स्वास्थ्य

होली पर कोरोना वायरस से बचना हैं तो रखे ये 6 सावधानियां, जाने होली खेलने का सेफ तरीका

भारत में कोरोना वायरस के मामले धीरे धीरे बढ़ने लगे हैं. अभी तक भारत में 39 कोरोना वायरस से पीड़ित लोगो की पुष्टि हो चुकी हैं. इसके अलावा कई संदिग्ध लोगो की जांच कर रिपोर्ट का इंतज़ार किया जा रहा हैं. इस बीच भारत में होली का त्यौहार भी आ गया हैं. चुकी होली में सबसे ज्यादा लोग आपस में मिलते हैं और रंग लगाने के लिए एक दुसरे को छूते भी हैं इसलिए इसमें कोरोना के फैलने का खतरा भी बढ़ जाता हैं. पीएम मोदी सहित कई नेता यह एलान भी कर चुके हैं कि वे इस बार के होली मिलन समारोह में शामिल नहीं होंगे. हालाँकि बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो होली अवश्य खेलेंगे. ऐसे में यदि यह लोग कुछ ख़ास बातों का ख्याल रखे तो खुद को कोरोना वायरस से संक्रमित होने से बचा सकते हैं.

भीड़ से दूर रहे

होली वाले दिन जहाँ तक हो सके भीड़ वाले इलाकों में जाने से खुद को रोक ले. मुंह पर मास्क पहन कर घुमे और लोगो से एक निश्चित दूरी बनाकर रखे. संभव हो तो सिर्फ अपने घर ही रिश्तेदारों या दोस्तों संग होली खेले. हालाँकि ये सुनिश्चित कर ले कि इनमे से किसी में कोरोना वायरस के लक्षण तो नहीं हैं.

हैंड ​​सैनिटाइजर पास रखे

होली खेलने के दौरान जब भी आप खाना खाने वाले हो तो हैंड ​​सैनिटाइजर का इस्तेमाल हाथ साफ़ करने के लिए करे. इससे वायरस के संक्रमण का ख़तरा कम हो जाएगा.

खांसी और छींक से दूर रहे

होली के दिन इस बात का विशेष ध्यान रखे कि यदि कोई व्यक्ति छिक रहा हैं या खांस रहा हैं तो आप उससे दूरी बनाए रखे. आप खुद भी यदि छींकते या खांसते हैं तो टिसू पेपर का इस्तेमाल करे और उसे अच्छे से डस्टबिन में फेंक दे. जिन्हें सर्दी खांसी हैं उनसे गले ना मिले और ना ही हैंडशेक करे.

गली की हुड़दंग होली से बचे

कई लोग बड़े ही खतरनाक तरीके से होली खेलते हैं. ये लोग आपको नाले में फेंक देते हैं या कीचड़ में लोटने पर मजबूर कर देते हैं. इस तरह की छिना झपटी वाली होली खेलने से बचे.

खुद की छींक खांसी का भी ख्याल रखे

यदि आपको बुखार, सर्दी या जुकाम हैं तो खांसते या छींकते समय आप भी सावधानी बरते हैं. अपनी हथेलियों की बजाए कोहनी का इस्तेमाल कर खांसे या छींके. टिसू पेपर साथ हो तो उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

बच्चों को भी करे सावधान

घर के बच्चों को भी कोरोना वायरस के लक्षण और उससे बचने की जानकारी दे. बच्चों को होली खेलना कुछ ज्यादा ही पसंद होता हैं. ऐसे में आप उन्हें भी सतर्क रहने की सलाह दे. छोटे बच्चे हो तो आप खुद उनका ध्यान रखे. उन्हें मास्क और दस्ताने भी पहना दे. बच्चों को भी होली खेलते समय बार बार हाथ धोने की सलाह दे. बिना हाथ धोये उन्हें कुछ भी ना खाने दे.

हम जानते हैं कि होली साल में एक ही बार आती हैं और इसे खेलने का शौक हर किसी को होता हैं. किन्तु कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए हम कुछ सावधानियां अवश्य बरतनी चाहिए.

Back to top button