पूर्ण पूर्वानुमान में भी हो रहा है। उत्तर पश्चिम डिविजन के तहत नौ उप मंडल आते हैं। जिसमें जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली-चंडीगढ़-हरियाणा, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी राजस्थान शामिल हैं और मौसम विभाग ने 5 मई से ही उत्तर पश्चिम डिविजन के तहत पीओके के इलाकों का मौसम बताना शुरू किया है।

गिलगिट बाल्टिस्तान मिली चुनाव की अनुमति

दरअसल हाल ही में पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने गिलगिट और बाल्टिस्तान में चुनाव करवाने की अनुमति दी थी। जिसका विरोध भारत की और से किया गया था। क्योंकि भारत शुरू से ही कहता आया है कि पीओके पर भारत का हक है। वहीं अब भारत की और से इन शहरों का मौसम पूर्वानुमान जारी करने से पाकिस्तान सरकार को आपत्ति हो रही है और पाकिस्तान इसका विरोध कर रहा है।

निजी समाचार चैनल भी बात रहे हैं मौसम का हाल

कई सारे निजी समाचार चैनलों ने भी कहा है कि वे भी मौसम बुलेटिन में बदलाव करेंगे और अब से पीओके के इन शहरों का मौसम बताएंगे। यानी अब जम्मू-कश्मीर के संपूर्ण क्षेत्र को दर्शाया जाएगा। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के मुताबिक इस कदम से भारत दुनिया को ये बता रहा है कि पाकिस्तान देश ने भारत के जम्मू-कश्मीर की 86 हजार स्क्वायर किलोमीटर भूमि पर अवैध कब्जा कर रखा है।

Back to top button