विशेष

जब डॉक्टरों ने अमिताभ बच्चन को कर दिया था मृत घोषित, पत्नी जया की वजह से बची थी जान

अगर उस दिन जया बच्चन जोर से चीखी ना होतीं तो शायद आज अमिताभ हमारे बीच नहीं होते

बॉलीवुड के बिग बी और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन एक ऐसे कलाकार हैं जिनकी एक्टिंग को हर वर्ग के लोग पसंद करते हैं। अमिताभ अपनी जवानी के दिनों में जितनी हिट फिल्म दिया करते थे वैसे ही उम्र के इस पड़ाव पर भी उनकी फिल्में हिट होती हैं। कभी पिता तो कभी जादूगर, कभी जिन्न तो कभी भूत, अमिताभ बच्चन ने अपने हर एक किरदार में जान फूंकी है और लोगों का मनोरंजन किया है। उन्होंने अब तक एक से बढ़कर एक फिल्में दी है जो काफी यादगार रही हैं। हालांकि एक फिल्म ऐसी भी थी जिसे अमिताभ भी कभी नहीं भूल पाएंगे क्योंकि उस फिल्म के दौरान उनकी जान  जाते जाते बची थी।

कुली के सेट पर लगी थी जबरदस्त चोट

अमिताभ बच्चन ने कई तरह की फिल्में की है और एक फिल्म में उन्होंने कुली का रोल निभाया था। फिल्म का नाम भी कुली था। कुली की शूटिंग के दौरान खलनायक का रोल निभा रहे पुनीत इस्सर ने जब अमिताभ बच्चन को मुंह पर मुक्का मारा तो अमिताभ टेबल पर जा गिरे। सीन काफी दमदार था इसलिए सेट पर लोगों ने तालियां बजाकर उन्हें वाहवाही दी गई। अमिताभ को भी सीन सही लगा, लेकिन तभी उनके पेट में जबरदस्त दर्द होने लगा।

अमिताभ ने बताया की जब वो सीन करने के दौरान टेबल पर गिरे थे तो टेबल का कोना उनके पेट पर बुरी तरह धंस गया था। उस समय तो ये चोट उन्हें जरा सी लगी, लेकिन बाद में दर्द बढ़ने लगा। शरीर से कहीं खून नहीं निकल रहा था तो उन्हें समझ नहीं आया कि परेशानी कहां हो रही है। इसके बाद अस्पताल में जांच की गई तो रिपोर्ट में भी कुछ नहीं आया।

अमिताभ को डॉक्टरों ने कर दिया था मृत घोषित

हालांकि अमिताभ का दर्द बढ़ता ही जा रहा था। इसके बाद 27 जुलाई 1982 मे डॉक्टर्स ने उनके पेट का ऑपरेशन करने का फैसला किया। जब अमिताभ के पेट को चीरा गया तो वो झिल्ली फट चुकी थी जो पेट के अंगों को जोड़े रखती और बुरे केमिकल से बचाती है। उनकी छोटी आंत फट चुकी थी। अमिताभ का ऑपरेशन किया गया, लेकिन एक दिन बाद उन्हें निमोनिया हो गया। बुखार तेज होने लगा और शरीर में जहर फैलने लगा। उनकी कंडीशन इतनी खराब हो गई की मुंबई से ब्लड डेंसिटी बढ़ाने के लिए सेल्स मंगवाए गए।

इसके बाद अमिताभ की हालत बिगड़ने लगी और एयरबस से उन्हें 31 जुलाई को मुंबई ले जाया गया। अमिताभ को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती किया गया। उनका इलाज हुआ और 1 अगस्त को उनकी तबीयत ठीक होने लगी। देशभर में फैंस अमिताभ के तबीयत की दुआएं मांग रहे थे और भगवान से प्रार्थना कर रहे थे। 2 को अचानक अमिताभ की तबीयत फिर खराब हो गई। उनके शरीर में जहर फैलने लगा और डॉक्टरों ने फिर 3 घंटे तक उनका ऑपरेशन किया।

अमिताभ की हालत बिगड़ने लगी। हर तरफ लोग बस उनके ठीक होने की कामना करते। सबसे ज्यादा बुरा हाल जया बच्चन का था जो अपने पति को सांसों की लड़ाई लड़ते देख रही थीं। एक वक्त ऐसा आया जब डॉक्टरों ने इलाज से हाथ खड़े कर दिए और उन्हें मेडिकली डेड घोषित कर दिया। जया आईसीयू रुम के बार खड़े होकर सब देख रही थीं। वो स्तब्ध खड़ी थी। जब डॉक्टरों ने कोशिश बंद कर दी तो जया जोर से चिल्लाई। उन्होंने कहा अमिताभ के पैर का अंगूठा हिल रहा है, आप प्लीज कोशिश जारी रखिए। डॉक्टरों ने उनके पैर की मालिश शुरु की और फिर कुछ समय के अंदर अमिताभ की सांसे चलने लगीं।

स्वस्थ होकर घर लौटे अमिताभ

अमिताभ जब अस्पताल से छूटे तो घर पहुंचकर अपने शुभचिंतकों का धन्यवाद दिया। कुली के जिस सीन ने लगभग उनकी जान ले ली थी उसे ही क्लाइमेक्स सीन के तौर पर इस्तेमाल किया गया। इस पूरी ऊथल-पुथल में जया बच्चन सावित्री की भांति अपने पति की जान की लड़ाई लड़ती रहीं और यमराज से उनके प्राण तक वापस ले आईं।

आज अमिताभ बच्चन पूरी तरह ठीक हैं और अपने काम में व्यस्त रहते हैं। पूरा बच्चन परिवार एक साथ खुशियां मनाता हैं। इस परिवार को बॉलीवुड के बड़े परिवारों में से एक माना जाता है। अमिताभ ने भी अपने परिवार को हमेशा बांधे रखा और आज वो दर्शकों के मनोरंजन के लिए फिर से तैयार हैं। फिलहाल अमिताभ अपने परिवार के साथ लॉकडाउन में समय बिता रहे हैं। अमिताभ जल्द ही फिल्म ब्रम्हास्त्र आलिया और रनबीर में नजर आएंगे।

Back to top button