समाचार

शाहीन बाग़ पर कोरोना की मार, सफाचट हुआ प्रदर्शन एरिया, दिल्ली पुलिस ने ऐसे दिखाया बाहर का रास्ता

पुरे देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते सरकार कड़े कदम उठा रही हैं. दिल्ली सहित भारत के कई शहरो में लॉकडाउन हो गया हैं. इस माहोल में किसी भी व्यक्ति को बाहर रहने की इजाजत नहीं दी जा रही हैं. खासकर सरकार द्वारा लोगो को भीड़-भाड़ इलाके में जाने से या भीड़-भाड़ बढ़ाने से मना किया जा रहा हैं. इसका असर दिल्ली के शाहीन बाग (Shaheen Bagh) में भी देखने को मिला हैं. गौरतलब हैं कि शाहीन बाग़ में करीब पिछले 100 दिनों से CAA (नागरिक संशोधन कानून) और NRC (नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटीजन्स) के खिलाफ प्रदर्शन चल रहा था. हालाँकि शहर में कोरोना के बढ़ते प्रकोप और लॉकडाउन के चलते आज सुबह मंगलवार दिल्ली पुलिस ने शाहीन बाग़ एरिया पूरी तरह से खाली करवा दिया हैं.

15 दिसंबर 2019 को शाहीन बाग़ में बीजेपी द्वारा लाए गए सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हुआ था. इसमें कुछ बड़ी बॉलीवुड हस्तियाँ भी शामिल हुई थी. बाद में जब कोरोना ने भारत में अपने पैर पसारना शुरू कर दिया था तब दिल्ली सरकार ने इस प्रदर्शन में 5 से अधिक लोगो पर रोक लगा दी थी. हालाँकि अब दिल्ली के लॉकडाउन की वजह से शाहीन बाग़ प्रदर्शन एरिया को पूरी तरह साफ़ कर दिया गया हैं. दिल्ली पुलिस द्वारा शाहीन बाग़ के प्रदर्शन एरिया को साफ़ करवाने का एक विडियो भी न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने ट्विटर पर साझा किया हैं.


इस बारे में साउथ ईस्ट के डीसीपी ने कहा कि “लॉकडाउन लागू होने के बाद शाहीन बाग़ के प्रदर्शनकारियों से एरिया खाली करने की विनती की गई थी. हालाँकि उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया था जिसके बाद उनके खिलाफ कारवाई करते हुए पुलिस ने उन्हें हटाया. इनमें से कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में भी लिया गया हैं.


सूत्रों की माने तो प्रदर्शन एरिया में टेंट सहित जो भी सामान था उसे साफ़ करने के लिए पुलिस चार ट्रक लाइ थी. इन्हीं ट्रकों में उस एरिया का सभी सामान भर कर ले जाया गया. गौरतलब हैं कि दिल्ली में 23 मार्च से 31 मार्च तक पूर्ण लॉकडाउन हैं. ऐसे में दिल्ली की सभी सीमाओं को भी सील कर दिया गया हैं. सिर्फ जरूरी वाहनों को अंदर आने की इजाजत हैं. 24 मार्च तक भारत में कुल 499 मामले कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें से अब तक 9 लोगो की जान चली गई हैं. देश की सरकार ने लोगो को सलाह दी हैं कि वे जितना हो सके अपने घर में ही कैद होकर रहे, बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर निकले. फिलहाल कोरोना वायरस भारत में स्टेज 2 पर हैं लेकिन इसे जल्द कंट्रोल नहीं किया गया तो ये स्टेज 3 में जा पहुंचेगा.

Back to top button