दिलचस्प

मंदिर में 800 सालों से बंद था ये कमरा, जब खोले गए इसके दरवाजे तो उड़ गए सबके होश

मध्य प्रदेश के तिशय क्षेत्र बरासों में एक मंदिर का कमरा करीब 800 सालों से बंद पड़ा हुआ था और जब इस मंदिर का ये कमरा खोला गया। तो हर किसी के होश उड़ गए। दरअसल दिगंबर जैन मंदिर का एक कमरा काफी सालों से बंद था। जिसके बाद पुरातत्व विभाग के लोगों ने इस मंदिर के कमरे को खोलने का फैसला किया। पुरातत्व विभाग के लोगों को उम्मीद थी कि इस कमरे से उन्हें कई सारी मूर्तियां मिल सकती है। लेकिन जब ये कमरा खोला गया तो हर कोई हैरान रहे गया।कमरे का दरवाजा खोलते ही उसमें से कई सारे चमगादड़ निकले।

चमगादड़ों के निकलने के बाद कमरे की सफाई करना शुरू किया गया। कमरे की सफाई करने में काफी समय लगा और करीब तीन-चार ट्राली भरकर कूड़ा कमरे से निकला गया।

कमरे के अंदर निकली गुफा

कमरे की सफाई करने के बाद कमरे को अच्छे से देखा गया और कमरे में एक छोटी सी गुफा मिली। इस गुफा के लिए सीढ़ियां बनी हुई थी। इस गूफा को देखकर लगा कि शायद इसके अंदर मूर्तियां निकल सकती है। दरअसल इस मंदिर में इससे पहले भी ऐसी गुफाएं मिली थी और जब इन गुफाओं को खोला गया था तो उनके अंदर से मूर्तिया मिली थी। इसलिए ये उम्मीद की जा रही थी की इस गुफा के अदंर से भी मूर्ति मिल सकती है।

जिला पुरातत्व अधिकारी वीरेंद्र कुमार पांडे के अनुसार बरासों के इस जैन मंदिर में 90 के दशक में जैन समितियों ने कार्य कराया था और यहां मौजूद एक कमरे को 800 साल बाद खुला गया है। इस कमरे से प्राचीन समय की कुछ चीजें मिली है। जो कि एकमद साफ है। इन चीजों को देखकर नहीं लगता है कि ये इतने वर्षो पुरानी होंगी।

बेहद ही प्रसिद्ध है ये मंदिर

ये दिगंबर जैन मंदिर काफी पुराना मंदिर है और इस मंदिर को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आया करते हैं। इस मंदिर में समय-समय पर महोत्सव का आयोजन भी किया जाता है। वहीं इस मंदिर में मौजूद ये कमरा काफी सालों से बंद था। जिसके बाद इस कमरे को खोलने का फैसला लिया गया और जब सालों से बंद पड़े इस कमरे को खोला गया तो कमरे के अंदर से कई सारी चीजें मिली और साथ में ही इस कमरे के अंदर एक गुफा भी मिली। अब इस गुफा को भी खोला जाना है और उम्मीद है कि इस गुफा के अंदर से मूर्तियां मिल सकती हैं।

Back to top button