बॉलीवुड

कभी करते थे टेलीफोन बूथ पर काम अब कमाते हैं इतने करोड़, जानें कैसी है कपिल शर्मा की कहानी

कपिल शर्मा (Kapil Sharma) वर्तमान में भारत के नंबर 1 कॉमेडियन हैं. आज घर घर में कपिल फेमस हैं. हालाँकि इतनी सफलता और लोकप्रियता हासिल करने के लिए कपिल ने जीवन में काफी संघर्ष भी किया हैं. 2 अप्रैल 1981 को पंजाब के अमृतसर में पैदा हुए कपिल का जन्म एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था. कपिल के पापा पुलिस में थे. जब उनका निधन हुआ तो कपिल के घर की आर्थिक स्थिति डगमगा गई थी. ऐसे में एक समय ऐसा भी था जब कपिल टेलीफोन बूथ पर काम किया करते थे. कपिल को शुरुआत में कॉमेडियन नहीं बल्कि एक सिंगर बनना था. हालाँकि उनकी किस्मत ने उन्हें कुछ ऐसे अवसर दिए कि वो एक गायक की बजाए देश के बेहतरीन कॉमेडियन बन गए.

कपिल के परिवार में उनकी माँ, एक बहन और एक भाई हैं. गिन्नी चतरथ से शादी करने के बाद कपिल पिता भी बने. उनके घर कुछ महीने पहले ही एक प्यारी बेटी अनायरा ने जन्म लिया. कपिल की पढ़ाई लिखाई पंजाब में ही हुई थी. कपिल का सपना एक गायक बनने का था इसलिए उन्होंने गाने गाना भी सिखा, हालाँकि इस फिल्ड में तब बहुत संघर्ष था तो कपिल साथ में दुसरे कामो में भी लग गए. कपिल को बचपन से ही हंसी मजाक करने का बड़ा शौक था. इसी शौक का फायदा उन्हें अपने करियर में मिला. साल 2006 में वे कॉमेडी शो ‘हंस दे हंसा दे’ में बतौर कंटेस्टेंट शामिल हुए थे. इसके बाद उन्होंने 2007 में ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ में हिस्सा लिया था.

कपिल ने एक इंटरव्यू में बताया था कि ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ में पहली बार ऑडिशन देने पर उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था. इसके बाद कपिल एक बार फिर तैयारी कर के आए और दोबारा ऑडिशन दिया. इस बार ना सिर्फ कपिल का सिलेक्शन हुआ बल्कि वे उस सीजन के विजेता बनकर भी उभरे थे. इसके बाद कपिल कुछ और कॉमेडी शोज करते रहे. वे अवार्ड शो में बतौर होस्ट भी आने लगे थे. इस बीच उन्होंने साल 2010 से 2013 के बीच कॉमेडी सर्कस नाम का शो किया था. इस शो ने उन्हें काफी फेमस कर दिया था. यही वजह थी कि फिर 2013 में ही कपिल को अपना खुद का शो ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’ करने का मौक़ा मिला था. यह शो उनके करियर का सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट था. इसके बाद कपिल की गिनती सुपरस्टार्स में होने लगी थी.

वर्तमान में जब भी किसी फ़िल्मी सितारें को अपनी फिल्म का प्रमोशन करना होता हैं तो कपिल शर्मा का शो उनकी पहली पसंद होता हैं. लगभग हर फ़िल्मी सितारें के कपिल के साथ अच्छे रिलेशन हैं. खासकर सलमान खान और अक्षय कुमार तो कपिल को अपना छोटा भाई मानते हैं. सूत्रों की माने तो कपिल की सालाना कमाई करीब 58 करोड़ रुपए के आसपास हैं. ये कपिल के हुनर और मेहनत का ही नतीजा हैं कि वे आज इस मुकाम पर पहुँच पाए हैं.

सफल होने के बाद भी कपिल की लाइफ में कई उतार चढ़ाव आए थे. मसलन सुनील ग्रोवर के साथ उनकी लड़ाई होने के बाद कपिल का करियर डाउन में जा रहा था. एक समय ऐसा भी था जब वे डिप्रेशन में चले गए थे. हालाँकि अब वे फिर से ट्रैक पर आ गए हैं.

Back to top button