अध्यात्म

पैसा और सुख दोनों चाहिए तो हिंदू नववर्ष के पहले दिन जरूर करे ये 9 काम, दुःख पुरे साल दूर रहेगा

25 मार्च को हिंदू धर्म का नववर्ष शुरू होने जा रहा हैं. ऐसे में यदि आप अपने इस नए साल को बेहतरीन बनाना चाहते हैं तो बिलकुल सही जगह पर आए हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें नए साल के पहले दिन करने पर आपका पूरा साल सुखमय बीतता हैं. इसलिए इनमे से कोई एक या सभी उपाय नए साल में जरूर आजमाए.

गणपति पूजा

हिंदू धर्म में किसी भी शुभ काम की शुरुआत गणपति पूजा से की जाती हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि किसी भी कार्य के आरम्भ में यदि गणेश पूजन कर लिया जाए तो वो काम जल्द और बिना किसी बाधा के संपन्न हो जाता हैं. इसलिए आप नववर्ष के प्रथम दिन घर में गणेशजी की सफ़ेद रंग की मूर्ति की स्थापना जरूर करे. इससे सालभर आपके घर सुख, शांति और समृद्धि रहेगी.

शंख बजाए

नव वर्ष पर अपने घर नया शंख खरीदकर ले आए. इसे पूजास्थल में खड़े होकर बजाए. इसकी ध्वनी से पूरा घर पॉजिटिव उर्जा से भर जाएगा. साथ ही माँ लक्ष्मी भी प्रसन्न होगी. आपको सालभर पैसो की कोई कमी नहीं होगी.

माँ लक्ष्‍मी की स्थापना

सालभर वैवाहिक जीवन में सुख प्राप्त करने के लिए नए साल में घर के अंदर माँ लक्ष्मी की मूर्ति की स्थापना करे. इसके साथ ही कमल का फूल अवश्य चढ़ाए. इससे आपका दाम्पत्य जीवन खुशहाल रहेगा.

तुलसी का पौधा लगाए

नए साल के पहले दिन आँगन में तुलसी का पौधा लगाना शुभ होता हैं. ऐसा करते समय तुलसी की मिट्टी में एक रुपए का सिक्का दबा दे. ऐसा करने से माँ लक्ष्मी आपके घर पधारती हैं और सभी तरह की आर्थिक तंगी दूर करती हैं.

नमक वाला पौछा

नए साल में अपने घर की नेगेटिव उर्जा को भगाने के लिए घर में नमक के पानी का पौछा लगाए. इससे पूरा साल पॉजिटिविटी से भरा रहेगा. इसे आप चाहे तो साल में बाकी दिनों में भी लगा सकते हैं.

गाय के घी का दीपक

नए साल के पहले दिन माँ लक्ष्मी की मूर्ति के सामने गाय के घी का दीपक लगाए. इसके साथ ही माँ के चरणों में कमल के 5 फूल समर्पित करे. इससे माँ लक्ष्मी प्रसन्न होगी और परिवार की उन्नति में सहयोग देगी. इस उपाय से घर की आर्थिक स्थिति भी अच्छी बनी रहेगी.

दान धर्म

नए साल के पहले दिन दान धर्म करना भी बहुत अच्छा शगुन माना जाता हैं. इस दिन आप किसी गरीब या ब्राह्मण को पैसे या जरूरत का सामान दान कर सकते हैं. आप चाहे तो ये दान मंदिर में भी कर सकते हैं.

जानवरों को भोजन

साल की शुरुआत में गाय, कुत्ता, पक्षी या किसी भी जानवरी को खाना खिलाना भी शुभ माना जाता हैं. इससे आपको सालभर तक किसी भी आर्थिक तंगी या अन्न की कमी से नहीं गुजरना पड़ता हैं.

शनिदेव के नाम का दीपक

नववर्ष के प्रथम दिन यदि आप शनिदेव के नाम का सरसों का दीपक प्रज्वलित करते हैं तो आने वाले पुरे साल मुसीबतें और शत्रु आप से दूर ही रहते हैं.

ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे दूसरों के साथ साझा करना ना भूले.

Back to top button