समाचार

कोरोना मरीज के संपर्क में आए गंगाराम अस्पताल के 108 स्वास्थ्य कर्मी, भेजा गया होम क्वारंटाइन पर

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या 400 के पार पहुंच गई है और मरीजों का इलाज कर रहे कई सारे डॉक्टर भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज कर रहे हैं कई सारे डॉक्टरों को कोरोना वायरस हो गया है और अब इन डॉक्टरों का इलाज किया जा रहा है। खबरों के अनुसार इस अस्पताल में कोरोना वायरस संक्रमित दो मरीजों के संपर्क में डॉक्टरों और नर्सों सहित 108 स्वास्थ्य कर्मियों आए थे।

कहा जा रहा है कि कोविड-19 के दो मरीज इस अस्पताल में अपनी जांच करवाने के लिए आए थे। इन मरीजों को केवल बुखार ही था। इन मरीजों की जांच की गई और इनका कोरोना टेस्ट किया गया। लेकिन उस समय इनके टेस्ट में कोरोना की पुष्टि नहीं हुई। वहीं जब दूसरी बार इन मरीजों का कोरोना टेस्ट किया गया। तो इनमें कोरोना संक्रमण पाया गया। जिसके बाद इन मरीजों को भर्ती किया गया।

अस्पताल के प्रवक्ता के अनुसार इन मरीजों के संपर्क में 108 स्वास्थ्य कर्मी आए थे। जिनमें से 85 को होम क्वारंटाइन किया गया है और 23 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। ये मरीज तीन से चार दिन पहले अस्पताल की फीवर क्लिनिक में आए थे और इस दौरान इनमें कोरोना के लक्षण नहीं थे। अस्पताल के नियमों के अनुसार जिन लोगों को बुखार की शिकायत थी। उन सभी का कोविड-19 टेस्ट किया जा रहा है। ऐसे में इन दोनों का भी टेस्ट किया गया और इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अस्पताल में जो भी लोग इनके संपर्क में आए थे। उनको क्वारंटाइन कर दिया है।

बताया जा रहा है कि इन मरीजों के संपर्क में 23 कर्मचारी सीधे संपर्क में आए थे। जिसके बाद इन 23 कर्मचारियों को अस्पताल में भर्ती कर लिया गया है। जबकि अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को एहतियात के तौर पर होम क्वारंटाइन में भेजा गया है। प्रवक्ता ने बताया कि उनके पास व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) की कमी है और इसी कमी के कारण ही कोविड-19 मरीजों के संपर्क में आने वाले कर्मचारियों भी कोरोना से ग्रस्त हो रहे हैं।

मरकज की घटना के बाद से दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है। दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के 2 हजार से अधिक लोग रहे रहे थे और इनमें से अधिक लोगों में कोरोना के लक्षण पाए गए है। जिसके साथ ही दिल्ली में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 400 के पार पहुंच गई है। जबकि इस वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 7 हो गई है।

देश भर में 2900 से अधिक लोग इस वायरस से ग्रस्त हैं और 68 लोगों की मौत कोरोना के कारण हो चुकी है। जबकि दुनिया की 10 लाख से अधिक आबादी कोरोना से ग्रस्त है और इस वायरस की चपेट में आकर 50 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस की शुरूआत चीन से हुई थी और अब ये वायरस दुनिया के लगभग हर देश तक पहुंच गया है। इस वायरस से अमेरिका, इटली, स्पने और इंग्लैंड देश सबसे बुरी तरह से प्रभावित हैं।

Back to top button