स्वास्थ्य

चॉकलेट खाने के फायदे (Benefits of Chocolate in Hindi)

चॉकलेट हर कोई पसंद करता है और हर आयु के लोग चॉकलेट जरूर खाया करते हैं। चॉकलेट कई प्रकार की होती है और अधिकतर लोगों को ‘डार्क चॉकलेट’ पसंद होती है। ‘डार्क चॉकलेट’ सेहत के लिए उत्तम मानी जाती है और इसे खाने से सेहत को कई सारे लाभ मिलते हैं। जी हां, अगर आपको ऐसा लगता है कि चॉकलेट खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। तो आप इस लेख को एक बार जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको चॉकलेट खाने के फायदे (Benefits of Chocolate) बताने जा रहे हैं। जिनको पढ़ने के बाद आप कभी भी चॉकलेट खाने से मना नहीं करेंगे। तो आइए पढ़ते हैं डार्क चॉकलेट क्या है और चॉकलेट खाने के फायदे।

चॉकलेट क्या है

आमतौर पर चॉकलेट कोको बीन्स से बनती। कई चॉकलेट को बनाने के लिए उसमें मिल्क का प्रयोग भी किया जाता है। लेकिन डार्क चॉकलेट में 50 से 90 प्रतिशत कोको सॉलिड, कोको बटर और चीनी मौजूद होती है। इस चॉकलेट में दूध नहीं डाला जाता है। ये चॉकलेट आयरन, कॉपर, फ्लैवनॉल्स, जिंक और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व से भरपूर होती है और ये सभी तत्व स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं।
चॉकलेट खाने के फायदे

चॉकलेट खाने के फायदे (Benefits of Chocolate)

मनुष्य को अपने आप को तदरूस्त रखने के लिए पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए। और खाने योग्य हर वस्तु का सेवन करने से शरीर को तदरूस्त रखा जा सकता हैं। चॉकलेट हर किसी व्यक्ति को पसंद होती हैं। चॉकलेट केवल स्वाद के लिए ही नहीं खाई जाती, बल्कि इसके सेहत के लिए भी बहुत से फायदे होते हैं। आज हम आपको चॉकलेट खाने के फायदे बतायगे जिससे जानकर आप हैरान रह जाओगे। तो आइये जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे:

डिप्रेशन करे दूर

benefits of chocolate

डार्क चॉकलेट खाने से डिप्रेशन दूर हो जाता है। आजकल अधिकतर आबादी डिप्रेशन का शिकार है और डिप्रेशन एक जानलेवा बीमारी मानी जाती है। अगर वक्त रहते ही डिप्रेशन का इलाज ना करवाया जाए तो मौत भी हो जाती है। इसलिए डिप्रेशन होने पर उसे नजरअंदाज ना करें और चॉकलेट का सेवन जरूर करें। चॉकलेट खाने से डिप्रेशन सही हो जाएगे। दरअसल डिप्रेशन की मुख्य वजह चिंता और तनाव होती है और जो लोग अधिक चिंता में रहते हैं वो इसका शिकार हो जाता है। शोध कर्ता के अनुसार ये बीमारी होने पर अगर चॉकलेट खाई जाए तो ये बीमारी सही हो जाती है। क्योंकि चॉकलेट के अंदर पॉलीफेनॉल मौजूद होता है और पॉलीफेनॉल डिप्रेशन को होने से रोक देता है।

कोलेस्ट्रॉल ना बढ़े

benefits of chocolate

कोलेस्ट्रॉल को सही करने में भी डॉर्क चॉकलेट लाभकारी होती है। कोलेस्ट्रॉल होने पर रोज थोड़ी सी चॉकलेट का सेवन करें। चॉकलेट में मौजूद पॉलीफेनोल शरीर में एचडीएल (HDL) यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने का कार्य करता हैं और एलडीएल (LDL) यानी हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम कर देता है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए चॉकलेट एक अच्छा विकल्प है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण

चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कि शरीर की रक्षा कई बीमारियों से करते हैं। चॉकलेट खाने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की कमी नहीं होती है और ऐसा होने पर शरीर बीमार नहीं पड़ता है। इसलिए आप एक सेहत मंद शरीर पाने के लिए चॉकलेट का सेवन जरूर किया करें।

