दिलचस्प

कोरोना वायरस के बीच पैदा हुआ बच्चा, पेरेंट्स ने नाम रखा ‘सेनेटाइजर’

कोरोना वायरस (coronavirus) के आउटब्रेक का असर पूरी दुनिया पर अलग अलग तरीके से पड़ रहा हैं. इस वायरस के चलते पुरे विश्व में लाखों लोग संक्रमित हुए हैं और हजारों की जान भी गई हैं. कोरोना से बचने के लिए कुछ बेसिक गाईड लाइन भी हैं, जैसे जितना हो सके घर पर ही रहे और अपने हाथ बार बार हैंड सेनेटाइजर से धोते रहे. इस लॉकडाउन की वजह से कई लोग अब सेनेटाइजर का भारी मात्रा में इस्तेमाल करने लगे हैं. इसके पहले इसकी डिमांड ज्यादा नहीं होती थी. ऐसे में उत्तर प्रदेश के एक कपल ने लॉकडाउन में पैदा हुए अपने नवजात शिशु का नाम ही ‘सेनेटाइजर’ रख दिया. उन्होंने ऐसे क्यों किया इसके पीछे भी एक वजह बतलाई हैं. आइए इस पुरे मामले को विस्तार से जानते हैं.

दरअसल ये पूरा मामला उत्तर प्रदेश के सहारनपुर का हैं. यहाँ के एक पेरेंट्स ने ही अपने न्यूबोर्न बेबी का नाम ‘सेनेटाइजर’ (Sanitiser) रखा हैं. इस यूनिक नाम को रखने की वजह बताते हुए बच्चे के पिता कहते हैं “कोविड-19 (COVID-19) से खुद को सुरक्षित रखने के लिए हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करना बहुत आवश्यक हैं. इस मुश्किल समय में हमारी सरकार भी ये सुनिश्चित कर रही हैं कि सेनेटाइजर की सप्लाई में कोई कमी ना आए ताकि हम सभी सेफ रह सके. पुरे देश में जरूरतमंद लोगो को मुफ्त में सेनेटाइजर भी बांटे जा रहे हैं.

बच्चे के पिता आगे कहते हैं “कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने जिस तरह के एक्शन लिए हैं उनसे मैं और मेरी बीवी काफी प्रभावित हुए हैं. हमने अपने बच्चे का नाम सेनेटाइजर रखा क्योंकि यह इन दिनों सभी के द्वारा हाथ के खतरनाक कीटाणुओं को मारने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ये कोई पहली बार नहीं हैं जब किसी पेरेंट्स ने अपने बच्चे का नाम वर्तमान की स्थिति को देखते हुए रखा हैं. इसके पहले छत्तीसगढ़ के रायपुर में एक कपल ने अपने जुड़वा बच्चों का नाम कोरोना ( Corona) और कोविड (Covid) रखा था. इसके अलावा कुछ दिन पहले ही यूपी के डोरिया जिले में एक माता पिता ने अपने नवजात शिशु का नाम ‘लॉकडाउन’ भी रखा हैं.

सोशल मीडिया पर जब लोगो को इस बारे में पता लगा तो उनके बड़े मजेदार रिएक्शन आ रहे हैं. कुछ लोगो को हंसी आ रही हैं तो कुछ तो बच्चों के ऊपर दया आ रही हैं. जरा सोचिए जब ये बच्चे बड़े हो जाएंगे और स्कूल में भी इनका यही नाम रहता हैं तो बाकी बच्चे इनके कितने मजे ले सकते हैं. वैसे आप लोगो को बच्चों का इस तरह से नाम रखने का आईडिया कैसा लगा हमें कमेंट में जरूर बताए. साथ ही ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे दूसरों के साथ साझा करना ना भूले.

बताते चले कि भारत में अभी तक कोरोना पॉजिटिव मामलों का आकड़ा 11,439 तक जा पहुंचा हैं. अभी कल ही पीएम मोदी ने इस लॉकडाउन को 14 अप्रैल से बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया हैं.

Back to top button