स्वास्थ्य

तुरंत भाग जाएगी सूखी खांसी, बस कर लें इन चीजों का सेवन, जानें सूखी खांसी के घरेलू उपाय

मौसम में बदलाव आने से सर्दी-खांसी की परेशानी हो जाती है। खांसी दो प्रकार की होती है। जिसमें से एक कफ वाली और दूसरी सूखी खांसी। सूखी खांसी के दौरान कफ नहीं निकलता है और गला सूखा रहता है। सूखी खांसी होने पर कई लोग दवाई का सेवन करते हैं। जो कि सही नहीं माना जाता है। क्योंकि खांसी की दवाई को पीने से नींद अधिक आती है। इसलिए सूखी खांसी होने पर आप दवाई पीने से बचें और दवाई की जगह घरेलू उपायों को आजमाएं। इन उपायों की मदद से खांसी की समस्या से राहत मिल जाएगी।

अदरक और नमक

अदरक और नमक का सेवन करने से खांसी की समस्या से निजात मिल जाती है। आप एक अदरक का तुकड़ा लेकर उसे अच्छे से भून लें। फिर इस अंदरक के ऊपर थोड़ा सा नमक लगा लें। इस अदरक का सेवन आप दिन में दो बार करें। अदरक खाने से सूखी खांसी दूर हो जाएगी और इससे आपको आराम मिल जाएगा।

शहद

 

शहद का सेवन करने से भी सूखी खांसी दूर की जा सकती है। सूखी खांसी होने पर एक चम्मच शहद का सेवन रोज करें। आप चाहें तो हल्के गर्म पानी के अंदर भी शहद को डालकर पी सकते। शहद का पानी पीने से गले को आराम मिल जाता है और खांसी की समस्या से राहत मिल जाती है।

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्ते चबाने से भी खांसी की परेशानी सही हो जाती है। खांसी होने पर तुलसी के चार से छह पत्ते रोज खाएं। तुलसी के पत्ते खाने की जगह आप तुलसी की चाय भी पी सकते हैं। तुलसी की चाय बनाने के लिए एक गिलास पानी को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। इसके बाद इस पानी के अंदर आप तुलसी के पत्ते पीस कर डाल दें। इस पानी को अच्छे से उबाल लें और जब ये पानी आधा रहे जाए तो इस पानी को छान कर पी लें। तुलसी की चाय बनकर तैयार है। आप चाहें तो तुलसी की चाय के अंदर शहद भी डाल सकते हैं।

मुनक्का

मुनक्का एक प्रकार की सूखी दाख होती है। इसे खाने से गला नहीं सूखता है और ऐसा होने पर सूखी खांसी नहीं होती है। जिन लोगों को सूखी खांसी की शिकायत रहती है वो लोग रोज मुनक्का खाया करें।

मुलेठी

आयुर्वेद में सूखी खांसी को दूर करने के लिए मुलेठी का प्रयोग किया जाता है। मुलेठी को शहद के साथ खाने से सूखी खांसी जड़ से खत्म हो जाती है। आप मुलेठी को अच्छे से पीस लें। फिर इसके अंदर आप थोड़ा सा शहद मिला दें और इनका सेवन कर लें। दिन में दो बार मुलेठी और शहद को एक साथ खाने से सूखी खांसी गायब हो जाती है।

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध पीना भी कारगर माना जाता है और इस दूध को पीने से खांसी की समस्या दूर हो जाती है। खांसी होने पर आप रात को सोने से पहले हल्दी के दूध का सेवन करें। आपको दो दिनों के अंदर ही खांसी दूर हो जाएगी।

ऊपर बताए गए उपायों की मदद से सूखी खांसी से एक हफ्ते के अंदर ही निजात पाई जा सकती है।

Back to top button