बॉलीवुड

सोनाक्षी सिन्हा ने खोल कर रख दी बॉलीवुड की पोल, कहा- यहां पहले लोग आपके दोस्त बनते हैं और फिर..

सोनाक्षी सिन्हा को आज बच्चा-बच्चा पहचानता है. सोनाक्षी ने सलमान खान की फिल्म ‘दबंग’ से बॉलीवुड में पैर रखा था. पिछले कुछ सालों में सोनाक्षी ने बहुत नाम कमाया है. अब सोनाक्षी बॉलीवुड के टॉप अभिनेत्रियों में शामिल हो गयी हैं. बता दें, सोनाक्षी को फिल्म इंडस्ट्री में लाने वाले सलमान खान हैं. सोनाक्षी आज भी इस बात के लिए सलमान का शुक्रिया अदा करना नहीं भूलतीं. दरअसल, फिल्मों में आने से पहले सोनाक्षी का वजन काफी बढ़ा हुआ था. सलमान ने उनसे कहा था कि यदि वह अपना वजन कम कर लेती हैं तो वह उन्हें अपनी फिल्म में रोल देंगे. यहीं से सोनाक्षी ने वजन कम करने की ठानी और कुछ ही महीनों में सलमान के साथ फिल्म ‘दबंग’ में नजर आईं.

हाल ही में सोनाक्षी ‘दबंग 3’ में नजर आई थीं. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी-खासी कमाई की थी. फिल्म से महेश मांजरेकर की बेटी साई मांजरेकर ने डेब्यू किया था. आज के इस पोस्ट में हम सोनाक्षी की बात एक खास वजह से भी कर रहे हैं. दरअसल, सोनाक्षी के नाम एक नया रिकॉर्ड दर्ज हुआ है. बता दें, सोनाक्षी पहली ऐसी अभिनेत्री बन गयी हैं जिनकी बीते एक दशक में आई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर 1500 करोड़ की कमाई की है.

इसके बाद हाल ही में सोनाक्षी ने एक इंटरव्यू दिया, जहां उन्होंने अपने करियर और निजी जिंदगी को लेकर बातचीत की. इंटरव्यू के दौरान वह इस बात से थोड़ी खफा-खफा भी दिखीं कि उन्हें उनकी फिल्मों को लेकर जिस तरह की ख्याति और सम्मान मिलना चाहिए था वैसा नहीं मिला है. हालांकि, दबंग के बाद दर्शकों को सोनाक्षी की कोई और फिल्म खासा पसंद नहीं आई. पर उनकी एक्टिंग स्किल्स की फैंस ने सराहना भी की. सोनाक्षी ने फिल्म ‘लुटेरा’ में साबित कर दिया कि वह किस दर्जे की अभिनेत्री हैं.

लेकिन आज भी सोनाक्षी एक बड़े अवार्ड का इंतजार कर रही हैं. इस मामले पर सोनाक्षी ने अपने विचार रखे. सोनाक्षी ने कहा कि, “आमिर और कंगना बॉलीवुड के ऐसे एक्टर्स हैं, जिन्होंने साबित किया कि अच्छे काम करने वाले एक्टर्स को अवार्ड से नहीं नवाजा जाता. अगर मुझे अवार्ड केवल इसलिए मिल रहा है क्योंकि मैं सिर्फ किसी की अच्छी दोस्त हूं, तो माफ़ कीजिये ऐसे अवार्ड्स मुझे नहीं चाहिए. मैं इस बात खुश हूं कि लोग मुझे प्यार करते हैं”. सोनाक्षी का अपनी फिल्मों को लेकर यह मानना है कि दर्शक उन्हें बहुत पसंद करते हैं.

बता दें, फिल्म ‘लुटेरा’ के लिए सोनाक्षी को 2014 फिल्म फेयर समेत कुल पांच अवार्ड्स बेस्ट एक्ट्रेस श्रेणी में नॉमिनेशन मिला था. इतना ही नहीं उन्हें बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स में रोमांटिक रोल (फीमेल) के लिए मोस्ट एंटरटेनिंग एक्टर के अवार्ड से नवाजा गया था. इसके अलावा उनके नाम जी सिने अवार्ड्स बेस्ट एक्ट्रेस (क्रिटिक्स) का भी ख़िताब है. जबकि दबंग के लिए सोनाक्षी को फिल्म फेयर अवार्ड भी मिला था. इस साल फिल्म जगत के ज्यादातर अवार्ड उनके नाम थे. इसके बाद से उनका नाम केवल नॉमिनेशन में आता रहा है. बीते छह सालों में सोनाक्षी को एक भी अवार्ड नहीं मिला है.

 

View this post on Instagram

 

@thepeacockmagazine_ @falgunishanepeacockindia @avigowariker @mohitrai @themadhurinakhale @heemadattani

A post shared by Sonakshi Sinha (@aslisona) on

इस पर सोनाक्षी ने कहा, “मेरे लिए ये काफी अजीब था जब मैंने उनसे पूछा कि आप उसी एक्‍ट्रेस को क्रिटिक्‍स अवॉर्ड कैसे दें सकते हैं, जिसे पहले से ‘पॉपुलर चॉइस अवॉर्ड’ (Popular Choice Awards) मिल चुका है. तब उन्‍होंने मुझसे कहा था कि, ‘उसका बॉक्‍स ऑफिस ईयर आपके मुकाबले ज्‍यादा अच्‍छा है’. ये बात मुझे अटपटी लगी. इसके बाद से मेरा अवॉर्ड पर से भरोसा उठ गया”.

अब सोनाक्षी की जगह किसी और एक्ट्रेस को यह अवार्ड मिलने पर उन्होंने अपनी नाराजगी जाहिर की है. सोनाक्षी सिन्हा की कुछ ही फिल्मों ने 200 करोड़ का बिजनेस किया है. पिछले एक दशक में सोनाक्षी अब तक कुल 20 फिल्मों में काम कर चुकी हैं, जिनमें से कुछ फिल्में दर्शकों को काफी पसंद भी आयीं. अपनी इस सफलता पर एक इंटरव्यू के दौरान सोनाक्षी ने कहा था, “यहां पर लोग पहले दोस्‍त बनते हैं फिर चले जाते हैं. मैंने इस इंडस्‍ट्री में किसी की चमची बनकर काम पाने के बारे में कभी नहीं सोचा. मैंने किसी प्रोड्यूसर के पास जाकर कभी ये नहीं कहा कि मुझे काम दे दो. मैंने हमेशा अपने अच्‍छे काम पर विश्‍वास किया है और काम मेरे पास खुद आया है”.

पढ़ें बीच सड़क पर बाइक भागती दिखीं सोनाक्षी सिन्हा, बोलीं-‘अरे कोई तो गाड़ी….’

Back to top button