बॉलीवुड

पिता के ही पटौदी पैलेस को खरीदने के लिए सैफ को चुकाने पड़े थे 800 करोड़ रु, सालों बाद बताया वजह

बॉलीवुड में एक्टर सैफ अली खान को वो सफलता नहीं मिली जो शाहरुख, सलमान और आमिर खान को हासिल हुई लेकिन वे इन सबसे ज्यादा अमीर हैं क्योंकि वे पटौदी खानदान के छोटे नवाब हैं। उनकी कुल प्रॉपर्टी 2 हजार करोड़ से भी ज्यादा है और इसमें इनका हजार करोड़ का पटौदी पैलेस भी है। मगर यही प्रॉपर्टी उन्हें 800 करोड़ रुपये में खरीदना पड़ा और इसके बारे में सैफ अली खान ने खुद बताया कि किस तरह से उन्हें ऐसा दिन देखना पड़ा?

सैफ ने इस वजह से खरीदा अपना पटौदी पैलेस

पूर्व क्रिकेटर मंसूर अली खान और एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर के एकलौते बेटे सैफ अली खान के पास अरबों-खरबों की प्रॉपर्टी है। इसमें उनका पैतृक महल भी शामिल है लेकिन एक समय ऐसा आ गया था जब उसे सैफ को खरीदना पड़ा था। सैफ ने इस बात का खुलासा एक इंटरव्यू में किया था और बताया था कि पिता के गुजर जाने के बाद पटौदी में अपने पैतृक महल को वापस पाने के लिए उन्हें होटल चेन को किराए पर देना पड़ा, हाल ही में सैफ ने उन मान्यताओं के बारे में बात की जो उन्हें अपने पिता से विरासत में मिली है।

सैफ ने इंटरव्यू में बताया, ‘जब मेरे पिता की मृत्यु हो गई तो इस महल को नीमराणा होटल्स को किराए पर दिया गया। इससे पहले अमन नाथ और फ्रांसिस इसे चलाते थे। फ्रांसिस के निधन के बाद उन्होंने कहा कि मैं अगर ये वापस चाहता हूं तो ले सकता हूं। मैंने कहा हां ये मैं लेना चाहता हूं तब उन्होंने कहा कि ठीक है लेकिन इसके लिए आपको बहुत सारे पैसे देने होंगे।’ हाल ही में रिलीज हुई फिल्म जवानी जानेमन के लीड एक्टर सैफ अली खान ने बताया कि फिल्मों से पैसे कमाकर उन्होंने किस तरह अपनी विरासत में मिले महल को वापस खरीदा था।

सैफ ने इसी इंटरव्यू में आगे कहा, ‘मुझे लगता है कि जो घर मुझे विरासत में मिलना चाहिए था उसे मुझे फिल्मों से कमाए पैसे के जरिए मिला। आप अतीत से दूर नहीं रह सकते, कम से कम हम अपने परिवार में नहीं रह सकते, क्योंकि बिना इसके कुछ भी नहीं है। इतिहास, संस्कृति तस्वीरें बहुत ही सुंदर हैं।’

पटौदी पैलेस की खासियत के बारे में सैफ ने इंडिया टुडे से कहा, ‘इस महल को 81 साल पहले बनाया गया था। ये साल 1935 में 8वें नवाब और पूर्व क्रिकेटर इफ्तिखार अली खान पटौदी अली हुसैन सिद्दिकी ने बनाया था। ऐसा कहा जाता है कि इसकी कीमत 800 करोड़ रुपये है और इसमें 150 से ज्यादा कमरे भी हैं। इस महल में 100 से ज्यादा लोग काम करते हैं। इफ्तिखार के बेटे और सैफ के पिता मंसूल अली खान पटौदी को एक अंतरराष्ट्रीय वास्तुकार द्वारा ये महल पुनर्निमित मिला था।’

महल में कई बड़े मैदान, अस्तबल और गैराज भी हैं। जब इसका नवीनीकरण हुआ उसके बाद सैफ ने महल की एक तस्वीर शेयर की थी। एक बड़े ड्राइंग रूम के अलावा महल में 7 बेडरूम, ड्रेसिंग और बिलियर्ड रूम शामिल हैं।

Back to top button