समाचार

मत भूलें की यह उत्तर प्रदेश है, ‘कोरोना फाइटर्स पर हमला करने वालों पर NSA लगेगा’ – योगी

उत्तर प्रदेश में कोई पुलिसकर्मियों से मारपीट करता हैं तो उन लोगो पर एनएसए के तहत एक्शन लिया जाए.

देशभर में कोरोना वायरस के खात्मे के लिए सरकार, स्वास्थ्य विभाग और पुलिस विभाग सहित कई लोग दिन रात काम कर रहे हैं. लोगो में सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन भी चल रहा हैं. हालाँकि कुछ कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सरकार के नियम और आदेशों की धज्जियाँ उड़ा रहे हैं.

पिछले कुछ दिनों में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जहाँ कुछ जगहों पर मुसलमानो की भीड़ ने पुलिसकर्मियों और चिकित्सा कर्मियों के साथ बुरा बर्ताव या मारपीट जैसे काम किए हैं. ये लोगो कोरोना को हराने की जंग में प्रशासन का साथ नहीं दे रहे हैं. उत्तर प्रदेश में भी इस तरह के कई मामले देखने को मिले हैं. हालाँकि अब योगी सरकार ने ऐसे गैरजिम्मेदाराना लोगो के ऊपर सख्त एक्शन लेने का निर्णय ले लिया हैं.

दरअसल यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने लॉकडाउन के दौरान राज्य में कहीं भी पुलिस पर हमला करने वालों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के अंतर्गत कड़ी कार्यवाही के आदेश दिए हैं. वेस्ट यूपी के कुछ जिलो में पुलिसकर्मियों एवं स्वास्थ्यकर्मियों के साथ मारपीट की कुछ घटनाएं सामने आई थी. मसलन शुक्रवार के दिन अलीगढ़ और 1 अप्रैल को मुजफ्फरनगर जिले में जब पुलिस लोगो को लॉकडाउन में बाहर निकलने से मना कर रही थी तो कुछ उपद्रवियों ने उन पर हमला किया था. बस इसी के बाद योगी आदित्यनाथ ने अपने अधिकारीयों को निर्देश दिए थे कि यदि प्रदेश में कोई पुलिसकर्मियों से मारपीट करता हैं तो उन लोगो पर एनएसए के तहत एक्शन लिया जाए.

अब योगीजी यही एनएसए वाली कार्यवाही उन लोगो पर भी करेंगे जो स्वास्थकर्मीयों के साथ मारपीट जैसे काम करेंगे. दरअसल हाल ही में मध्यप्रदेश के शहर इंदौर में कुछ डॉक्टरों के ऊपर पत्थरों से हमला किया गया हैं. ये डॉक्टर अपनी टीम के साथ संदिग्ध कोरोना मरीज का सैंपल लेने जा रहे थे लेकिन वहां के टाटपट्टी बाखल एरिया में जब स्वास्थ्य विभाग की एक टीम गई तो वहां के लोगो ने उन्हें पत्थर मार भगा दिया था. इस घटना का विडियो भी सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हुआ था. इस घटना के बाद मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने चार लोगो को गिरफ्तार कर उन पर NSA लगाने के आदेश दिए थे. इसी तर्ज पर योगी आदित्यनाथ ने भी कहा कि यदि इंदौर जैसी घटना उत्तर प्रदेश में होती हैं तो यहाँ पर भी उन लोगो के खिलाफ NSA लगाया जाएगा.

गौरतलब हैं कि हाल ही में गाजियाबाद के एमएमजी अस्पताल आइसोलेशन वार्ड में रखे गए तबलीगी जमाती लोगों द्वारा स्वास्थकर्मी से गंदा व्यवहार का मामला सामने आया था. ये जमाती नर्सों के सामने बिना पेंट के घूम रहे थे, गंदे इशारें कर रहे थे, अश्लील गाने सुन रहे थे और बीड़ी सिगरेट की मांग भी कर रहे थे. नतीजन ऐसा करने वाले 6 जमातियों के खिलाफ अपराध संख्या 288/20 आईपीसी की धारा 354, 294, 509, 269, 270 और 271 के तहत FIR भी दर्ज हुई थी.

तब योगी आदित्यनाथ ने ये निर्देश दिए थे कि ऐसी प्रवृत्ति के लोगों के साथ सख्त से सख्त रवैया अपना कर उनसे सभी कानून का पालन करवाया जाए. इसके साथ ही सीएम ने कहा था कि इंदौर जैसी घटना यूपी में नहीं दिखनी चाहिए वरना NSA लगा कड़ा एक्शन लिया जाएगा.

Back to top button