समाचार

मजदूर दिवस के मौके पर योगी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, खुशी से झूम उठे लोग

1 मई मजदूर दिवस को उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के तकरीबन 30 लाख मजदूरों को तोहफा दिया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने आज 30 लाख मजदूरों को भत्ते की दूसरी किस्त जारी की है। इसके इतर आज मई दिवस के उपलक्ष्य पर राशन बांटने की दूसरी किस्त का भी शुभारंभ कर दिया गया है। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार ने राज्य के निर्माण कामगारों, रोज कमाकर खाने वाले ठेली, खोमचा, रेहड़ी, रिक्शा, ई-रिक्शा, कुली, वर्ग के लोगों को उनके भरण पोषण हेतु भत्ता देने की शुरूआत की है। साथ ही ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 16 कामगारों धोबी, मिस्त्री, मोची, नाई, कुम्हार, राजमिस्त्री तथा अन्य कामगारों के लिए भी मजदूरी भत्ता देने की व्यवस्था की है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब तक राज्य के 30 लाख श्रमिकों को ये व्यवस्था दी गई है और अन्य सभी कामगारों को भी भरण पोषण भत्ता दिया गया है। आज मजदूर दिवस के मौके पर हम फिर से 30 लाख मजदूरों को दूसरी बार सहायता राशि 1-1 हजार रूपए दे रहे हैं।

तुरंत राशन बनवाने का आदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज हम यूपी के 18 करोड़ लोगों को पोर्टेबिलिटी के जरिए खाने पीने की चीजें उपलब्ध करा रहे हैं और इस योजना पर लगातार आगे बढ़ रहे हैं। सीएम योगी ने कहा कि यूपी का कोई भी मजदूर या कामगार इस संकट के घड़ी में देश में कहीं भी रह रहा हो और उसके पास उसका राशन कार्ड है तो वह जहां रह रहा है, वहां के कोटे की दुकान से अपना राशन ले सकता है।

सीएम योगी ने शुक्रवार को ये ऐलान किया था कि राज्य के सभी लोगों को राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। राशन प्राप्त करने के लिए सिर्फ राशन कार्ड की जरूरत है। उन्होंने ये भी कहा कि राज्य में अगर किसी के पास राशन कार्ड उपलब्ध नहीं है, तो प्रशासन उस व्यक्ति का तुरंत राशन कार्ड बनवाए और उन्हें राशन उपलब्ध कराए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से CM योगी ने की बातचीत

आज मजदूर दिवस के उपलक्ष्य पर सीएम योगी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से योगी ने राज्य के मजदूरों से बातचीत की। साथ ही योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज का दिन श्रमिकों के लिए समर्पित है। बता दें कि उत्तर प्रदेश के लाखों मजदूर इस वक्त देश के अन्य हिस्सों में फंसे हुए हैं। पिछले दिनों केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों को अपने अपने मजदूरों को वापस घर लाने की मंजूरी दे दी है, जिसके बाद से कई राज्य सरकारों की तरफ से अपने अपने राज्य के मजदूरों को वापस लाने का काम तेजी से किया जा रहा है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोई भी घर आने के लिए जल्दबाजी ना करें। अभी मजदूर जहां हैं, वहीं रहें। उनके पास ही बसों को भेजा जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोटा में फंसे बच्चों के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने स्पेशल बसों की व्यवस्था की थी।

Back to top button