दिलचस्प

जब शराब के नशे में मैदान पर पहुंचा था ये पाकिस्तानी क्रिकेटर, दर्शकों के सामने खोल दी थी पैंट

अपने फेवरेट प्लेयर को ऐसी शर्मनाक हरकत करते देखना फैंस के लिए काफी हैरानी भरा था

दुनिया में ऐसे बहुत से देश हैं जहां क्रिकेट गली-गली में खेला जाता है और बहुत पसंद भी किया जाता है। जब मैच चल रहा होता है तो दुनिया की किसी और खबर में कोई दिलचस्पी नहीं रह जाती। क्रिकेट प्रेमियों के लिए ये खेल बहुत पवित्र होता है और फैंस इन खिलाड़ियों को भगवान का दर्जा देते हैं। हालांकि खेल के मैदान पर कई बार ऐसी घटनाएं भी देखने को मिली है जहां खेल की गरिमा आहत हुई। फैंस को कई बार ऐसा कुछ देखने को मिला की उन्हें भी शर्म आ गई। इस खेल को खेलने में जिस अनुशासन की जरुरत होती है जब उसे तोड़ता हुए कोई प्लेयर शर्मनाक हरकत करे तो हर क्रिकेट प्रेमी को दुख ही होगा।

वसीम राजा ने की थे शर्मनाक हरकत

ऐसी ही एक शर्मनाक घटना हुई थी वसीम राजा से (जो पाकिस्तान के पूर्व कप्तान है और मौजूदा टीवी कमेंटेटर रमीज राजा के भाई) जिनकी एक हरकत ने पाकिस्तान का नाम उस वक्त बदनाम कर दिया था। वसीम को बहुत ही मूडी किस्म का खिलाड़ी माना जाता है। उस वक्त उन्होंने 20 साल की उम्र में 1973 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। वसीम का जन्म मुल्तान में हुआ था और इनका पूरा परिवार बहुत ही शिक्षित है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और पूर्व क्रिकेट कप्तान इमरान खान भी वसीम राजा की उस समय काफी तारीफ करते थे। इमरान का कहना था कि वसीम अपने समय के प्रतिभाशाली बल्लेबाजों में से एक थे। हालांकि उनका ये भी कहना था कि वसीम बहुत लापरवाह किस्म के थे। मार्च 1975 में वेस्टइंडीज के खिलाफ घेरलू सीरीज में अपने पहले टेस्ट शतक और इसके बाद इंग्लैंड में वर्ल्ड कप के दौरान अर्धशतकीय पारी बनाकर वसीम राजा ने अपने बहुत फैंस बना लिए थे।

दर्शकों से की थी अभद्रता

वसीम फैंस के बीच एक धाकड़ ऑलराउंडर के तौर पर सामने आ चुके थे, लेकिन उनकी एक लापरवाही ने उनकी छवि हमेशा के लिए फैंस के सामने खराब कर दी। दरअसल वसीम राजा ने जिस कराची टेस्ट में अपने करियर का पहला शतक जमाया था, उसी टेस्ट में उन्होंने बहुत अजीब हरकत कर दी थी। वसीम ने नेशनल स्टेडियम की बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग करते हुए दर्शकों की ओर अभद्र इशारे किए थे जिससे हर कोई हैरान रह गया था।

उस समय की खबर की मानें तो वसीम ने दर्शकों के सामने अपने पैंट की जिप खोलने जैसी शर्मनाक हरकत की थी। हर कोई हैरान रह गया था कि इतना प्रतिभाशाली खिलाड़ी बीच मैदान में दर्शकों के सामने ऐसी अभद्रता कैसे कर सकता है। उस वक्त ये खबर सामने आई थी कि वसीम राजा ने शराब पी रखी थी और वो नशे मे थे जब उन्होंने ये हरकत की थी।

वसीम राजा की ये हरकतें सिर्फ वहीं तक नहीं रुकीं। 1976 के अंत में न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में एक टेस्ट के बाद ही वसीम राजा को अनुशासनहीनता के कारण टीम से बाहर कर दिया गया था। हालांकि ऑस्ट्रेलिया और वेंस्टइंडिज के दौरों के लिए 17 सदस्यीय स्कॉड में मुश्ताक मोहम्मद के नेतृत्व में उन्हें जगह दे दी गई थी।

शराब के नशे में खेलते थे वसीम

सिडनी में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट के लिए वसीम का नाम चुना जाना तय हो गया था, लेकिन वसीम को टीम मैनेजर सुजाहुद्दीन ने कहा कि कप्तान मुश्ताक और उपकप्तान आसिफ इकबाल ने उनकी जगह हारुन रशीद को खिलाने का फैसला किया है। वसीम इस बात से काफी नाराज हो गए और उन्होंने होटल के कमरे में जमकर शराब पी। उन्होंने कमरों के शीशे भी तोड़ डाले।

वसीम यहीं नहीं रुके उन्होंने टीम मैनेजर को भी गालियां दी और उन पर करियर बर्बाद करने का आरोप लगाया। उनकी इस हरकत की खबर कप्तान तक पहुंच गई। पाकिस्तानी प्रेस ने इस घटना की सूचि बोर्ड दी। उस वक्त राजा को घर जाने की बात कर दी गई, लेकिन कप्तान मुश्ताक नहीं माने और वसीम को खेलने दिया। वसीम ने इसके बाद वेस्टइंडीज दौरे में सभी टेस्ट खेले और 5 टेस्ट मैचों में 500 से अधिक रन बनाए।

खेलते खेलते हुआ निधन

वसीम राजा की नशे में होने की खबरें लगातार सुर्खियों में आती रहीं। वेस्टइंडिज के दौरे में राजा एक टेस्ट के दौरान ड्रेसिंग रुम से निकल कर वेस्टइंडिज में अपने फैंस के बीच चले गए थे। वहां उन्होंने फैंस के साथ गांजा भी पीया था। वो विकट गिर जाने के पास वापस आए और उन्होंने पहली ही गेंद पर लॉन्ग ऑफ के ऊपर से छक्का मारा। इसके बाद कई मैचों में वसीम के ऊपर शराब पीकर खेलने का आरोप लगा।

1981 में ऑस्ट्रेलिया दौरे में राजा वहीं की एक लड़की से प्यार कर बैठे और उनसे शादी कर ली। हालांकि शादी के बाद उनके व्यवहार में काफी बदलाव आया और 1985 तक टीम में अपनी जगह बनाए रखने में वो कामयाब रहे। वसीम राजा 1980 के दशक खत्म होते होते इंग्लैंड चले गए और वहीं बस गए। इंग्लैंड में ही 2006 में एक मैच खेलते समय ही उन्हें दिल का दौरा पड़ा और महज 54 साल की उम्र में वो दुनिया को अलविदा कह गए।

Back to top button