समाचार

N95 मास्क की जगह चीन ने पाक को दिया ‘अंडरगारमेंट्स’ से बने मास्क, पाक बोला चीन ने चूना लगा दिया

चीन ने पाकिस्तान से यह वादा किया था कि कोरोना संकट के दौरान वह उसकी मदद करेगा

पाकिस्तान और चीन के बीच क्या रिश्ता है, यह किसी से छिपा नहीं है। चीन को पाकिस्तान का हर मौसम का साथी कहा जाता है। अब इसी चीन को लेकर पाकिस्तान के समाचार चैनलों ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल का यह दावा है कि कोरोना वायरस से जूझ रहे पाकिस्तान को उसके दोस्त चीन ने जो मास्क भेजे हैं, वे सभी अंडरवियर से बने हुए हैं।

क्या है खबर?

पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल पर प्रसारित हो रही खबरों के मुताबिक उसके दोस्त चीन ने पाकिस्तान से यह वादा किया था कि कोरोना संकट के दौरान वह उसकी मदद करेगा। इस वादे के तौर पर चीन पाकिस्तान को बड़ी तादाद में N-95 मस्क भेजने वाला था। पाकिस्तान के पास जब चीन से मास्क की सप्लाई पहुंची तो यहां हर कोई यह देखकर हैरान रह गया कि ये सभी मास्क अंडरवियर से बनाए गए थे।

‘चीन ने चूना लगा दिया’

न्यूज़ चैनल की ओर से रिपोर्टिंग के दौरान न्यूज़ एंकर को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि चीन ने चूना लगा दिया। चैनल पर यह भी दिखाया गया है कि चीन ने तो पाकिस्तान को ये मास्क भेज ही दिए, लेकिन सिंध प्रांत की सरकार ने भी इनकी जांच नहीं की और सीधे इन मास्क को अस्पतालों को भेज दिया। पाकिस्तानी एंकर न्यूज़ चैनल पर यह बता रहा है कि चीन ने पाकिस्तान से यह वादा किया था कि वह सर्वोत्तम क्वालिटी का N-95 मास्क पाकिस्तान को भेजेगा, हालांकि जब चीन की ओर से इसकी खेप प्राप्त हुई तो इसे खोलने के बाद यह पाया गया कि सभी मास्क अंडरवियर से बनाए गए थे।

रिपोर्ट में यह बताया गया है कि चीन ने पाकिस्तान से लगी उसकी सीमा को एक दिन के लिए शुक्रवार को खोलने का अनुरोध किया था, ताकि कोरोना वायरस से जूझ रहे पाकिस्तान की मदद के लिए चीन की ओर से जरूरी मेडिकल सुविधाएं उसके देश में पहुंचाई जा सके। चीनी दूतावास की ओर से पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को एक चिट्ठी लिखी गई थी। इसमें बताया गया था कि वहां के गवर्नर पाकिस्तान में कोरोना संकट को देखते हुए गिलगिट-बलिस्तान के लिए कई महत्वपूर्ण मेडिकल सुविधाओं की सप्लाई करना चाहते हैं। ऐसे में कई जरूरी चीजें वे इन प्रांतों के लिए दान करना चाहते हैं।

चीन ने भेजीं ये चीजें

चिट्ठी के मुताबिक चीनी सरकार की ओर से कोरोना संकट के दौरान पाकिस्तान को मदद के तौर पर दो लाख साधारण मास्क दिए गए हैं। इसके अलावा चीन की सरकार ने पाकिस्तान को 2000 N-95 मास्क की भी सप्लाई की है। 5 वेंटिलेटर के साथ 2000 टेस्टिंग किट भी चीन की ओर से पाकिस्तान को मुहैया कराए गए हैं। साथ ही डॉक्टरों द्वारा इस्तेमाल में लाये जाने वाले 2000 मेडिकल सुरक्षा कपड़े भी चीन की ओर से पाकिस्तान को मदद स्वरूप उपलब्ध कराए गए हैं। चीन से पैदा हुआ कोरोना वायरस, जिसने देश से बाहर निकलकर पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया और पाकिस्तान भी इससे अछूता नहीं रहा, इसी वायरस से बचाव के लिए चीन ने अपने दोस्त पाकिस्तान की मदद तो जरूर की, पर पाकिस्तानी चैनल ने इसे धोखा करार दे दिया है।

पढ़ें कोरोना मरीज के संपर्क में आए गंगाराम अस्पताल के 108 स्वास्थ्य कर्मी, भेजा गया होम क्वारंटाइन पर

Back to top button