समाचार

1अप्रैल से लागू हो गए हैं यह नए नियम, जान लीजिये वर्ना आपके जेब पर पड़ेगा सीधा असर

1 अप्रैल यानी नया वित्तीय  वर्ष चालू हुआ। 1 अप्रैल से आपके जीवन में कई बड़े बदलाव आने वाले हैं। पिछले कई महीनों से आप सुन रहे होंगे कि टैक्स से लेकर बैंकिग तक में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। तो ये बड़े बदलाव 1 अप्रैल से शुरू हो जाएंगे।  तो आइये जानते हैं ये क्या बड़े बदलाव हैं, जो आपके जीवन में होने जा रहे हैं।

वैकल्पिक टैक्स की नई दरें

वर्ष 2020-21 के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नए वैकल्पिक टैक्स दरों का ऐलान किया है। इसका मतलब है कि आपको नई कर व्यवस्था में कोई छूट या लाभ नहीं मिलेगा। हालांकि ये बात भी सही है कि ये नई कर व्यवस्था वैकल्पिक है। कोई चाहे तो पुरानी टैक्स स्लैब पर भी टैक्स अदा कर सकता है।

वहीं नए टैक्स स्लैब के तहत 5 लाख रूपए तक के सालाना आय वालों को कोई कर नहीं देना होगा। 5 लाख से 7.5 लाख तक सालाना आय वालों के लिए टैक्स की दर 10% रखी गई है। 7.5 लाख से 10 लाख सालाना आय वाले लोगों के लिए टैक्स दर 15% रखी गई है। 10  लाख से 12.5 लाख रूपए तक सालाना आय वाले लोगों के लिए टैक्स दर 20%, तो वहीं 12.5 लाख से 15 लाख तक के लिए 25% और 15 लाख से अधिक आय वाले लोगों के लिए 30% की दर से टैक्स लगेगा।

मोबाइल फोन होगा महंगा

दीवाली धमाका: सैमसंग अपने इन 4 स्मार्टफोन पर दे रहा है भारी डिस्काउंट, ऑफर सिर्फ 15 नवंबर तक

पीछले ही महीने जीएसटी काउंसिल की बैठक में ये फैसला लिया गया था कि मोबाइल फोन्स में जीएसटी की दरें बढ़ेंगी। बता दें कि ये बढ़ी हुई दरें आज से लागू हो गई हैं। यानी आज 1 अप्रैल से मोबाइल फोन खरीदना महंगा हो जाएगा। जीएसटी दरों की बात करें तो पहले मोबाइल फोन्स पर 12% जीएसटी लगता था। अब इसे बढ़ाकर 18% कर दिया गया है। जीएसटी में बढ़ोतरी से जाहिर सी बात है मोबाइल फोन्स के दामों में भी भारी उछाल आएंगे।

सरकारी बैंकों का विलय, बैंक खाता संख्या में होगा बदलाव

केंद्र सरकार ने उन बैंकों का विलय कर दिया है जो घाटे में चल रहे थे। इन सभी बैंकों की विलय प्रक्रिया 1 अप्रैल तक पूरी कर ली गई है। और आज से ही ये सभी बैंक नई व्यवस्था में कार्य करना शुरू कर देंगे। नई व्यवस्था से कई चीजें बदल जाएंगी। ग्राहकों के खाता संख्या से लेकर कई अन्य बैंकिंग व्यवस्था में बदलाव आएंगे। विलय के तहत ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी), यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) का विलय पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में कर दिया गया है। सिंडिकेट बैंक का विलय कैनरा बैंक में किया गया है। तो वहीं आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का विलय यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में कर दिया गया है। इसके अलावा इलाहाबाद बैंक, इंडियन बैंक में विलित हो गया है।

शेयर के लाभ पर नहीं लगेगा टैक्स

शेयर पर मिलने वाले लाभ पर टैक्स अदा करना होता था। लेकिन नए वित्त वर्ष में स्टॉक पर मिलने वाले लाभ में कोई टैक्स अदा नहीं करना पड़ेगा।  1 अप्रैल के बाद से भारतीय कंपनियों के दिए गए डिविडेंड पर DDT नहीं लगेगा।

नैचुरल गैस की कीमत में गिरावट

अगर आपके घर में नैचुरल गैस का कनेक्शन है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। नैचुरल गैस की कीमतों में 30 प्रतिशत तक की गिरावट हो सकती है।

Back to top button