अध्यात्म

अक्षय तृतीया के दिन करें ये उपाय, मिल जाएगी मनचाही आय, जीवन में नहीं होगी धन की कमी

अक्षय तृतीया हर वर्ष वैशाख मास के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है। इस साल ये पर्व 26 अप्रैल को आ रहा है। इस दिन शुभ कार्य को करने के लिए पंचाग देखने की जरूरत नहीं पड़ी है। यानी बिना मुहूर्त निकाले इस दिन कोई भी शुभ कार्य किया जा सकता है। अधिकतर लोग अक्षय तृतीया के दिन ही विवाह करते हैं या नए कार्य का आरंभ करते हैं।

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना भी शुभ फल देता है और सोना खरीदने से घर में धन की कमी नहीं होती है। आज हम आपको अक्षय तृतीया के दिन किए जाने वाले कुछ वास्तु उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको करने से लक्ष्मी मां प्रसन्न हो जाती हैं और आपके घर में धन की कमी नहीं होती है।

अक्षय तृतीया के दिन जरूर करें ये उपाय

1.इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा जरूर करें। पूजा करते समय मां को कमल का फूल अर्पित करें। पूजा करने के बाद इस फूल को अपनी तिजोरी में रख दें। ये उपाय करने से लक्ष्मी मां का वास आपकी तिजोरी में हो जाएगी और तिजोरी सदा धन से भरी रहेगी।

2.वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर और पूर्व दिशा में धन रखने से आर्थिक तरक्की में आने वाली सारी बाधा दूर हो जाती हैं। इसलिए आप अक्षय तृतीया के दिन लाल रंग के एक कपड़े में कुछ पैसे बांध दें और इस कपड़े को घर या दुकान की उत्तर या पूर्व दिशा में रख दें। ऐसा करने से आर्थिक तरक्की अच्छे से होगी। वहीं अगले दिन इस धन को अपने पर्स या तिजोरी में रख दें।

3. अक्षय तृतीया के दिन घर की सफाई अच्छे से करें और जहां पर आप पैसे रखते हैं, उस जगह को भी साफ करना ना भूलें। सफाई करने के बाद पैसे रखने वाली जगह पर एक हल्दी की तुकड़ा भी रख दें ।

4.इस दिन घर की उत्तर दिशा में एक दर्पण लगा लें। दरअसल इस दिशा में दर्पण लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ जाएगा और धन लाभ होगा।

5. वास्तु के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना शुभ होता है और सोना खरीदने से घर में लक्ष्मी मां का प्रवेश हो जाता है। इसलिए सोने की वस्तु जरूर खरीदें। सोने के अलावा इस दिन बर्तन भी खरीद सकते हैं।

सोना खरीदने के बाद उसे मां के पास रख दें और पूजा करें। पूजा करने के बाद सोने को तिजोरी में रख दें। वहीं बर्तन खरीदने पर उसमें कोई मीठी चीज बनाएं और इसी चीज का भोग मां को लगाएं।

6..अक्षय तृतीया की शाम पीपल के पेड़ की पूजा करें। दरअसल पीपल के पेड़ पर लक्ष्मी और विष्णु जी का वास माना जाता है। इसलिए इस दिन पीपल के पेड़ की पूजा करना शुभ होता है। शाम के समय पीपल पर जल अर्पित करें। उसके बाद एक दीपक और सफेद तिल पेड़ पर चढ़ा दें और पीपल के पेड़ की परिक्रमा करें। परिक्रमा करने के बाद मन में ही मां से धन लाभ की प्रार्थना करें।

Back to top button