विशेष

कोरोना: 5 दिन की लगातार शिफ्ट के बाद घर पहुंचे डॉक्टर, फैमिली के साथ दूर से पी चाय और चले गए

कोरोना वायरस (Corona Virus) धीरे धीरे भारत में अपने पैर जमाने लगा हैं. 1 अप्रैल 2020 तक भारत में कोरोना के 1397 केस सामने आ चुके हैं. इनमे से 124 रिकवर हो चुके है जबकि 35 की जान जा चुकी हैं. कोरोना वायरस के कारण इस समय हेल्थ डिपार्टमेंट सबसे ज्यादा दबाव में चल रहा हैं. दुनियाभर के डॉक्टर्स बिना आराम के दिन रात इसी वायरस का खात्मा करने में लगे हुए हैं. आलम ये हैं कि डॉक्टरों को कई लंबी शिफ्ट में काम करना पड़ रहा हैं. इस चक्कर में वे कई दिनों तक अपने घर भी नहीं जा पाते हैं.

इस बीच भोपाल में जब पाच दिन की लंबी शिफ्ट के बाद एक डॉक्टर घर पहुंचा तो नजारा देखने वाला था. दरअसल मध्यप्रदेश के भोपाल शहर में रहने वाले डॉ. सुधीर देहारिया की एक तस्वीर इंटरनेट पर बहुत वायरल हो रही हैं. डॉ. सुधीर भोपाल के चीफ मेडिकल हैल्थ ऑफिसर हैं. इन दिनों वे कोरोना के चलते दिन रात अस्पतालों और मरीजों पर निगरानी बनाए हुए हैं. इस बीच पांच दिन लंबी शिफ्ट के बाद डॉक्टर साहब अपने घर पहुंचे. हालाँकि वे अपने घर के अंदर नहीं गए बल्कि घर के बाहर ही बैठ उन्होंने अपनी पत्नी के हाथों की बनी चाय का आनंद लिया.


जैसा कि आप सभी जानते हैं कोरना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस यानी दूरी बनाकर रहना बेहद जरूरी हैं. चुकी डॉक्टर साहब दिन रात अस्पताल में कोरोना के मरीजों से निपटते रहते हैं इसलिए उनके संक्रमित होने के चांस भी अधिक हो सकते हैं. बस यही वजह हैं कि जब पांच दिनों बाद भी वे अपने घर गए तो अंदर प्रवेश नहीं किया. उन्होंने एक दूरी बनाकर ही बाहरसे परिवार से मुलाक़ात की. इस दौरान डॉ. सुधीर की बीवी डॉ. प्रीति देहरिया ने उन्हें गरमा गर्म घर की बनी चाय भी पिलाई. ये पूरा नजारा देख ऑंखें भर आती हैं. इस तस्वीर कोदेख यही लगता हैं कि ये डॉक्टर लोग ही रियल लाइफ हीरो होते हैं. डॉक्टर साहब 5 दिनों बाद घर आए थे लेकिन केवल 20 मिनट घर के बाहर रुके और परिवार से मिल वापस ड्यूटी पर भी चले गए.

सभी डॉक्टर्स और अन्य मेडिकल स्टाफ अपनी जान खतरे में डाल दिन रात मरीजों की सेवा में लगे हुए हैं. दुनियाभर से कई ऐसी खबरे भी आई हैं जिनमें इलाज करने वाला डॉक्टर ही कोरोना संक्रमित हो जाता हैं. इनमें से कुछ डॉक्टर ने तो अपनी जान ही गवा दी. इसलिए तो कहते हैं कि डॉक्टर भगवान का रूप होता हैं. इसलिए इस मुश्किल घड़ी में हमें भी सभी मेडिकल स्टाफ की रिस्पेक्ट करनी चाहिए. यदि आपके आसपास भी कोई ऐसा डॉक्टर हैं जो कोरोना की लड़ाई में अपना सबकुछ दाव पर लगा रहा हैं तो उसकी तस्वीर और जानकारी सोशल मीडिया पर साझा कर उन्हें सम्मान अवश्य दे.

Back to top button
?>