बॉलीवुड

20 साल पहले बिग-बी को हुई थी ये खतरनाक बीमारी, पेनकिलर खाकर किया करते थे काम, किया खुलासा

आज 24 मार्च को दुनियाभर में विश्व टीबी दिवस मनाया जा रहा है। आपको शायद यह जानकर हैरानी होगी कि सदी के महानायक और बिग बी के नाम से मशहूर अमिताभ बच्चन भी अपनी जिंदगी में एक वक्त इस गंभीर बीमारी के शिकार हो गए थे। वह उनके लिए बेहद दर्द भरा वक्त था। अमिताभ बच्चन ने आखिर इस दर्द का सामना कैसे किया, किस तरीके से उन्होंने इस खतरनाक लड़ाई से लड़ा और इस पर विजय पाई, इसके बारे में यहां हम आपको बता रहे हैं।

वर्ष 2000 में आये चपेट में

वर्ष 2000 में अमिताभ बच्चन ने टीवी के सबसे लोकप्रिय शो में से एक कौन बनेगा करोड़पति को होस्ट करना शुरू किया था। इसी दौरान पता चला कि वे टीबी की चपेट में आ गए हैं। अमिताभ बच्चन को इस दौरान बहुत ही दर्द का अनुभव होने लगा था। अमिताभ बच्चन ने ने एक बार खुद एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था कि जब वर्ष 2000 में उन्हें टीबी हो गया था तो इसके बाद एक साल तक उन्हें बड़े पैमाने पर इलाज कराना पड़ा था। उस समय उनकी स्थिति ऐसी थी कि ना तो वे ठीक से लेट पाते थे और ना ही बैठ पाते थे। कई बार तो दर्द इतना होता था कि दिन भर में 8 से 10 पेनकिलर उन्हें खाना पड़ता था और गेम को होस्ट करना पड़ता था।

इनसे मिलाया हाथ

वर्ष 2016 में 24 मार्च को अमेरिका में भारत के राजदूत रिचर्ड आर वर्मा से अमिताभ बच्चन ने हाथ मिलाया और उन्होंने टीबी के उन्मूलन की दिशा में काम कर रहे समाजसेवी संगठनों और कर्मचारियों के साथ मिलकर काम करना शुरू किया। इस बारे में अमिताभ बच्चन का कहना है कि वे खुद टीबी नामक गंभीर बीमारी के शिकार हो चुके हैं। उन्होंने इससे लड़कर इस पर विजय पाई है। इसलिए इस बारे में वे लोगों को जागरूक करना चाहते हैं। अमिताभ बच्चन यह भी कहते हैं कि जब लोग उनसे इस बारे में सवाल करते हैं कि चिकित्सा के क्षेत्र में आप अपनी ओर से क्या योगदान दे रहे हैं, तो वे उन लोगों को यही जवाब देते हैं कि उनकी खुद की मेडिकल हिस्ट्री भी काफी हद तक कॉम्प्लिकेटेड रही है।

जुड़े हैं इस मुहिम से

‘कॉल टू एक्शन फॉर टीबी फ्री इंडिया’ के अमिताभ बच्चन सेंटर ब्रांड एंबेसडर के तौर पर काम कर रहे हैं। अमिताभ बच्चन का कहना है कि इस बीमारी का शिकार कोई भी हो सकता है। समय पर यदि इसकी जांच न कराई जाए और इलाज न किया जाए तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है। अमिताभ यह भी कहते हैं कि उन्हें सही समय पर मेडिकल हेल्प के साथ गाइडेंस भी मिल गई थी। इसी वजह से वे इस वक्त पूरी तरह से सेहतमंद हैं। उनके मुताबिक सही समय पर उनमें टीबी की पहचान हो गई थी। इसलिए वे लोगों को भी इसके प्रति जागरूक बनाने में लगे हुए हैं, ताकि वे इसकी चपेट में आने से खुद को बचा सकें।

पढ़ें रेखा से ज्यादा अमिताभ इस अभिनेत्री के रहे हैं दीवाने, बिना तैयारी के नहीं जाते थे इनके सामने

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक व शेयर करना न भूलें।

Back to top button