समाचार

भारत में जल्दी बन सकती है कोरोना की वैक्सीन, लकिन क़ीमत होगी लगभग इतनी

कोरोना वैक्सीन को लेकर एक सवाल जो अधिकतर लोगो के मन में उठता हैं वो ये कि इसकी कीमत कितनी होगी.

कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया उथल पुथल हो गई हैं. लोग अपने रोजमर्रा के काम नहीं कर पा रहे हैं. कोरोना के खतरे को देखते हुए लगभग सभी देश लॉकडाउन लगा चुके हैं. ऐसे में अब सवाल यही उठता हैं कि ये लॉकडाउन आखिर कितना लंबा और चलेगा.

कोरोना वायरस अभी इतनी आसानी से ख़त्म होता नहीं दिखाई दे रहा हैं. चीन में तो 70 दिनों का लॉकडाउन था लेकिन फिर भी वहां दुबारा कोरोना के कुछ मामले सामने आने लगे हैं. फिलहाल कोरोना का कोई सटीक इलाज भी नहीं हैं. इसके संक्रमण से बचने का बस एक मात्र तरीका यही हैं कि सोशल डिस्टेंस का पालन करे. हालाँकि कई हफ़्तों तक घर में बैठे रहने से जिंदगी नहीं चल सकती हैं. इस चीज को कभी ना कभी समाप्त होना ही पड़ेगा. कोरोना से डरे बिना बाहर निकलने का बस एक ही तरीका हैं कि आप इसकी वैक्सीन यानी टिका लगवा ले.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भारत में बना रही कोरोना वैक्सीन

कोरोना की वैक्सीन बनाने की दिशा में दुनियाभर के वैज्ञानिक दिन रात लगे हुए हैं. हालाँकि इस कोरोना के ऊपर अभी ज्यादा रिसर्च नहीं हुई हैं इसलिए इसका टिका बनने में समय लग सकता हैं. यदि टिका बन भी जाए तो इसे घर घर आम जनता तक पहुँचने में और भी टाइम लगने की उम्मीद हैं. आमतौर पर जब भी कोई टिका बनाया जाता हैं तो पहले उसका ट्रायल जानवरों पर होता हैं, लेकिन वर्तमान स्थिति को समझते हुए कई कंपनियों ने डायरेक्ट इसे इंसानों पर ट्राई करना शुरू कर दिया हैं. कोरोना की वैक्सीन बनाने में इंडिया की दवा कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भी लगी हुई हैं.

मई या जून महीने तक हो सकती हैं तैयार

सूत्रों की माने तो दवा कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया मई या जून तक कोरोना की वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल और उत्पादन स्टार्ट कर सकती हैं. इस वैक्सीन को पुणे स्थित कंपनी के प्लांट में तैयार किया जा सकता हैं. कंपनी ने बाताया कि देश में जो हालात हैं उन्हें मद्देनजर रखते हुए बिना किसी ट्रायल के ही उत्पादन का जोखिम लिया जा रहा है. यदि यह ट्रायल सफल होता हैं तो कोरोना से बचाने वाली वैक्सीन सितंबर या अक्टूबर तक रेडी हो सकती हैं. यह वैक्सीन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी साथ साझेदारी में बनाई जा रही हैं. बताते चले कि सीरम कंपनी पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा टिके और इसके डोज बनाती हैं. कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला के अनुसार इंडिया में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल मई से शुरू हो सकता हैं.

कोरोना वैक्सीन की संभावित कीमत

कोरोना वैक्सीन को लेकर एक सवाल जो अधिकतर लोगो के मन में उठता हैं वो ये कि इसकी कीमत कितनी होगी. जानकारी के अनुसार कोरोना वैक्सीन की कीमत भारत में एक हजार रुपए हो सकती हैं.

फिलहाल भारत में कोरोना मरीजों का आकड़ा 29 हजार के ऊपर चला गया हैं. इस वायरस की वजह से 934 लोग अपनी जान गवा भी चुके हैं. कोरोना वायरस आम फ़्लू की तुलना अमे तीन गति से फैलता हैं इसलिए इसकी वैक्सीन का उत्पादन जल्द से जल्द होना अतिआवश्यक हैं. तभी इसके फैलने की गति थामी जा सकती हैं.

Back to top button