विशेष

अनीता डोंगेरे: किराया ना देने पर मकान मालिक ने निकाल दिया था घर से, अब हैं 800 करोड़ की मालकिन

हम जब भी किसी सेलिब्रिटी की लाइफ स्टाइल को देखते हैं तो हमारे दिल में कई सवाल आते हैं। हम सोचते हैं कि इन्हें गरीबी का कोई अंदाजा नहीं होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। भारतीय फैशन वर्ल्ड में मशहूर नामों में से एक नाम है अनीता डोंगेरे का। इनकी लाइफस्टाइल और शोहरत देखकर आप ये धोखा खा सकते हैं कि इन्हें स्ट्रगल नहीं करना पड़ा होगा। हालांकि ऐसा नहीं है, अनीता ने बहुत ही मेहनत से आज खुद को इस मुकाम पर पहुंचाया है। उन्होंने पैसे की कमी, समाज का ताना और दुनिया भर की दिक्कतों का सामना करते हुए खुद को शोहरत की बुलंदियों तक पहुंचाया। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे पैसे की तंगी से जूझने वाली अनीता डोंगेरे (Anita Dongare) आज 800 करोड़ रुपए की मालकिन बन गईं।

अपने परिवार में उठाया ये कदम

अनीता डोंगेरे का नाम आज मशहूर डिजाइनरों में लिया जाता है। उनका जन्म एक सिंधी परिवार में हुआ था। अनीता उस परिवार में जन्मी थीं जहां महिलाओं का काम करना अच्छा नहीं माना जाता था। वो जब छुट्टियों के समय अपने दादा-दादी के घर जाती थी तब उन्हें महसूस होता था कि महिलाएं उतनी आजाद नहीं हैं जितने की मर्द। हालांकि अनीता के पापा की पोस्टिंग मुंबई में हुई थी इसलिए उन्हें थोड़ा अलग माहौल मिला था।

जब अनीता डोंगेरे ने पढ़ाई पूरी करके इंटर्नशिप शुरु की तो उनके पूरा खानदान चौंक गया। बहुत से लोगों ने इस बात पर काफी आपत्ति जताई की उन्हें ये नहीं करना चाहिए। हालांकि उनके माता पिता ने उनका पूरा साथ दिया। डिजाइनिंग में अपनी रुचि के बारे मे बात करते हुए अनीता ने काफी दिलचस्प बात बताई। अनीता ने कहा कि वो जब जयपुर जाती थीं तो वहां महिलाओं को खूबसूरत और रंगीन कपड़े पहने देखती थीं तो उन्हें बहुत अच्छा लगता था।

बार-बार बदलना पड़ता था कमरा

अनीता ने बताया कि उनकी मां  पुष्पा सावलानी (Pushpa Sawlani) तीन बच्चों के लिए कपड़े सिला करती थी इसके चलते ही उन्हें भी डिजाइनिंग का शौक जगा। उन्होंने 15 साल की उम्र में ही तय कर लिया था कि वो फैशन की पढ़ाई करेंगी और इसी में अपना करियर बनाएंगी। अपने स्ट्रगल के दिनों को याद करते हुए अनीता ने बताया कि उन्होंने किराए की जगह लेकर अपनी बहन के साथ मिलकर काम शुरु किया था।

 

अनीता ने बताया कि शुरु में उनके पास दो सिलाई मशीन हुआ करती थी। उन्हें सारे खर्चे मैनेज करने पड़ते थे जो कि इतना आसान भी नहीं था। उन्हें बार बार जगह भी बदलनी पड़ती थी। कभी किराया बढ़ जाता था तो कभी वो समय पर किराया दे नहीं पाती थीं। एक बार तो मकान मालिक ने किराया ना होने के कारण उन्हें घर से निकाल दिया था।

गुस्से में बनाया खुद का ब्रैंड

हालांकि अनीता ने इन मुश्किलों को किसी तरह से पार किया। वो अपना पूरा ध्यान अपने काम पर लगाती थी। अनीता उस टाइम पर काम करने वाली महिलाओं को ध्यान में रखकर डिजाइन बनाती थी, लेकिन उनके डिजाइन रिजेक्ट कर दिए जाते थे। ऐसा इसलिए क्योंकि वो ट्रेंड के मुताबिक नहीं होते थे। अनीता ने बहुत समय तक रिजेक्शन झेला, लेकिन फिर उन्हें गुस्सा आ गया। उन्होंने तय किया कि वो खुद का ही ब्रैंड स्टैबलिश करेंगी। उनका सपना सच हुआ और आज उनकी कंपनी AND Design India LTD में भी चार अलग सब-कंपनीज काम करती हैं।

उनके स्टोर्स सिर्फ इंडिया में ही नहीं बल्कि विदेश में भी है। आज अनीता बहुत सफल हैं फिर भी उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उन्हें एक फ्रेंड ने कहा था कि अगर वो अमेरिका में काम करती तो ज्यादा सफल होंती, लेकिन अनीता ने कहा कि उन्हें भारत में ज्यादा मौके दिखते हैं। अनीता ने अपना ब्रैंड स्टेबलिश करने का फैसला थोड़ा लेट से लिया इस बात का उन्हें अफसोस भी होता है। हालांकि आज वो अपने काम में निपुण हैं और करोड़ों की मालकिन हैं। अनीता के डिजाइन किए कपड़े बॉलीवुड सेलिब्रिटीज से लेकर इवांका ट्रंप, हिलेरी क्लिंटिन जैसी शख्सियत तक पहनती हैं।

Back to top button