विशेष

372 साल बाद इतने लंबे समय के लिए बंद हुआ ताजमहल, पहले इन बड़ी तारीखों पर लगा था ताला

कोरोनावायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया है. ये लॉकडाउन 14 अप्रैल तक चलने वाला है, जिसके चलते ऐतिहासिक स्मारकों को भी बंद कर दिया गया है. बात की जाए ऐतिहासिक स्मारकों की तो ताजमहल का नाम सबसे पहले आता है. ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में से एक है. यह अपनी भव्य सुंदरता और शाहजहां-मुमताज़ की प्रेम कहानी के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है.

बता दें, ताजमहल 372 साल बाद पहली बार इतने लंबे समय के लिए बंद हुआ है. इतना ही नहीं, ताजमहल के साथ फतेहपुर सीकरी और आगरा किला समेत सभी स्मारकों को बंद करने के आदेश हैं. ताजमहल का निर्माण 1632 से 1648 के बीच हुआ था.

जानकारों की मानें तो सेकंड वर्ल्ड वॉर के दौरान पहली बार ताजमहल के दरवाजे बंद हुए थे. इसके बाद जब 1971 में भारत-पाकिस्तान की जंग हुई थी, तब भी ताजमहल को बंद किया गया था. साल 1978 में आगरा में बाढ़ आई थी, तब भी ताजमहल के दरवाजे बंद किये गए थे.

वहीं, आगरा के सुप्रीटेंडिंग आर्कियोलॉजिस्ट डॉ. बसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि, “समय का पक्का तो नहीं पता, लेकिन सेकंड वर्ल्ड वॉर के टाइम पर ताजमहल को बंद किया गया था. साथ ही 1971 के युद्ध में भी यह बंद हुआ था. 1978 में जब आगरा में बाढ़ आई थी तब 8 दिनों के लिए इसके दरवाजे बंद किये गए थे”.

उन्होंने आगे कहा, “सेकंड वर्ल्ड वॉर के टाइम में कम टूरिस्ट आया करते थे, इसलिए थोड़े दिनों के लिए बंद किया गया था. 1980 के बाद से देश के पर्यटन में बढ़ोतरी हुई है और 90 के बाद से यह बढ़ते ही जा रहा है. 1857 में एएसआई नहीं था, जिस वजह से कोई डाटा उपलब्ध नहीं है. हो सकता है अंग्रेजों के समय में भी यह बंद रहा हो”.

इरफान हबीब, जो कि एक इतिहासकार हैं, ने बताया कि ऐसा पहली बार हुआ है जब देश में सभी चीजों को बंद किया गया है. मॉडर्न समय में 1971 युद्ध के दौरान जब ताजमहल बंद हुआ था, तब ये बहुत बड़ी बात थी. फिर 1978 में यह बहुत ही कम समय के लिए बंद हुआ. हफ्ते भर से भी कम. आज जितने समय के लिए ताजमहल बंद हुआ है, उतने लंबे समय के लिए पहले कभी बंद नहीं हुआ.

जानकारी के लिए बता दें ताजमहल उन मशहूर स्मारकों में से एक है, जहां हर साल, हर महीने पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है. इसकी खूबसूरती अमूमन यूं ही लोगों को अपनी ओर खींच लाती है. हाल ही में जब डोनल्ड ट्रंप भारत दौरे पर आये थे, तब उन्होंने सपरिवार ताज के दर्शन किये थे. ताजमहल के दीदार के लिए देश-विदेश से जाने-माने सितारे यहां आते ही रहते हैं.

इन दिनों कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते 17 मार्च से ताजमहल समेत लाल किला, कुतुबमीनार, फतेहपुर सीकरी, सिकंदरा, मेहताब बाग जैसी जगहों को बंद किया गया है.

यह भी पढ़ें ताजमहल से भी ज्यादा हो रही है स्टेचू ऑफ यूनिटी से कमाई, कभी बताया जा रहा था पैसे की बर्बादी 

यह भी पढ़ें ट्रंप के भारत आने से 10 दिन पहले आई उनकी ये खास कार, अंदर की खूबियां हैरान करने वाली हैं

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक व शेयर करना न भूलें.

Back to top button