अध्यात्म

Navratri 2020: नवरात्रि के नौ दिन पहने इन रंगों के वस्त्र, मां हो जाएगी तुरंत प्रसन्न

चैत्र नवरात्रि 25 मार्च 2020 से शुरू हो रहे हैं। नवरात्रि के दौरान आदि शक्ति की आराधना की जाती है। नवरात्रि के नौ दिन मां के अलग-अलग रुपों का पूजन होता है। ऐसा माना जाता है कि मां की पूजा करने से हर दुख दूर हो जाते हैं और घर में शांति बनीं रहती है। नवरात्रि के पर्व को पूरे भारत वर्ष में धूमधाम से मनाया जाता है और इस दिन मां की चौकी घर में रखी जाती है। इस पर्व के दौरान नौ दिनों तक मां की पूजा की जाती है और फिर कन्याओं को भोजन करवाया जाता है।

इस तरह से करें मां को प्रसन्न

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के नौ दिन बेहद ही शुभ होते हैं और इन नौ दिन मां की पूजा करने से हर कामना पूरी हो जाती है। मां को प्रसन्न करने के लिए भक्त नौ दिन उनकी पूजा करते हैं और उन्हें भोग लगाया करते हैं। वहीं नवरात्रि के किस दिन किस रंग के कपड़े पहनकर मां को प्रसन्न किया जा सकता है, ये इस लेख में बताया गया है।

जानें किस मां को पसंद है कौन सा रंग –

मां शैलपुत्री

नवरात्रि के प्रथम दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है और इस दिन लाल रंग का कपड़ा पहनना शुभ होता है। क्योंकि मां शैलपुरी को ये रंग काफी प्रिय है।

मां ब्रह्माचारिणी

नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्माचारिणी का पूजन किया जाता है और इन मां को प्रसन्न करने के लिए आप इस दिन हरे रंग का ही वस्त्र धारण करें।

मां चंद्रघंटा

नवरात्रि का तीसरा दिन मां चंद्रघंटा को समर्पित है और इन मां को पीला रंग काफी प्रिय हैं। इसलिए आप इस दिन पीले रंग के वस्त्र पहन लें।

मां कुष्मांडा

नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा देवी का पूजन किया जाता है और मां कुष्मांडा को संतरी रंग पसंद है। इसलिए इन मां की कृपा पाने के लिए इस दिन संतरी रंग के कपड़े पहनकर ही इनकी पूजा करें।

स्कंद माता

नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा कि जाती है और इन मां को सफेंद रंग के कपड़े पहनकर प्रसन्न किया जा सकता है।

मां कात्यनीदेवी

नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यनीदेवी का पूजन होता है। मां कात्यनीदेवी का पूजन करने से हर कामना पूरी हो जाती है। आप इन मां को प्रसन्न करने के लिए नारंगी रंग के कपड़े पहने।

मां कालरात्रि

नवरात्रि के सातवें दिन कालरात्रि की पूजा होती है और इन मां को नीला रंग काफी प्रिय है। इसलिए नवरात्रि के सातवें दिन नीले रंग के वस्त्र ही धारण करें तो अच्छा होगा।

मां महागौरी

नवरात्रि के आठवें दिन महागौरी का पूजन होता है। महागौरी मां को गुलाबी रंग के वस्त्र पहनकर खुश किया जा सकता है।

मां सिद्धीदात्री

नवरात्रि के आखिरी दिन मां सिद्दात्री की पूजा होती है और इन मां की पूजा करते समय आप  बैंगनी रंग के कपड़े पहनें। साथ में ही मां को बैंगनी रंग की चूड्डियां भी पूजा करते हुए चढ़ाएं।

Back to top button