अध्यात्म

शनि दोष हटाना हो या दुःख भागाना हो, बस पीपल के पेड़ के पास करे ये 5 काम

क्या बार बार मेहनत करने पर भी असफलता आपके हाथ लगती हैं? क्या आपकी राशि में शनि भारी चल रहा हैं? क्या आप जीवन में ढेर सारी परेशानियाँ झेल रहे हैं? यदि इन सवालों का जवाब हाँ हैं तो आप बिलकुल सही जगह आए हैं. इन सभी समस्याओं के समाधान हेतु आपको बस अपने घर के बाहर पीपल का पेड़ लगाना हैं. हालाँकि सिर्फ पीपल का पेड़ लगा देने से आपकी सभी परेशानियाँ हल नहीं होगी बल्कि आपको ज्योतिष शास्त्र में बताए गए कुछ उपाय भी करना होंगे.

वृक्ष लगाते समय बोले ये मंत्र

पीपल का पेड़ घर के अंदर कभी नहीं लगाया जाता हैं. इसे घर के बाहर ही लगाना चाहिए. जब आप इसे लगाए तो इस मंत्र का जप करे – ‘मूले ब्रह्मा तने व‍िष्‍णु जटा शंकर तथैवच: पात पात सब देवानां ऊं नमो वासुदेवाय’. इस मंत्र का अर्थ हैं कि’ तने में विष्णुजी हैं. जड़ में ब्रह्माजी रहते हैं तो जटा में शंकर भगवान का वास हैं. वहीं पत्तों में सभी देवी देवता रहते हैं. मैं श्रीकृष्ण को नमन करता हूँ.’ मान्यता हैं कि पीपल के वृक्ष में 33 करोड़ देवी देवता निवास करते हैं. इसलिए यदि रोजाना इस वृक्ष की दिल से पूजा की जाए तो हर तरह की समस्यां का समाधान संभव हैं.

ये चीजें मिलकर चढ़ाए जल

जब भी पीपल के पेड़ में जल अर्पित करे तो इस जल में गाय का शुद्ध दूध, तिल और चंदन जैसी चीजें मिला ले. इसके बाद इस जल को वृक्ष को देते हुए ‘मूले ब्रह्मा तने व‍िष्‍णु जटा शंकर तथैवच: पात पात सब देवानां ऊं नमो वासुदेवाय’ मंत्र का उच्चारण करे. ऐसा कहा जाता हैं कि इस तरह से रोजाना जल चढ़ाने से व्यक्ति के जीवन के सभी दुःख नष्ट हो जाते हैं.

शनि दोष से बचने के लिए करे ये काम

जो लोग शनि दोष से पीड़ित हैं उन्हें पीपल की जड़ों में पानी चढ़ाकर वृक्ष की 7 बार परिक्रमा करना चाहिए. इस परिक्रमा के दौरान आपको शनि दोष से मुक्ति की प्रार्थना भी करना चाहिए. यह काम आपको 11, 21 या 51 शनिवार तक पूर्ण श्रद्धा से करना हैं. ऐसी मान्यता हैं कि यह उपाय करने से व्यक्ति को शनि दोष से मुक्ति मिल जाती हैं. इसके साथ ही शनि की साढ़ेसाती से जूझ रहे लोगो को भी राहत मिलती हैं.

सफलता पाने के लिए ये उपाय हैं बेस्ट

यदि लाख मेहनत करने के बावजूद आपको सफलता का स्वाद चखने का मौक़ा नहीं मिल रहा हैं तो शनिवार या मंगलवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे बैठ हनुमान चालीसा का पाठ करे. ऐसा करने से हनुमानजी प्रसन्न होंगे और अपनी कृपा आपके ऊपर बरसाने लगेंगे. आपके सभी बिगड़े काम बनने लगेंगे.

दुखों से छुटकारा पाने के लिए यह करे

यदि आपका बुरा समय चल रहा हैं और आप अपने सभी दुखों का अंत करना चाहते हैं तो आपको पीपल के पेड़ ने नीचे शिवलिंग स्थापित कर देना चाहिए. इसके बाद रोजाना इस शिवलिंग पर जल चढ़ाते हुए भोलेनाथ की आराधना करे. इससे आपके सभी दुःख देखते ही देखते समाप्त हो जाएंगे.

उम्मीद करते हैं कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी. आप इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले.

Back to top button