राजनीति

जानें कौन है वो शख्स जिसने किम जोंग उन की बहन यो जोंग से रचाई है शादी, तानाशाह से ऐसा है रिश्ता

किम जोंग उन के फैसलों के पीछे उनकी बहन किम यो जोंग का ही दिमाग माना जाता है

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की तबीयत को लेकर चल रही तमाम अटकलें झूठी साबित हो गई हैं। किम जोंग उन पूरी तरह से स्वस्थ हैं और उनकी कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। गौरतलब है कि अपने दादा की जयंती के मौके पर किम के ना दिखाई देने पर उनकी मौत की खबरें सामने आने लगी थीं। ऐसा माना जा रहा था कि किम का ब्रेन डेड हो चुका है और वो मौत के बेहद करीब हैं। वहीं ये बात भी सामने आ रही थी की वो पूरी तरह ठीक हैं। इन्हीं अटकलों के बीच हाल ही में ये तस्वीर साफ हो गई है कि किम जोंग उन की तबीयत ठीक बिल्कुल ठीक है। इन खबरों के बीच किम जोंग की बहन किम यो जोंग भी नजरों के सामने आ गईं। किम की बहन की बहुत सी बातें ऐसी हैं जो आज भी एक राज बनी हुई है।

कोरोना वायरस महामारी के बीच उत्तर कोरिया से संक्रमण का एक भी केस सामने नहीं आया। वहीं तानाशाह किम जोंग उन के अपने दादा के कार्यक्रम में शामिल ना होने से ये खबरें सामने आने लगीं की शायद किम को कोरोना हो गया है। वहीं कई रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि किम जोंग उन ब्रेन डेड हो चुके हैं। ऐसे में ये सवाल उठने लगे थे कि अगर किम को कुछ हो गया तो उनके बाद उत्तर कोरिया की सत्ता कौन संभालेगा। इन खबरों के बीच किम की बहन किम यो जोंग का नाम सामने आने लगा था।

मानी जाती हैं उत्तर कोरिया की इवांका

किम यो जोंग अपने भाई किम के काफी करीब हैं और उनकी करीबी सलाहकार भी हैं। उन्होंने खुले तौर पर राष्ट्रपति ट्रंप की तारीफ की थी जिसके बाद से वो लोगों की नजरों में आ गई थी। उन्हे उत्तर कोरिया की इवांका ट्रंप तक कहा जाने लगा है। किम यो 2007 में कोरियन वर्कर्स पार्टी से जुड़ी थी। बीते कई सालों से अपने भाई के कार्यकाल में वो किम की राइट हैंड मानी जाती हैं। इसके साथ ही वो पार्टी के ताकतवर पोलितब्यूरो की सदस्य भी हैं।

भाई से भी ज्यादा खतरनाक हैं किम यो जोंग

किम जोंग उन के तानाशाह और सख्त रवैये के बारे में तो हर कोई जानता है, लेकिन उनकी बहन के बारे में लोगों के बीच चर्चा कम ही होती है। कहा जाता है कि किम यो जोंग अपने भाई से भी ज्यादा सख्त और खतरनाक हैं। सिर्फ ये ही नहीं एक रिपोर्ट में ये बात भी सामने आई थी कि किम जोंग उन की सत्ता चलाने के पीछे असल दिमाग किम यो जोंग का रहा है।

जब किम की ब्रेन डेड की अटकलें सामने आ रही थीं तो किम यो जोंग को ही सत्ता संभालने की खबरें सामने आ रही थीं। हालांकि उत्तर कोरिया को संकीर्ण मानसिकता का देश माना जाता है। ऐसे में किम की बहन का सत्ता संभालना वहां काफी बड़ी बात होती। हालांकि राजशाही परिवार होने के चलते किम यो जोंग को ये पद दिया जा सकता था। फिलहाल किम जोंग उन ठीक हैं और उत्तर कोरिया की सत्ता वही संभालेंगे।

कौन है किम यो जोंग के पति

किम यो जोंग से जुड़ी और भी कई बातें जो अभी तक ज्यादा लोगों के सामने नहीं आई हैं। उनमें सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या किम यो जोंग ने शादी की है और शादी की है तो उनका पति कौन है। एक अखबार में इस बात का खुलासा किया गया था कि किम यो जोंग ने चो सोंग के साथ 2015 में छिपकर शादी की थी। पार्टी के सचिव और किम जोंग उन के दूसरे हाथ माने जाने वाले चो रोंग हेई के बेटे चो सोंग ने ही किम की बहन से शादी की है। हालांकि किम यो जोंग की शादी को लेकर और कोई भी खबर सामने नहीं आई है क्योंकि शाही परिवार की ये जानकारियां बाहर निकलता आसान नहीं है।

एक रिपोर्ट में बताया गया कि चो सोंग सुप्रीम पीपुल्स असेंबली के प्रेसिडियम के प्रमुख हैं। वो उस जगह के प्रमख हैं जहां कानून पास करने, दूसरे देशों के साथ संधियों को एक तरह की मान्यता देने, अधिकारियों को हटाने और विशेष रियायतें देने जैसी ताकतें सुरक्षित हैं। अभी तक चो सोंग और किम जो योंग की साथ की तस्वीरें भी सामने नहीं आई हैं। यो जोंग अक्सर अपने भाई किम जोंग उन के साथ ही नजर आती हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close