अध्यात्म

मंगलवार को हनुमानजी के चरणों में फिटकरी चढ़ाने से मिलता हैं ख़ास लाभ, देखे ऐसे ही 10 नायाब उपाय

हिंदू धर्म में मंगलवार और शनिवार का दिन हनुमानजी का माना जाता हैं. ऐसी मान्यता हैं कि इस दिन बजरंगबली की पूजा पाठ करने से कई लाभ मिलते हैं. मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमानजी भक्तों की मनोकामना जल्दी सुनते हैं. ऐसे में आज हम आपको 10 ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें यदि मंगलवार के दिन किया जाए तो आपका उस उपाय के अनुसार कई सारे लाभ प्राप्त होते हैं. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आप इन उपायों को शनिवार के दिन भी कर सकते हैं.

1. हनुमान जी को सिंदूर प्रिय होता हैं. इसलिए आपको हर मंगलवार हनुमान पूजा में सिंदूर का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए. ऐसा करने से आपके सभी दुखों का अंत होता हैं.

2. मंगलवार के दिन एक ख़ास उपाय कर आप अपनी सभी मनोकामनाएं पूर्ण कर सकते हैं. इसके लिए आपको हनुमान प्रतिमा के सामने बैठकर 108 बार राम नाम का जाप करना होगा. इस जाप को करने के पश्चात हनुमान जी के सामने अपने मन की मुराद रखे. आपकी मनोकामना जल्द से जल्द बजरंगबली के आशीर्वाद से पूर्ण होगी.

3. यदि आप बेरोजगार हैं या नौकरी में प्रमोशन चाहते हैं तो मगलवार के दिन हनुमान जी को पान का बीड़ा चढ़ाना लाभकारी होता हैं.

4. मंगलवार की शाम आप हनुमान जी को इत्र और गुलाब की माला चढ़ाए. ऐसा करने से धन की आवक बढ़ना शुरू हो जाएगी.

5. जो लोग संतान से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं उन्हें मंगलवार की शाम बूंदी के लड्डू चढ़ाना चाहिए. इसके साथ ही इस दिन व्रत करने से भी लाभ होता हैं.

6. जो लोग रात को बुरे सपनो से परेशान हैं उन्हें मंगलवार के दिन हनुमान जी के समक्ष फिटकरी रखनी चाहिए. ऐसा करने से ना सिर्फ बुरे सपने दूर होंगे बल्कि आपके घर में मौजूद बुरी शक्तियां भी रास्ता बदल लेगी.

7. यदि आप अपने कोई बिगड़े काम सुधारना चाहते हैं या फिर कर्ज से जल्द मुक्ति पाना चाहते हैं तो ये उपाय करे. मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाए और वहां मन लगाकर रामरक्षास्त्रोत का पाठ करे. इससे लाभ होगा.

8. यदि आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं और अधिक धन चाहते हैं तो ये उपाय आपके काम आएगा. मंगलवार के दिन बड़ के पेड़ से एक पत्ता तोड़ ले और उसे गंगा जल से धोकर साफ़ कर ले. अब इसे हनुमान जी के चरणों में अर्पित करे. आपकी धन संबंधित समस्यां समाप्त हो जाएगी.

9. यदि आपका दाम्पत्य जीवन कुछ अच्छा नहीं चल रहा हैं तो टेंशन ना ले. हनुमान जी का ये उपाय आपके रिश्तों में मधुरता घोलने का काम करेगा. इसके लिए आप हनुमान जी के समक्ष सरसों के तेल का दीपक जलाए और हनुमान चालीसा का पाठ करे. ऐसा पति या पत्नी में से कोई भी कर सकता हैं.

10. ‘ॐ हं हनुमंते नम:’ ये काफी शक्तिशाली मंत्र होता हैं. इस मंत्र का जाप मंगलवार के दिन 108 बार करने से हनुमान जी खुश होते हैं. इसके बाद आप उनसे मनचाहा फल मांग सकते हैं.

हनुमान जी के ये सभी उपाय आप अलग अलग मंगलवार या एक ही मंगलवार कर सकते हैं. आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले.

Back to top button