स्वास्थ्य

बटरमिल्क के फायदे (Benefits of Buttermilk in Hindi)

बटरमिल्क के फायदे : छाछ का सेवन भारत में खूब किया जाता है और गर्मी के मौसम में छाछ जरूर पी जाती है। छाछ को अंग्रेजी भाषा में बटरमिल्क के नाम से जाना जाता है। दूध की मलाई से मक्खन निकाला जाता है और मक्खन निकालने के दौरान ही छाछ बनती है। बटरमिल्क का स्वाद लस्सी की तरह होता है। बटरमिल्क में उच्च मात्रा में पोटैशियम, विटामिन B12, कैल्शियम, रोइबोफ्लैविन और फॉस्फोरस पाए जाते हैं और यह सभी तत्व शरीर के लिए बेहद ही लाभकारी माने जाते हैं। बटरमिल्क को दूध के मुकाबले ज्यादा गुणकारी माना जाता है।

बटरमिल्क के फायदे (Benefits of buttermilk in hindi)

बटरमिल्क के फायदे (Benefits of buttermilk in hindi) खूब हैं और इसे पीने से शरीर हमेशा रोगों से मुक्त रहता है। इस लेख में आपको हम बटरमिल्क के अद्भुत फायदे बताने जा रहे हैं, जो कि इस प्रकार हैं:

buttermilk in hindi

पेट की जलन हो दूर

पेट या सीने में जलन की शिकायत होने पर आप बटरमिल्क को पी लें। बटरमिल्क पीने से पेट और सीने की जलन एकदम गायब हो जाएगी। दरअसल बटरमिल्क में पाए जाने वाले तत्व शरीर को अंदर से ठंडा रखते हैं और इसे पीने से जलन की परेशानी से निजात मिल जाती है। जो लोग अधिक मसाले वाला खाना खाते हैं उन लोगों को बटरमिल्क जरूर पीना चाहिए।

ना लगे गर्मी

बटरमिल्क के फायदे

गर्मी के मौसम में बटरमिल्क के फायदे (buttermilk ke fayde) बेहद ही कारगर साबित होते है। जो लोग बटरमिल्क को पीया करते हैं उन लोगों को लू नहीं लगती है और शरीर का तापमान गर्म नहीं होता है। गर्मी के मौसम में अक्सर लोग लू का शिकार हो जाते हैं और लू होने पर चक्कर आ जाते हैं। लू से बचने के लिए आप रोज एक गिलास बटरमिल्क पीया करें। इसे पीने से शरीर ठंडा रहता है और लू नहीं लग पाती है।

हड्डियां रहें सेहतमंद

बटरमिल्क के फायदे

बटरमिल्क के फायदे (Benefits of buttermilk) हड्डियों के संग भी हैं। बटरमिल्क को पीने से हड्डियां कमजोरी नहीं पड़ती है और अंदर से मजबूत रहती हैं। हड्डि़यों को मजूबत बनाए रखने के लिए एक गिलास बटरमिल्क कारगर साबित होता है। दरअसल बटरमिल्क के अंदर कैल्शियम होता है और कैल्शियम हड्डियों के स्वस्थ के लिए उत्तम माना जाता है।

कब्ज हो दूर

buttermilk in hindi

कब्ज होने पर पेट भारी हो जाता है और कई बार पेट में दर्द की शिकायत भी हो जाती है। अगर आपको भी कब्ज की शिकायत रहती है तो आप रोज एक गिलास बटरमिल्क के पीया करें। बटरमिल्क पीने से कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी और पेट हल्का हो जाएगा। साथ में ही पाचन क्रिया भी दुरुस्त हो जाएगी।

वजन हो कम

बटरमिल्क के फायदे

बटरमिल्क को पीने से वजन भी कम किया जा सकता है। दरअसल बटरमिल्क (buttermilk in hindi) में वास बिलकुल नहीं होता है और इसे पीने से भूख भी अधिक नहीं लगती है। भूख कम लगने पर वजन अपने आप ही कम हो जाता है। बटरमिल्क में पोषक तत्वों भी पाए जाते हैं जो कि शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करते हैं। इसलिए जो लोग वजन कम कर रहे हैं वो अपनी डाइट में एक गिलास बटरमिल्क को शामिल कर लें। इसे पीने से वजन तो कम होगा ही साथ में ही शरीर को पोटैशियम, प्रोटीन और विटामिन सहित कई खनिज भी मिल जाएंगे। (यह भी पढ़ें – वजन कम करने के उपाय)

अल्सर हो दूर

बटरमिल्क के फायदे

बटरमिल्क के फायदे (Benefits of buttermilk in hindi) अल्सर के साथ भी जुड़े हुए हैं। अल्सर की समस्या होने पर अगर बटरमिल्क पीया जाए तो अल्सर से आराम मिल जाता है। अल्सर होने पर बटरमिल्क पीने से अल्सर सही होने लग जाता है। साथ में ही पेट अंदर से ठंडा रहता है।

त्वचा में आए निखार

बटरमिल्क के फायदे

शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा होने पर त्वचा पर बुरा असर पड़ता है और त्वचा पर दाने निकल आते हैं। विषाक्त पदार्थ मुहांसे होने का मुख्य कारण भी माने जाते हैं। हालांकि अगर बटरमिल्क (buttermilk in hindi) पीया जाए तो विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकाल आते हैैं।

दाग धब्बे हो दूर

buttermilk in hindi

बटरमिल्क को चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं। चेहरे पर दाग धब्बे होने पर आप बटरमिल्क को रुई की मदद से चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें। जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से चेहरे को साफ कर दें। बटरमिल्क को चेहरे पर लगाने से दाग धब्बें दूर हो जाएंगे और चेहरे बेदाग हो जाएगा। (यह भी पढ़ें – चेहरे पर चमक कैसे लाये)

त्वचा बनी रहे नर्म

बटरमिल्क के फायदे

त्वचा के रूखेपन को दूर करने में भी बटरमिल्क सहायक होता है। बटरमिल्क को चेहरे पर लगाने से त्वचा में नमी बनी रहती है और त्वचा का रुखापन गायब हो जाता है। चेहरे पर रुखापन आने पर आप बटरमिल्क (buttermilk in hindi) का फेस पैक चेहरे पर लगा लें। बटरमिल्क का फेस पैक तैयार करने के लिए आपको बेसन की जरूरत पड़ेगी। एक चम्मच बेसन में आप बटरमिल्क मिला दें और पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अच्छे से चेहरे पर लगा दें और जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें। बटरमिल्क का फेस पैक हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाने से चेहरा का रूखा पन दूर हो जाता है और साथ में ही चेहरे की रंगत भी साफ हो जाती है।

कैसे करें बटरमिल्क तैयार

दूध की मलाई को जमा करके रखें दें। कुछ दिनों बाद इस मलाई से मक्खन निकाल लें। मक्खन निकालते समय जो पानी बचे उसे बोतल में भर दें और इस बटरमिल्क को समय-समय पर पीते रहें। आप चाहें तो दुकान से भी बटरमिल्क खरीद सकते हैं। कई कंपनियों द्वारा बटरमिल्क बेचा जाता है।

बटरमिल्क के फायदे (buttermilk ke fayde) और इसे कैसे तैयार किया जाता है यह जानकारी पढ़ने के बाद आप बटरमिल्क का सेवन जरूर करें।

Back to top button