अध्यात्म

कैंची-चाकू से लेकर झाड़ू-पायदान तक बिगाड़ सकते हैं आपकी किस्मत, जाने इनसे भाग्य चमकाने का तरीका

घर की सुख, शान्ति और समृद्धि को बनाए रखने के लिए घर के वास्तु शास्त्र का सही होना बेहद जरूरी होता हैं. हालाँकि घर में कई ऐसी चीजें भी होती हैं जो इस वास्तु को बिगाड़ने का काम करती हैं. ऐसे में उनका सही इस्तेमाल करना बेहद जरूरी हो जाता हैं. इसलिए हम आपको घर की पांच ख़ास चीजों के सही इस्तेमाल का तरिका बताने जा रहे हैं.

झाड़ू के साथ ना करे ये काम

हिंदू धर्म में झाड़ू को माँ लक्ष्मी के समान माना जाता हैं. यही वजह हैं कि झाड़ू को घर की आर्थिक स्थिति से जोड़कर भी देखा जाता हैं. इसलिए आपको झाड़ू का अपमान करने से हर हाल में बचना चाहिए. जैसे कि आपको भूलकर भी झाड़ू को पैर नहीं मारना चाहिए. इसे झाड़ू का अनादर समझा जाता हैं. इसके अलावा घर में टूटी हुई झाड़ू रखने से भी बचना चाहिए. झाड़ू को घर में उस स्थान पर रखे जहाँ सबकी नजर ना पहुँच पाए. सूर्य अस्त होने के बाद झाड़ू लगाने से बचे. यदि आप इन सभी नियमों का पालन नहीं करते तो वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता हैं जो घर की दरिद्रता का कारक बनता हैं.

कैंची का ऐसा इस्तेमाल ना करे

कैंची का संबंध राहू से होता हैं. इसके गलत इस्तेमाल से घर में मौजूद सदस्यों के रिश्ते खराब होते हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि आपको कभी भी खाली कैंची नहीं चलानी चाहिए. ऐसा करने से रिश्ते नाते टूट जाते हैं. इतना ही नहीं आपको कैंची हमेशा एक कपड़े में लपेटकर किसी ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहाँ किसी की नजर उस पर ना पड़े. कैंची उधार भी नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से रिश्ते खराब होते हैं.

चाकू का यूज करते समय रखे ये ख्याल

चाकू हर किचन में मिल ही जाता हैं. इसे आपको हमेशा उल्टा ही रखना चाहिए. मतलब चाकू का धार वाला हिस्सा नीचे की ओर होना चाहिए. ऐसा करने से आपको संतान सुख मिलता रहता हैं, अर्थात आपको संतान दुःख नहीं देती हैं. घर में वे चाकू कतई ना रखे जिसका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं. यदि आप बिना यूज में आने वाले पुराने चाकू घर रखते हैं तो ये गरीबी का कारण बनते हैं. इसके साथ ही पति पत्नी के बीच लड़ाई झगड़े भी अधिक होते हैं. जब आप किसी को चाकू दे तो उसे सीधा हाथ में नहीं देना चाहिए.

जूते चप्पल रखने का सही तरिका

जूते चप्पल का इनडायरेक्ट कनेक्शन शनि महाराज से माना जाता हैं. इसलिए घर में जूते चप्पल कभी भी बिखरे हुए या इधर उधर पड़े हुए नहीं होने चाहिए. आपको इन्हें व्यवस्थित जमाकर रखना चाहिए. ऐसा ना करने पर आप शनि प्रकोप का शिकार बन सकते हैं. मुख्य द्वार के सामने जूते उतारने से हमेशा बचे. घर में जूते चप्पल पहन प्रवेश ना करे. ये घर में नेगेटिव उर्जा बढ़ाते हैं.

पांवदान कैसा रखे

पांवदान हमेशा साफ़ सुथरा ही होना चाहिए. इसके आसपास कचरा या धुल मिट्टी जमा ना होने दे. इसकी रोज अच्छे से सफाई करे. इस बात का ध्यान रहे कि पांवदान पर कोई भी धार्मिक निशान जैसे स्‍वास्तिक, ओम इत्यादि नहीं होना चाहिए.

Back to top button