ब्रेकिंग न्यूज़

4 मई से क्या बहाल होने वाली है रेल और हवाई सेवायें, नागर विमानन मंत्रालय ने दिया इस का जवाब

3 मई को लॉकडाउन की अवधि खत्म हो रही है और ऐसे में ये उम्मीद की जा रही है कि रेल और हवाई यात्रा 4 मई से देश में शुरू हो जाएंगी। लेकिन सरकार 3 मई के बाद भी रेल और हवाई यात्रा सेवा शुरू करने के पक्ष में नजर नहीं आ रही है। कोरोना के खतरे को देखते हुए सरकार हर कदम सोच समझकर रख रही है और कोई ऐसी गलती नहीं करना चाहती है। जिसकी वजह से कोरोना वायरस देश में फैल सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए लॉकडाउन की अवधि को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया था। जिसके बाद ऐसा माना जा रहा था कि 4 मई से देश में रेल और हवाई यात्रा सेवाओं को चालू किया जा सकता है। लेकिन सरकार की और से अभी तक रेल और हवाई सेवाओं को शुरू करने को लेकर कोई भी फैसला नहीं लिया गया है।

दरअसल हाल ही मेें मंत्रियों के समूह (GOM) की एक बैठक हुई थी। जिसमें ये फैसला लिया गया था कि स्वास्थ्य मंत्रालय की राय पर ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा और ये तय किया जाएगा की इन सेवाओं को शुरू करना है कि नहीं। दरअसल इस बैठक में शामिल हुए मंत्री 3 मई के बाद भी ये सेवाएं शुरू करने के पक्ष में नहीं हैं। इनका ऐसा मानना है कि रेल गाड़ियों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना संभव नहीं है। वहीं सरकार ने अभी तक सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया और अन्य निजी एयरलाइंस को बुकिंग न करने को कहा है। यानी साफ है कि सरकार अभी भी इन सेवाओं को शुरू करने के पक्ष में नहीं है।

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा कि एयरलाइनों से साफ तौर पर कहा गया है कि फिलहाल टिकटों की बुकिंग ना की जाए और सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद ही बुकिंग शुरू हो। पुरी ने ट्वीट किया, ‘‘नागर विमानन मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि घरेलू या अंतरराष्ट्रीय परिचालन शुरू करने के लिए अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है.” उन्होंने कहा, ‘‘एयरलाइनों को सलाह दी जाती है कि इस बारे में सरकार द्वारा कोई फैसला किये जाने के बाद ही वे अपनी बुकिंग शुरू करें.”

एयरपोर्ट पर किए जा रहें खासा इंतजाम

इसी बीच देश के कई सारे एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर खासा इंतजाम किए जा रहे हैं। ताकि लोग हवाई यात्रा करते समय सोशल डिस्टेंसिंग के नियमो का पालन कर सकें। एयरपोर्ट में कुर्सियों को अब दूरी पर लगाया गया है और बोर्डिंग पास लेते समय भी सोशल डिस्टेंसिंग के लिए निशान बनाए गए हैं।

गौरतलब है कि देश में 3 मई तक के लिए लॉकडाउन लगा हुआ है और कई हफ्तों से विमान और रेल यात्रा को सरकार द्वारा रोक दिया गया है। कोरोना वायरस के चलते सरकार ने इन सेवाओं को पूरी तरह से बंद कर रखा है। ताकि कोरोना वायरस फैल ना सके। ऐसे में सरकार इन सेवाओं को सोच विचार करने के बाद ही शुरू करेंगी। क्योंकि लॉकडाउन के बाद भी कोरोना वायरस के केसों में तेजी आ रही है और ऐसे में ये सेवाएं शुरू करना सही नहीं होगा।

Show More

Related Articles

Back to top button