स्वास्थ्य

सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है किशमिश का पानी, रोज सुबह इसे पीने से शरीर को मिलते हैं ये लाभ

किशमिश स्वस्थ के लिए गुणकारी होती है। ये एक प्रकार का सूखा मूवा है जिसका स्वाद थोड़ा खट्टा और मीठा होता है। किशमिश का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। कुछ लोग इसे खीर में डालकर खाना पसंद करते हैं। जबकि कई लोग इसे दूध के अंदर डालकर खाया करते हैं। किशमिश का सेवन सीधे तौर पर भी किया जा सकता है।

किशमिश का पानी भी सेहत के लिए लाभकारी होता है और इसका पानी पीने से अनेकों लाभ शरीर को मिलते हैं। तो आइए जानते हैं कि किशमिश का पानी कैसे तैयार किया जाता है और ये पानी पीने से जुड़े लाभ।

ना हो खून की कमी

किशमिश का पानी पीने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। इसलिए जिन लोगों के शरीर में रक्त का स्तर कम है, वो लोग किशमिश का पानी जरूर पीया करें। किशमिश का पानी पीने से खून की कमी एक हफ्ते के अंदर ही पूरी हो जाएगी है।

पेट से जुड़े लाभ

जो लोग रोज सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीया करते हैं, उन लोगों को पेट से जुड़े रोग नहीं लगते हैं। किशमिश का पानी पीने से कब्ज, एसिडि‍टी और पेट में दर्द की शिकायत नहीं होती है। जिन लोगों का पेट अक्सर खराब रहता है वो लोग किशमिश का पानी जरूर पीया करें। ये पानी पीने से पेट की सेहत पर अच्छा असर पड़ेगा।

थकान हो दूर

शरीर की थकान और कमजोरी को दूर करने में भी किशमिश का पानी सहायक माना जाता है। इस पानी को पीने से थकान और कमजोरी एकदम भाग जाती है और शरीर में ताकत आ जाती है। जब भी आपको थकान या कमजोरी महसूस हो तो आप किशमिश का पानी पी लें। इसे पीते ही आपको ताकत आ जाएगी।

कोलेस्ट्रॉल लेवल रहे सही

रोज किशमिश का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल सही बना रहता है। दरअसल किशमिश का पानी पीने से  शरीर में ट्राईग्लिसेराइड्स का स्तर कम होने लग जाता है और ऐसा होने पर कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक नहीं हो पाता है।

झुर्रियां हो तेजी से कम

चेहरे पर झुर्रियां होने से आयु अधिक दिखने लग जाती है। झुर्रियों की समस्या से निपटने के लिए रोजाना ये पानी पीया करें। इस पानी में फ्लेवेनॉइड्स एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो कि झुर्रियों को तेजी से कम करने का काम करते हैं और ऐसा होने पर आपकी झुर्रियों एकदम से दूर हो जाती है और आपकी त्वचा जवां दिखने लग जाती है।

लिवर के लिए उत्तम

किशमिश का पानी लिवर के स्वस्थ के लिए उत्तम साबित होता है। इस पानी को पीने से लिवर हेल्दी बना रहता है और लिवर से जुड़े रोगों से आपकी रक्षा होती है। इसलिए जिन लोगों का लिवर स्वस्थ नहीं है वो लोग इस पानी को पीया करें।

इस तरह से तैयार करें पानी

किशमिश का पानी तैयार करने के लिए एक पानी कटोरी में किशमिश को रातभर के लिए भि‍गोकर रखें हैं। सुबह इस पानी में किशमिश को मसलकर मिला लें। इसके बाद इस पानी को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें और हल्की आंच में इस पानी को उबाल लें। पानी अच्छे से उबल जाने के बाद इसे छान लें और ठंडा करके इसे पी लें।

Back to top button