विधानसभा 2017 : ‘छोटे मोदी’ बनेंगे यूपी के नए मुख्यमंत्री, जानिए कौन हैं ‘छोटे मोदी’!

लखनऊ – यूपी विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत प्राप्त कर बीजेपी के सामने सबसे बड़ी चुनौती मुख्‍यमंत्री के नाम को लेकर थी, लेकिन आज ये तय हो जाएगा कि देश के सबसे बड़े राज्य का सीएम कौन होगा। विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी मुख्‍यमंत्री का नाम तय किये बिना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में शानदार जीत दर्ज की। सूत्रों के मुताबिक मोदी सरकार में मंत्री मनोज सिन्‍हा, यूपी बीजेपी अध्‍यक्ष केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा और सुरेश खन्‍ना सीएम बनने की दौड़ में आगे हैं, लेकिन इन सबके बीच एक ऐसा नाम सामने आ रहा है, जो बहुत से लोगों के लिए बिल्कुल नया है। ये जनता और पार्टी में ‘छोटे मोदी’ के नाम से मशहुर हैं। bjp cm candidate for UP.

ये होंगे यूपी के नए सीएम, भाजपा नेता कहते हैं ‘छोटा मोदी’ –

bjp cm candidate for UP

‘छोटे मोदी’ के नाम से मशहूर स्वतंत्रदेव सिंह संघ और पीएम मोदी के करीबी हैं और अब यूपी सीएम की दौड़ में शामिल हो गये हैं। इनके के बारे में कहा जाता है कि वह कैमरे की चमक से दूर पर्दे के पीछे रहकर काम करते हैं। 1986 में संघ से जुड़े स्वतंत्रदेव संघ की शैली पर काम करते हैं। भाजपा के सभी नेता स्वतंत्रदेव सिंह को छोटा मोदी नाम से भी पुकारते हैं।

bjp cm candidate for UP

स्वतंत्रदेव सिंह किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं और जमीनी नेता माने हैं। संपत्ति के नाम पर उनके पास एक छोटा सा मकान और एक दोपाहिया वाहन है। सूत्रों की मानें तो प्रचार के दौरान यूपी में पीएम मोदी ने जितनी भी रैलियां की उनके पीछे स्वतंत्रदेव की अपनी रणनीति थी।

यूपी का नया सीएम आज होगा तय, इन नामों पर होगी चर्चा –

bjp cm candidate for UP

यूपी में बीजेपी को ऐतिहासिक जीत के बाद अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि बीजेपी का संभावित सीएम कौन होगा? बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि रविवार को सीएम का नाम तय हो जाएगा। अमित शाह ने कहा है कि संसदीय बोर्ड की बैठक में मुख्यमंत्री के नाम पर विचार किया जायेगा और जो सबसे योग्य उम्मीदवार होगा उसे ही मुख्यमंत्री बनाया जाएगा।

bjp cm candidate for UP

गौरतलब है कि बीजेपी ने यूपी में किसी को भी सीएम पद का उम्मीदवार घोषित नहीं किया था। जीत के बाद बीजेपी ने सीएम पद के लिए सही और योग्य सीएम की तलाश शुरू कर दी है। सीएम की दावेदारी के लिए कई नामों को प्राथमिकता दी जा रही है जिनमें, प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य का नाम सबसे ऊपर है। इसके अलावा, पार्टी केंद्रीय मंत्री उमा भारती, मनोज सिंहा, योगी आदित्यनाथ, राजनाथ सिंह और दिनेश शर्मा के नामों पर भी विचार कर रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.