अध्यात्म

माँ लक्ष्मी से लेकर काली माँ तक, जाने हिंदू देवियों को सपने में देखने का क्या अर्थ होता हैं

शायद ही कोई ऐसा हैं जिसे रात में सपने नहीं आते हैं. सपनों की दुनियां बड़ी अजीब होती हैं. इनमे आपको कब क्या दिख जाए कुछ कहा नहीं जा सकता हैं. चिकित्‍साशास्‍त्र के अनुसार आपको जो भी सपने आते हैं वे आपके मन में चल रहे विचारों की ही देन होते हैं. वहीं दूसरी ओर स्‍वप्‍नशास्‍त्र ये दावा करता हैं कि आपको सपने में दिखाई देने वाली चीजों का सीधा असर आपके जीवन में आने वाली अच्छी और बुरी चीजों से होता हैं. सपने में दिखने वाली हर चीज का अपना एक ख़ास मतलब होता हैं. ये चीजें आपको आपके शुभ और अशुभ समय के बारे में बतलाती हैं. ऐसे में आज हम सपने में माँ दुर्गा, लक्ष्मीजी सहित अन्य देवियों के दिखने का अर्थ जानेंगे.

1. सपने में यदि माँ दुर्गा आपको लाल साड़ी पहने मुस्कुराते हुए दिख जाए तो ये बहुत अच्छा संकेत होता हैं. इसका मतलब हैं कि आपके रुके काम जल्द पुरे हो जाएंगे. फिर वो बेरोजगारों को नौकरी का मिलना हो या कुंवारें लोगो की जल्द शादी होना हो. इस सपने का मतलब हैं कि आपको हर क्षेत्र में मनचाहा फल मिल जाएगा.

2. यदि आपको अपने सपने में शेर पर सवार माँ भगवती दिख जाए तो समझिए आपका बुरा समय समाप्त होने वाला हैं. इसका यही अर्थ हैं कि आपकी वर्तमान स्थिति में कई सारे पॉजिटिव बदलाव आने वाले हैं.

नवरात्रि उपवास

3. आपको सपने में यदि देवी माँ काले या सफ़ेद कपड़े में दिख जाए तो ये शुभ संकेत नहीं माना जाता हैं. इसके साथ ही देवी माँ को सपने में रोते हुए देखने का भी यही अर्थ हैं कि आपका बुरा समय शुरू होने जा रहा हैं. ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप देवी माँ की पूजा आरधना में ध्यान ज्यादा लगाए और उनसे बुरे समय से बचने की विनती करे.

4. सपने में देवी लक्ष्मी का दिखना बेहद शुभ संकेत माना जाता हैं. गौरतलब हैं कि माँ लक्ष्मी धन की देवी होती हैं. इन्हें सपने में देखने का अर्थ हैं आपको धन लाभ होने वाला हैं. जॉब में तरक्की होगी या बिजनेस में अधिक लाभ होगा.

5. सपने में काली माँ के दर्शन करने का मतलब ना तो शुभ होता हैं और ना ही अशुभ होता हैं. इसका यही मतलब हैं कि आपको किसी बात का भय नहीं हैं. इसका एक मतलब ये भी होता हैं कि आप किसी बात को लेकर बहुत परेशान हैं. आपके जीवन की किसी समस्यां का कोई हल नहीं हो रहा हैं. इसी कारण देवी काली माँ आपके सपने में प्रकट होती हैं.

6. यदि आपको सपने में माँ पार्वती दिख जाए तो ये बेहद शुभ संकेत माना जाता हैं. इसका मतलब ये हैं कि आपको अपने कामों में सफलता मिलने वाली हैं. इसका ये भी अर्थ हैं कि आप अपने संबंधित क्षेत्र में तरक्की प्राप्त करने वाले हैं.

यदि आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले. बता दे कि ये सभी बातें स्वप्नशास्त्र के आधार पर बतलाई गई हैं. इसकी सत्यता की पुष्टि हम नहीं करते हैं. इस तरह के आर्टिकल पाठकों की रूचि के आधार पर लिखे जाते हैं.

Back to top button