‘लौंग’ के खाने से दूर हो जाती है यह बीमारियां, जानें लौंग खाने के गजब फायदे

लौंग औषधियां गुणों से भरपूर होती है और इसका इस्तेमाल कर कई रोगों को दूर किया जा सकता है। आप लौंग का सेवन कई तरह से कर सकते हैं। कुछ लोग इसे सब्जी में डाल कर खातें हैं। जबकि कई लोग चावल बनाते समय इसका प्रयोग करते हैं। लौंग का स्वाद तीखा होता है और इससे बेहद ही तेज खुशूब आती हैं। लौंग की तासीर गर्म होती है इसलिए खाना बनाते समय केवल एक या दो लौंग का ही प्रयोग किया जाता है। लौंग में मौजूद तत्व सेहत संबंधित कई तकलीफों को दूर कर देते हैं और इसका सेवन करने से शरीर हेल्दी बना रहता है। लौंग सेहत के अलावा त्वचा के लिए भी गुणकारी मानी जाती है और इसे चेहरे पर लगाने से तमाम त्वचा से जुड़ी समस्या दूर हो जाती हैं।

सेहत के संग जुड़े लौंग के फायदे

पेट में ना बनें गैस

पेट में गैस की समस्या होने पर लौंग का सेवन कर लें। लौंग खाने से गैस दूर हो जाएगी। गैस की तरह ही कब्ज को सही करने में भी लोग सहायक होती है। गैस और कब्ज होने पर एक गिलास पानी गर्म कर लें और इस पानी में लौंग के तेल की एक बूंद डाल दें। ये पानी पीने से गैस और कब्ज से आराम मिल जाएगी। अगर आप ये लौंग का पानी नहीं पीना चाहते हैं तो सब्जी बनाते समय उसमें दो लौंग डाल लें।

मुंह की दुर्गंध हो दूर

मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए लौंग का पानी कारगर साबित होता है। मुंह से दुर्गंध आने पर एक गिलास पानी के अंदर चार लौंग पीसकर डाल लें। इस पानी को अच्छे से उबाल लें। जब ये पानी ठंडा हो जाए तो इससे कुल्ला कर लें। लौंग के पानी से कुल्ला करने से मुंह से दुर्गंध आना बंद हो जाएगी। आप लगातार इस उपाय को एक हफ्ते करें। लौंग के पानी से कुल्ला करने के अलावा आप चाहें तो साबुत लौंग का सेवन भी कर सकते हैं।

दांत का दर्द हो दूर

दांत की दर्द को दूर करने में लौंग का तेल फायदेमंद साबित होता है। दांत में दर्द होने पर लौंग का तेल लगा लें। रुई में थोड़ा सा लौंग का तेल लगाकर इस रुई को दांत के ऊपर रख दें और 10 मिनट तक इस रुई को दांत पर लगे रहने दें। दिन में दो बार इस तेल को दांत पर लगाने से दांत का दर्द दूर हो जाएगा। दांत की दर्द को दूर करने के अलावा ये तेल मसूड़ों पर लगे कीड़ों को भी खत्म कर देता है।

चेहरे के संग जुड़े लौंग के फायदे

डार्क सर्कल हो कम

डार्क सर्कल होने पर लौंग का फेस पैक इनपर लगा लें। लौंग का फेस पैक डार्क सर्कल पर लगाने से डार्क सर्कल कम होने लग जाएंगे। एक चम्मच बेसन के अंदर थोड़ा सा लौंग का पाउडर और गुलाब जल मिला दें। इस फेस पैक को डार्क सर्कल पर  लगा लें। लौंग के इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं।

 दाग-धब्बे हो गायब

चेहरे पर दाग धब्बे होने पर लौंग का फेस पैक लगाना उत्तम होता है। लौंग का फेस पैक चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे हल्के पड़ जाते हैं और गायब हो जाते हैं। लौंग का फेस पैक तैयार करने के लिए लौंग के पाउडर में थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी और पानी मिला दें। चेहरे पर जहां पर भी दाग धब्बे हों वहां पर इसे लगा लें। दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।

बाल झड़ना हो बंद

बाल झड़ने पर लौंग के पानी से बालों को धोएं। ऐसा करने से बाल मजबूत हो जाएंगे और इनका झड़ना बंद हो जाएगा। साथ में ही बालों का रूखापन भी दूर हो जाएगा।

Share this