विशेष

मजबूर और लाचार महिला का हाथ थामा, गोद में उठाया और पार करवाई सड़क, दुनिया कर रही सिपाही को नमन

आज के समय में देश के हालात कुछ ऐसे हो चुके है की लोगों का भरोसा पुलिस से उठ चूका है. आज के समय में लोग पुलिस पर ज़रा भी भरोसा नहीं करते हैं. रोज अखबारों में टीवी पर या हमारे आस पास हमें कुछ ना कुछ ऐसा देखने को मिलता रहता है जिसकी वजह से पुलिसकर्मियों पर से विश्वास हटता जा रहा है. लगातार पुलिस कर्मियों से जुड़ी ऐसी खबरें आती रहती हैं जिनमें उनकी कार्य कुशलता और संवेदनशीलता को लेकर प्रश्नचिन्ह लगाए जाते हैं. रोज़ाना ऐसी खबरें सुनने को मिलती हैं जिसमें खाकी वर्दी वाले पुलिस कर्मचारी खुद कानून तोड़ते हुए नज़र आते हैं या भ्रष्टाचार की वजह से लोगों के निशाने पर होती है.

पर आपने ये तो सुना ही होगा की हर इंसान एक जैसा नहीं होता है. अगर दुनिया में बुराई है तो अच्छाई भी है. लगातार बढ़ते भ्र्ष्टाचार के बीच कुछ ऐसी घटनाएं भी देखने सुनने को मिलती रहती हैं जो बहुत कम लोगों की नजर में आती है या इनकी चर्चा होती है. लेकिन ये बहुत जरूरी है कि अगर आप पुलिस की बुराइयों के बारे में बात करते हैं तो इनके मानवीय पक्ष के बारे में भी जाने. हाल ही में एक ऐसा वाक्य हुआ जिसे जाने के बाद आपको भी ये विश्वास हो जायेगा की सभी पुलिस वाले एक जैसे नहीं होते हैं. कुछ ऐसे भी पुलिस वाले हैं जिनके अंदर आज भी सच्चाई और ईमानदारी ज़िंदा हैं और ये लोग दुसरो की मदद करने में यकीन रखते हैं.

लखनऊ के गोमतीनगर इलाके में वेव मॉल के सामने मंगलवार के दिन सड़क पर तेज रफ्तार से भागति हुई गाड़ियों के बीच एक बुजुर्ग महिला सड़क पार करने की कोशिश कर रही थीं, पर इतनी सारी गाड़ियों के बीच वह महिला सड़क पार नहीं कर पा रही थी. तभी बेरिकेडिंग पर तैनात एक सिपाही इसरार की नजर इस महिला पर पड़ी. इस सिपाही को ये समझ में आ गया की ये लाचार महिला सड़क पार करने में असमर्थ है और अगर इसने खुद से सड़क पार की तो इसका एक्सीडेंट होना निश्चित है.

जैसे ही इस सिपाही ने इस लाचार और बुज़ुर्ग महिला को देखा वह फौरन अपनी जगह से उठा और इधर उधर ना देखते हुए दौड़ा, महिला के पास पहुँच कर इस सिपाही ने बुजुर्ग महिला का सामान अपने कंधो पर लटकाया और बुज़ुर्ग महिला को अपनी गोद में उठा लिया. आपको जानकर हैरानी होगी की इस सिपाही ने अपनी गोद में उठाकर उसे सड़क पार करा दी. आप इन तस्वीरों में इस सिपाही को बुज़ुर्ग महिला को गोद में उठाकर सड़क पार करवाते हुए देख सकते है. जैसे ही सिपाही ने बुज़ुर्ग महिला को सड़क पार करवाई वैसे ही बुजुर्ग महिला ने आभार भरी नज़रो से सिपाही की तरफ देखा, शायद वह सिपाही को सड़क पार करवाने के लिए शुक्रिया अदा कर रही थीं.

Back to top button