स्वास्थ्य

महिलाएं रात को सोने से पहले कर दें ये काम, सुबह तक फूलों की तरह खिल जाएगा चेहरा

चेहरे की त्वचा का ख्याल रखना बेहद ही जरूरी होता है। अगर त्वचा का सही से ध्यान ना रखा जाए तो उम्र से पहले ही ये मुरझा जाती है। चेहरे की त्वचा सुंदर बनाए रखने के लिए रात को सोने से पहले चेहरे को जरूर पानी से धोएं। रात को चेहरा धोने से त्वचा को कई तरह के लाभ मिलते हैं और त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं।

स्किन पोर्स रहे साफ

दिनभर घर से बाहर रहने पर त्वचा पर सबसे बुरा असर पड़ता है और स्किन पोर्स के अंदर धूल और मिट्टी भर जाती है। स्किन पोर्स के अंदर गंदगी जमा होने पर चेहरे पर ब्लैकहेड्स हो जाते हैं। ब्लैकहेड्स होने पर त्वचा बेजान हो जाती है। हालांकि रात को सोने से पहले अगर रोज हल्के गर्म पानी से चेहरे को धोया जाए तो पोर्स के अंदर जमा गंदगी निकल जाती है। आप सोने से पहले हल्के गर्म पानी से चेहरे को साफ करें और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धोएं। गर्म पानी से चेहरे को धोने से पोर्स खुल जाते हैं और उनके अंदर जमा गंदगी बाहर निकल आती है। वहीं ठंडे पानी से चेहरे को धोने से खुले हुए पोर्स बंद हो जाते हैं और उनमें गंदगी नहीं जाती है। इसलिए रोज रात को सोने से पहले चेहरे को पहले हल्के गर्म और फिर ठंडे पानी से धोएं।

पिंपल्स से हो बचाव

पिंपल्स यानी मुंहासों से बचने के लिए रात को सोने से पहले अपने चेहरे को पानी से साफ करें। रात को सोते समय अगर पानी से चेहरे को साफ कर लिया जाए तो चेहरे पर मुंहासे नहीं होते हैं। दरअसल कई बार बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण ही मुंहासों हो जाते हैं। लेकिन चेहरे को रोज पानी से साफ करने से सभी गंदगी और जमी हुई मैल हटा जाती है और ऐसा होने पर बैक्टीरिया का संक्रमण नहीं होते है। बैक्टीरिया का संक्रमण ना होने पर मुंहासों की शिकायत से आराम मिल जाता है।

ब्लेमिश से मिले राहत

कई महिलाएं रोज मैकअप किया करती है। ऐसी महिलाओं को जरूर रात को अपने चेहरे को पानी से साफ करना चाहिए। अधिक मैकअप करने से ब्लेमिश की शिकायत हो जाती है। ब्लेमिश होने पर चेहरा बेजान हो जाता है और काला पड़ जाता है। इसके अलावा मैकअप करने से आंखों की आसपास की त्वचा पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए ये बेहद ही जरूरी होता है कि जो महिलाएं रोज मैकअप किया करती हैं वो अपनी त्वचा का खासा ध्यान रखें। त्वचा को सोने से पहले अच्छे से पानी से साफ करें। चेहरे को साफ करने के अलावा आंखों को भी पानी से साफ करें। क्योंकि काजल लगाने के कारण कई बार आंखों में संक्रमण भी हो जाता है। आंखों का मैकअप आंखों की आस पास की त्वचा को काला कर देता है।

रखें इस बात का ध्यान

  • कभी भी रात को मैकअप के साथ ना सोएं।
  • चेहरे पर रात को तेल या मलाई ना लाएं।
  • चेहरे पर सोने से पहले केवल नाइट क्रीम का ही प्रयोग करें।

Back to top button