बॉलीवुड

अमिताभ की कामयाबी में प्राण का था सबसे बड़ा हाथ, राज कपूर पर भी किया था एक बड़ा एहसान

भारतीय सिनेमा को बने 100 साल से ज्यादा हो गया है लेकिन बॉलीवुड सितारों की पॉपुलैरिटी जितनी है उतनी किसी फिल्म इंडस्ट्री की नहीं है। बॉलीवुड में कई दिग्गज सितारे आए और गए लेकिन कुछ लोगों का नाम हमेशा लिया जाएगा। इन दिग्गज सितारों में एक थे प्राण जिन्हें लोग उनके अलग तरह के अभिनय के लिए जानते हैं और इंडस्ट्री को शहंशाह देने वाले कोई और नहीं बल्कि प्राण ही थे। अमिताभ बच्चन को फिल्म जंजीर में काम इनकी वजह से ही मिला और इन्होंने इंडस्ट्री में कई दशक निकाल दिए। प्राण का 12 फरवरी को 100वां जन्मदिवस है, इस उपलक्ष्य पर हम आपको अभिनेता प्राण के बारे में कुछ बातें बताएंगे।

अभिनेता प्राण ने बॉलीवुड को दिया था ‘शहंशाह’

12 फरवरी, 1920 को दिल्ली के बल्लीमारान इलाके में प्राण का जन्म हुआ था और बचपन में इनका नाम प्राण कृष्ण सिकंद था। फिल्मों में आने के बाद इनका नाम प्राण रहा और इसी से ये प्रसिद्ध हुए। दिल्ली के समृद्ध परिवार में जन्में प्राण बचपन से ही काफी होशियार थे और गणित विषय में इन्होंने महारत हासिल की थी। 12वीं की परीक्षा में इन्होंने रामपुर के राजा हाईस्कूल से की और बहुत कम लोग जानते हैं कि बड़े होकर प्राण फोटोग्राफर बनना चाहते थे और इन्होंने दिल्ली की एक कंपनी ए दास एंड कंपनी में अप्रेंटिस भी की थी। साल 1940 में लेखक मोहम्मद वली ने प्राण को अपनी पंजाबी फिल्म यमला जट के लिए साइन किया और इनकी किस्मत एक्टिंग के क्षेत्र की तरफ बढ़ गई।

प्राण की ये पहली फिल्म थी जो सुपरहिट हो गई और लाहौर फिल्म इंडस्ट्री में एक खलनायक के तौर पर प्राण को पहली हिंदी फिल्म खानदान मिली जो साल 1942 में रिलीज हुई। दलसुख की इस फिल्म में उनके साथ नूरजहां नजर आई थीं। आजादी से पहले प्राण ने 22 फिल्में कर ली थीं जिसमें उनके निगेटिव रोल थे और उस समय तक वे चर्चित विलेन बन चुके थे। आजादी के बाद प्राण लाहौर छोड़ मुंबई आ गए और यहां उन्हें थोड़ा संघर्ष करना पड़ा था।

फिल्म जिद्दी में उन्हें लीड रोल मिला इनके साथ देवानंद और कामिनी कौशल ने काम किया था। फिल्म जंजीर के समय निर्देशक प्रकाश मेहरा की पहली पसंद देवानंद थे जिनके पास डेट नहीं थी फिर वे धर्मेंद्र के पास गए उनके पास भी टाइम नहीं था तो प्राण ने ही अमिताभ बच्चन का नाम उन्हें सुझाया। पहले तो प्रकाश मेहरा नये लड़के को अपनी इतनी बड़ी फिल्म में लेने से हिचकिचा रहे थे लेकिन प्राण ने उन्हें भरोसा दिलाया कि अमिताभ बच्चन में दम है एक बार मौका तो दें। फिल्म रिलीज हुई और इसके बाद अमिताभ बच्चन ने बैक टू बैक कई सुपरहिट फिल्में दीं। अमिताभ खुद इसका एहसान प्राण के लिए खुद पर मानते हैं कि जब किसी ने उनके ऊपर भरोसा नहीं किया तब प्राण ही थे जिन्होंने उनपर भरोसा किया।

फिल्म में प्राण ने भी अमिताभ के दोस्त का करिदार निभाया था। प्राण उस दौर के सबसे ज्यादा फीस लेने वाले एक्टर थे लेकिन उन्होंने मात्र एक रुपये लेकर राज कपूर की फिल्म में काम किया था। दरअसल, फिल्म मेरा नाम जोकर फ्लॉप होने के कारण राज कपूर कर्ज में डूब गए थे और उनके पास ज्यादा पैसे नहीं थे कि वे प्राण को उनके मुताबिक फीस दे सकें लेकिन फिल्म बॉबी में उन्हें प्राण ही चाहिए थे। जब ये बात प्राण को पता चली तो उन्होने मात्र 1 रुपये फीस में पूरी फिल्म कर दी।

इन फिल्मों में प्राण ने किया काम

अभिनेता प्राण ने जंजीर, मधुमती, अमर अकबर एंथोनी, जिस देश में गंगा बहती है, डॉन, उपकार, राम और श्याम, शराबी, कालिया, बॉबी, खानदान, जॉनी मेरा नाम, दुनिया, विक्टोरिया नंबर 203, परिचय, धरम-वीर, कश्मीर की कली, नसीब जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में अहम किरदार निभाया था। साल 2013 में 93 साल की उम्र में प्राण का निधन हो गया था और उन्हें दिल का दौरा पड़ा था, जबकि पहला दिल का दौड़ा उन्हें साल 1998 में पड़ा था। प्राण को दादा साहेब फाल्के, पद्म भूषण और फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट का अवॉर्ड मिल चुका है।

Back to top button