अध्यात्म

चैत्र नवरात्रि के नौ दिनों में किसी भी दिन करे ये 5 उपाय, माँ खुश होकर मनचाहा फल देगी

आज 25 मार्च बुधवार से चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) का प्रारंभ हो गया हैं. ऐसे में सभी भक्तजन माँ की उपासना करने में लगे हुए हैं. मान्यता हैं कि नवरात्रि के दिनों में माँ अपने भक्तों की फरियादें जल्दी सुनती हैं. ऐसे में यदि आपके मन में भी कोई मनोकामना हैं तो इस नवरात्रि आप माता रानी को प्रसन्न कर उसे पूर्ण कर सकते हैं. हालाँकि माँ को नवरात्रि में खुश करने के लिए आपको पूजा पाठ के अतिरिक्त कुछ एक्स्ट्रा मेहनत भी करनी होगी. आज हम आपको शास्त्रों के अनुसार पांच ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें यदि आप नवरात्रि के नौ दिनों में कभी भी करते हैं तो आपको उचित फल प्राप्त होता हैं. हम यहाँ आपको कुल पांच उपाय बताने जा रहे हैं जिनमें से आप एक या उससे अधिक उपाय कर सकते हैं.

कमल का फूल चढ़ाए

चैत्र नवरात्रि में माँ के चरणों में कमल का फूल चढ़ाना बेहद शुभ माना जाता हैं. दरअसल माता रानी को कमल के फूल प्रिय होते हैं. इसलिए यदि आप नवरात्रि में उन्हें ये चढ़ा दे तो आपकी हर मनोकामना जल्द पुर हो जाती हैं. यदि आपको कमल का फूल ना मिल पाए तो आप इसके बदले लाल रंग का फूल भी अर्पित कर सकते हैं. ये लाल रंग के फूल भी माँ को प्रिय होते हैं.

सोना या चांदी का सिक्का लाए

नवरात्रि के दिनों में घर पर सोने या चांदी से बने सिक्के लाना शुभ होता हैं. इस बात का विशेष ध्यान रहे कि आपको एक सिक्का ऐसा जरूर लाना हैं जिसके ऊपर माँ लक्ष्मी या गणेशजी का चित्र बना हुआ हो. ऐसा करने से आपके घर धन की कभी कोई कमी नहीं होती हैं. इस सिक्के को घर लाने के बाद कुमकुम और चावल से पूजा करने ना भूले. इसके बाद ही इसे घर की तिजोरी में रखे. इससे पैसो की आवक भी बढ़ने लगती हैं.

तिजोरी में रखे ये चीज

यदि आप आर्थिक समस्यां से जूझ रहे हैं तो घर की तिजोरी में लाल कपड़े में बांधकर रखी गई कौड़ी अवश्य रखे. ऐसा करने से आपके घर धन की कमी कभी नहीं होगी. इतना ही नहीं घर में पहले से रखा धन भी खर्च नहीं होगा. ये चीज आपकी तिजोरी में एक सकारात्मक उर्जा का प्रवाह करती हैं. बता दे कि इस पॉजिटिव एनर्जी से माँ लक्ष्मी आकर्षित होती हैं और आपके घर आकर धन की कमी नहीं होने देती हैं.

कमल पर विराजित लक्ष्मीजी की पूजा

नवरात्रि के दिनों में आपको कमल के फूल पर विराजित माँ लक्ष्मी की फोटो की पूजा जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से आपको माँ का आशीर्वाद मिलेगा. इस तरह की देवी माँ की पूजा नवरात्रि में करना बेहद शुभ भी माना जाता हैं.

लाल फूल का चढ़ावा

माँ दुर्गा को नवरात्रि में लाल गुड़हल का फूल अर्पित करे. ये माता का प्रिय होता हैं. यह फूल ना मिल पाए तो किसी दूसरी प्रजाति का लाल रंग का फूल भी चढ़ाया जा सकता हैं. एसा आप नवरात्रि के नौ दिनों तक करे. आपका भाग्य चमकने लगेगा.

दोस्तों आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे दूसरों के साथ साझा करना ना भूले.

Back to top button