आंतों रहे सेहतमंद

चॉकलेट खाने के फायदे (benefits of chocolate) आंतों से भी जुड़े हुए हैं और इसे खाने से आंते एकदम स्वस्थ बनीं रहती है। चॉकलेट प्रीबायोटिक की तरह काम करती है और आंतों को सहेतमंद बनाए करने में सहायक होती है। आंतों के अलावा पेट के लिए भी चॉकलेट कारगर साबित होती है और चॉकलेट को खाने से मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है और पाचन क्रिया को बढ़ावा मिलता है।

एनर्जी बढ़ाने के लिए

benefits of chocolate

चॉकलेट शरीर की एनर्जी बढ़ाने में भी सहायक होती है और इसे खाने से शरीर को ऊर्जा मिल जाती है। अक्सर शरीर में एनर्जी की कमी होने पर शरीर जल्द ही थक जाता है और शरीर में कमजोरी महसूस होती है। दरअसल डार्क चॉकलेट में कैफीन मौजूद होता है और कैफीन एनर्जी बढा़ने में सहायक होता है। इसलिए एनर्जी की कमी महसूस होने पर आप चॉकलेट का सेवन करें।

ब्लड प्रेशर ना होना

चॉकलेट खाने के फायदे

चॉकलेट खाने से हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना कम रहती है और जो लोग चॉकलेट का सेवन करते हैं उन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर नहीं होता है। इसलिए अपनी डाइट में डार्क चॉकलेट को शामिल कर लें। डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉल्स होता है, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। ये तत्व  शरीर में रक्त प्रवाह में सुधार आता है और ब्लड प्रेशर को संतुलित रखता है।

वजन हो कम

benefits of chocolate

डार्क चॉकलेट को खाने से वजन को भी कम किया जा सकता है। वजन अधिक होने पर रोज थोड़ी सी चॉकलेट खाएं। इसे खाने से आपका वजन अपने आप ही कम होने लग जाएगा। चॉकलेट पर किए गए कई वैज्ञानिक शोध में ये बात साबित हो रखी है कि अगर डाइट में कोको वाले चॉकलेट को शामिल किया जाए, तो वजन  कम किया जा सकता है।

त्वचा बनें सुंदर

benefits of chocolate

चॉकलेट खाने के फायदे त्वचा के साथ भी हैं और इसे खाने से सुंदर त्वचा पाई जा सकती है। चॉकलेट के अंदर कोको बटर होता है जो कि त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। चॉकलेट खाने के अलावा कई लोग इसका फेस पैक भी चेहरे पर लगाया करते हैं। चॉकलेट का फेस पैक लगाने से त्वचा में नमी बनीं रहती है। इसके अलावा कई तरह के ब्यूटी उत्पादों को बनाने में भी चॉकलेट का प्रयोग किया जाता है। कई महिलाएं चेहरे पर निखार लाने के लिए डार्क चॉकलेट का  फेशियल भी करवाया करती है।

त्वचा लगे जवां

चॉकलेट खाने के फायदे

चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे झुर्रियों को कम करने में मददगार साबित होता है। इसलिए जिन लोगों के चेहरे पर झुर्रियों हैं वो लोग चॉकलेट का फेसपैक लगाया करें। चॉकलेट का फेस फैक लगाने से आपकी त्वचा जवां नजर आएगी और झुर्रियों की समस्या से आपको निजात मिल जाएगी। बाजार में कई कंपनियों द्वारा चॉकलेट के फेसपैक बेचे जाते हैं। वहीं आप चाहें तो घर में खुद से भी चॉकलेट का फेसपैक तैयार कर सकते हैं। चॉकलेट का फेसपैक तैयार करने के लिए आपको चॉकलेट के पाउडर और दूध की जरूरत पड़ेगी। चॉकलेट का पाउडर में दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। ये पेस्ट अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। 15 मिनट बाद इस पेस्ट को हल्के गर्म पानी की मदद से साफ कर लें। हफ्ते में दो बार अपने चेहरे पर ये पेस्ट लगाया करें।

चॉकलेट खाने के फायदे जानने के बाद आप इसका सेवन जरूर किया करें। ये एक हेल्दी चीज है।

यह भी पढ़े: बटरमिल्क के फायदे

Back to top button