दिलचस्प

जब नरगिस की शादी की खबर सुनकर पागल हो गए थे राज कपूर, इस वजह से अधूरी रह गई थी इनकी मोहब्बत

नरगिस ने राज कपूर के प्यार में अपने सोने के कड़े तक बेच दिए थे ताकी वो कर्ज में ना डूबें

बॉलीवुड जगत की दिग्गज अभिनेत्री नरगिस दत्त (Nargus Dutt) की आज 39वीं पुण्यतिथि है। आज के दिन नरगिस इस दुनिया को अलविदा कह गई थीं। नरगिस पर्दे पर अपनी एक्टिंग के साथ साथ राज कपूर के अपने अफेयर और सुनील दत्त से शादी को लेकर चर्चा में रहीं। अपने फिल्मी करियर में नरगिस ने कई बेहतरीन किरदार निभाए। इसमें उनका सबसे यादगार काम फिल्म मदर इंडिया में रहा जहां 28 साल की उम्र में उन्होंने एक बुजुर्ग महिला का किरदार निभाया था। इस फिल्म को ऑस्कर के लिए नॉमिनेट भी किया गया था। आज नरगिस हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनकी कहानियां आज भी हमारे दिलों में जिंदा है। आपको बताते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ खास किस्से।

9 साल तक था नरगिस (Nargis Dutt) और राज (Raj Kaoor) का साथ

एक वक्त था जब इंडस्ट्री मे दो नाम ही लोगों की जुबान पर थे। वो नाम था राज कपूर और नरगिस (Raj Kapoor & Nargis) का। इन दोनों की प्रेम कहानी दुनिया से छिपी नहीं है। पर्दे पर शानदार कमैस्ट्री दिखाने वाली ये जोड़ी असल जिंदगी में भी एक दूसरे से मोहब्बत करती थी। फिर ऐसा क्या हुआ कि प्यार करने वाले ये दो दिल एक नहीं हो पाए और नरगिस ने सुनील दत्त का हाथ थाम लिया। सुनील दत्त ने नरगिस का साथ अंत वक्त तक दिया, लेकिन उनसे शादी करने से पहले नरगिस सिर्फ राज से ही प्यार करती थीं।

राज और नरगिस एक दूसरे को चाहते हुए भी शादी नहीं कर सकते थे। इसकी सबसे बड़ी वजह ये थी कि राज पहले से ही शादीशूदा। इस शादी के बाद भी जब नरगिस और राज कपूर की मुलाकात हुई तो वो उन्हें दिल दे बैठे। वो नरगिस से अक्सर कहते कि वो उनसे शादी करेंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। नरगिस और राज कपूर का रिश्ता 9 साल तक चला, लेकिन बात आगे नहीं बढ़ी। नरगिस समझ गईं कि राज कपूर उन पर ध्यान नहीं दे रहे है। वो जानती थीं कि राज कपूर अपनी शादी भी नहीं तोड़ेंगे और ना ही वो अपने पिता के खिलाफ जा सकते हैं। ऐसे में उन्होंने ये रिश्ता तोड़ना ही बेहतर समझा।

नरगिस की शादी की खबर से टूट गए राज

एक किताब में इस बात का खुलासा हुआ कि राज कपूर को जब नरगिस की शादी की बात पता चली थी तो वो टूट गए थे। वो अपने दोस्तो के सामने फूट फूट कर रोए थे। दोनों के धर्म अलग थे और राज कपूर पहले से शादीशूदा थे इसलिए वो कभी शादी के बंधन में नहीं बंध पाए। किस्मत में दोनों का प्यार तो लिखा था, लेकिन साथ नहीं। नरगिस और राज ने पहली फिल्म की थी जिसका नाम आग था और इसके बाद 16 फिल्मों में इस जोड़ी को दर्शकों ने एक साथ देखा।

राज नरगिस पर फिदा थे तो नरगिस भी राज कपूर से बड़ी शिद्दत से प्यार करती थीं। नरगिस उन पर जान छिड़कती थी। ऐसा भी कहा जाता है कि जब आरके स्टुडियो के पास पैसे की कमी हुई थी तो नरगिस ने अपने सोने के कड़े तक बेच डाले थे ताकी वो उनकी मदद कर सकें। दोनों का प्यार परवान चढ़ा, लेकिन उसे अंजाम नहीं मिला।

शराब में डूब गई थी राज कपूर की जिंदगी

जब नरगिस को यकीन हो गया कि राज कपूर उनसे शादी नहीं कर पाएंगे तो उनका झुकाव सुनील दत्त की ओर बढ़ गया। दोनों की शादी हो गई और राज कपूर को मानों झटका लग गया। कहा जाता है कि नरगिस की शादी की खबर सुनकर राज कपूर खुद को सिगरेट से जलाते थे, ये देखने के लिए की कही वो सपना तो नहीं देख रहे। उनके प्यार में राज कपूर ने बहुत ज्यादा शराब पीना शुरु कर दिया था।

राज कपूर उनसे बहुत प्यार करते थे, लेकिन उन्हें लगता था कि नरगिस ने उन्हें धोखा दिया है। एक इंटरव्यू में राज कपूर ने कहा था कि मदर इंडिया साइन करने को लेकर नरगिस ने मुझे धोखा दिया था। जब नरगिस इस दुनिया से गईं तो राज कपूर की आत्मा का एक हिस्सा भी उनके साथ चला गया। ये एक ऐसी प्रेम कहानी रही जिसके बारे में खुद राज कपूर के बेटे ऋषि कपूर ने अपनी किताब में भी जिक किया था। नरगिस का नाम हमेशा सुनील दत्त से ही जुड़ा रहेगा, लेकिन उनकी जिंदगी का एक हिस्सा ऐसा भी है जिस पर हमेशा राज कपूर का नाम लिखा होगा।

Back to top button