बॉलीवुड

बेहद ही मुश्किल था रावण का किरदार, अपशब्द कहने पर भगवान से माफी मांगते थे अरविंद त्रिवेदी

दूरदर्शन में प्रसारित की जा रही ‘रामायण’ को खूब पसंद किया जा रहा है और ‘रामायण’ में काम करने वाले हर एक अभिनेता की तारीफ लोगों द्वारा की जा रही है। ‘रामायण’ में रावण का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरविंद त्रिवेदी को भी लोग खूब पसंद कर रहे हैं और जिस बाखूबी से इन्होंने अपना किरदार निभाया है। उसके लिए इनकी काफी तारीफ हो रही है। वहीं हाल ही में अभिनेता अरविंद त्रिवेदी ने रावण का किरदार निभाने को लेकर कई सारे खुलासे किए हैं और बताया है कि रावण का किरदार निभाना बेहद ही मुश्किल हुआ करता था।

अपने लेटेस्ट इंटरव्यू में अरविंद त्रिवेदी जी ने बताया है कि रावण का किरदार उन्हें भगवान राम की कृपा से मिला है। इस किरदार को निभाने के लिए 400 से अधिक लोगों ने ऑडीशन दिया था और इन लोगों में से उन्हें इस किरदार के लिए चुना गया। बीबीसी  से बात करते हुए अरविंद त्रिवेदी ने कहा कि रावण के किरदार के लिए तैयार होने में उनको 5 घंटे का समय लगता था और जो कपड़े वो पहनते थे वो काफी भारी होते थे। उनके मुकुट का वजह काफी होता था और साथ में ही आभूषणों भी काफी भारी होते थे। अरविंद त्रिवेदी के अनुसार वो जब भी रावण के किरदार की शूटिंग करते थे तो उससे पहले लंबी पूजा किया करते थे और उपवास रखकर ही शूटिंग करते थे। शूटिंग पूरी होने के बाद ही वो खाना खाते थे।

राम जी के हैं भक्त

अरविंद त्रिवेदी राम जी के भक्त है और ऐसे में रावण का किरदार निभाना उनके लिए काफी मुश्किल था। अरविंद त्रिवेदी के अनुसार वो सेट पर जाने से पहले रामजी की पूजा करते थे और उनसे माफी मांगते थे। क्योंकि रावण के किरदार को निभाते समय उनके मुंह से काफी अपशब्द निकलते थे। पूजा करते हुए वो राम जी से माफी मांगते थे और कहते थे कि मैं आपको कुछ अपशब्द बोलने जा रहा हूं लेकिन ये सिर्फ किरदार के लिए ही है।

देख रहे हैं रामायण

लॉकडाउन के समय एक बार फिर से रामायण का टेलीकास्ट किया जा रहा है और अरविंद त्रिवेदी रोज रामायण देखा करते हैं। उन्होंने बताया कि वो नियमित रूप से रामायण देखते हैं।

अरविंद त्रिवेदी अब 82 साल के हो गए हैं और उन्होंने लंबे समय पहले ही एक्टिंग को छोड़ दिया है। वहीं रामायण के बाद अरविंद जी ने राजनीति में भी अपना हाथ अजमाया था और राजनीति में भी इनका करियर शानदार रहा था।

250 फिल्मों में किया है काम

अरविंद त्रिवेदी ने अपने जीवन में कुल 250 गुजराती और हिंदी फिल्में कर रखी हैं। लेकिन आज भी इन्हें रावण के किरदार के लिए याद किया जाता है। दोबारा से रामायण के टेलीकास्ट होने की वजह से फिर से इनकी लोकप्रियता बढ़ गई है और इनको रावण के किरदार के लिए लोगों से काफी प्यार मिल रहा है।

गौरतलब है कि लॉकडाउन के बाद दूरदर्शन चैनल पर रामायण दिखाई जा रही है और रामायण की वजह से इस चैनल की टीआरपी में एकदम से उछाल आया है और रामायण की टीआरपी 15.2 की है।

Back to top button