समाचार

दुनिया के 186 देशों में पहुंचा कोरोना वायरस, सिर्फ ये 11 देशों के लोग हैं इस वायरस के महफूस

दुनिया में 197 देश है और इन सभी देशों के ऊपर कोरोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है। लेकिन इन 197 देशों में से 11 देश ऐसे हैं, जहां पर अभी तक कोरोना नहीं पहुंचा सका है। इन 11 देशों में कोरोना का एक भी मामला देखने को नहीं मिला है। कोरोना अब तक 186 देशों में पहुंच गया है और इन देशों में इस वायरस की वजह से कई लोगों की जान भी जा चुकी है। कोरोना वायरस से जुड़ी ये जानकारी वल्डोमिटर्स डॉट इंफो वेबसाइट में दी गई है। इस वेबसाइट के अनुसार कोरोना वायरस ने दुनिया के 186 देशों को अपनी चपेट में लिया है। लेकिन 11 देश ऐसे हैं, जहां कोरोना अब तक नहीं पहुंचा है।

फिजी, गांबिया, निकारगुआ, कांगो सहित अन्य कई देश में कोरोना के एक या दो मरीज ही पाए गए हैं। वहीं नेपाल और भूटान से भी अभी तक सिर्फ एक ही मरीज सामने आए हैं।

हैं छोटे देश सुरक्षित

कोरोना वायरस का प्रभाव बड़े देशों पर पड़ा है और छोटे देश अभी तक इस वायरस से एकदम सुरक्षित हैं। दरअसल छोटे देश वैश्विक रूप से कटे हुए हैं। जिसकी वजह से इन देशों में ये वायरस नहीं पहुंच सका है।

इन देशों में नहीं पहुंचा कोरोना वायरस

पलाउ, तुवालू, वानुआतू, तिमोर-लेस्टे, सोलोमन आईलैंड, सिएरा लियोनी, सामोआ, सैंट विंसेट एंड ग्रेनाडिनीज, सैंट किटिस एंड नेविस जैसे छोटे देशों में अभी तक कोरोना वायरस नहीं पहुंच पाया है। ये देश बेहद ही छोटे हैं और इन देशों में अन्य देशों के लोग कम आते हैं। जिसकी वजह से ये देश कोरोना वायरस से बचे हुए हैं।

इटली में एक दिन में हुई 793 मौतें

इस समय इटली कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। इस देश में एक दिन के अंदर कोरोना वायरस से  793 लोगों की मौत हो गई। जो कि एक दिन में हुई सबसे सर्वाधिक मौतें है। इस देश में कोरोना वायरस से अभी तक कुल 4825 लोगों की मौत हो चुकी है। जो पूरी दुनिया में इस बीमारी से हुई मौत का 38.3 फीसदी है।

चीन से शुरू हुआ था ये वायरस

कोरोना वायरस चीन देश से शुरू हुआ था और अब इस देश ने कोरोना वायरस को चीन में फैलने से रोक लिया है। हालांकि चीन से फैलते हुए ये वायरस तमाम देशों तक जा पहुंचा है और भारत भी इस वायरस की चपेट में आ गया है।

भारत में इस तरह से फैला ये वायरस

भारत में कोरोना वायरस का आकंड़ा 350 को छूने वाला है। जबकि इस वायरस से भारत में पांच लोगों की मौत हो चुकी है। दरअसल कोरोना वायरस के फैलने के कारण अन्य देशों में जो भारतीय हैं या जो भारतीय विदेशी यात्रा से वापस आए हैं उनमें ये वायरस पाया गया है। इन्हीं लोगों के कारण ये वायरस भारत में आया है। हालांकि भारत सरकार पूरी कोशिशों में लगी हुई है कि इस वायरस को फैलने से रोका जा सके। लेकिन उसके बावजूद भी इस वायरस को फैलने से अभी तक रोका नहीं जा चुका है। भारत के महाराष्ट्र राज्य से वायरस के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। इस राज्य में 74 लोगों का इलाज अभी अस्पताल में चल रहा है। वहीं राज्यस्थान में इस वायरस के कुछ मामले सामने आते हैं। इस राज्य की सरकार ने पूरे राज्य को लोकडाउन कर दिया है।

Back to top button