दिलचस्प

कोरोना से बचने के लिए हर भारतीय दुकानदार को अपनाना चाहिए ये जुगाड़, संक्रमण के चांस कम हो जाएंगे

जैसा कि आप सभी जानते हैं इस समय पुरे भारत में 21 दिन का लॉकडाउन चल रहा हैं. इसका मतलब हैं कि हर शहर और गाँव की सीमाएं सील की जा चुकी हैं. इसमें अंदर आने या बाहर जाने पर पूर्ण रूप से पाबंदी हैं. इन 21 दिनों तक पीएम मोदी ने देश की जनता से घरों में रहने की अपील की हैं. हालाँकि आप सभी को घबराने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि इन 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाएं खुली रहेगी. इन सेवाओं में राशन की दुकाने भी शामिल हैं. मंगलवार को जब मोदीजी ने 21 दिन के लॉकडाउन की घोषण की थी तो लोग राशन की दुकानों पर टूट पड़े थे. ऐसे में लोगो द्वारा सोशल डिस्टेंस नहीं रखा जा रहा हैं. एक दुसरे के नजदीक आने की वजह से ये लोग खुद में संक्रमण के चांस भी बड़ा रहे थे.

ऐसे में इन दिनों सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें बड़ी वायरल हो रही हैं. इन फोटोज में कुछ किराना दूकान वालो ने लोगो की भीड़ को काबू में रखने और उन्हें सोशल डिस्टेंस का महत्त्व बताने के लिए एक गज़ब की जुगाड़ लगाईं हैं. पहली तस्वीर उत्तर प्रदेश के नोएडा की हैं. यहाँ के सेक्टर 19 में एक ग्रॉसिरी शॉप हैं जहाँ दुकानदार ने ग्राहकों के खड़े होने के लिए जमीन पर घेरे बना दिए हैं. ये घेरे एक दुसरे से थोड़ी दूर दूर हैं. इस तरह सामान लेने आ रहे ग्राहक इन्ही घेरो में खड़े रहने वाले हैं. ये लोगो के बीच सोशल डिस्टेंस बनाए रखने का बहुत अच्छा तरीका हैं.


इसी तरह की एक और तस्वीर गुजरात से भी आई हैं. यहाँ भी एक दुकानदार ने जमीन पर अलग अलग और दूर दूर गोल घेरे बना रखे हैं. ग्राहक इन घेरो में खड़े हैं और अपनी अपनी बारी के आने का इंतज़ार कर रहे हैं. लोगो को सोशल मीडिया पर ये आईडिया काफी पसंद आ रहा हैं. वे इस काम के लिए दुकानदार की तारीफ़ भी कर रहे हैं. उनका कहना हैं कि कोरना के समय में सभी दूकानवालों को ये तरीका अपनाना चाहिए. इस नायाब तरीके से हम लोगो में कांटेक्ट की वजह से फैलने वाले कोरोना संक्रमण को बचा सकते हैं.


दोस्तों यदि आपको भी ये आईडिया पसंद आया हैं तो आप इसे अपने एरिया के दुकानदारों को जरूर दिखाए. साथ ही इस आईडिया को ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ शेयर भी करे ताकि अधिक से अधिक लोग इस तकनीक को अपना कर कोरना वायरस को फैलने से रोक सके. पीएम मोदी भी इस बात पर जोर दे चुके हैं कि फिलहाल इस वायरस से बचने का एक मात्र तरीका हैं कि आप अपने बीच सोशल डिस्टेंस बनाए रखे. जब तक बहुत जरूरी ना हो घर से बाहर ना निकले. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि देश में अभी तक कोरोना के 562 मामले सामने आ चुके हैं. इनमे से अब तक 10 लोगो की जान जा चुकी हैं.

Back to top button