स्वास्थ्य

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में असरदार होता है ‘लेमनग्रास’ एसेंशियल ऑयल, इस तरह से करें प्रयोग

कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कई लोग साधारण मानते हैं और इसपर ध्यान नहीं देते हैं। अधिक कोलेस्ट्रॉल होने पर दिल के स्वस्थ पर बुरा असर पड़ता है और दिल से जुड़े गंभीर रोग हो जाते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों की संख्या बेहद ही अधिक है और भारत में लोग कोलेस्ट्रॉल के प्रति कम जागरुक हैं। जागरुक ना होने के कारण अधिक कोलेस्ट्रॉल होने पर लोग इसे नियंत्रण करने की कोशिश नहीं करते हैं और ऐसा करने से अन्य रोगों का शिकार हो जाते हैं।

कोलेस्ट्रॉल के कारण होने वाले रोग

शरीर में अधिक कोलेस्ट्रॉल होने पर तनाव, हाई ब्‍लड प्रेशर, मोटापा, हृदय रोग, हाइपोथायरायडिज्म सहित कई अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो जाती हैं। ये सभी रोग घातक होते हैं और इन रोगों से बचने के लिए ये बेहद ही जरूरी होता है कि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक ना होने दें और अधिक होने पर इसे कंट्रोल में करें।

क्यों बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल लेवल

अधिक तला हुआ खाना खाने से और घी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है। इसके अलावा बाहर का खाना खाने से भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो जाती है।

कोलेस्ट्रॉल को कैसे करें काबू

  • कोलेस्ट्रॉल को काबू करना जरूरी होता है। कोलेस्ट्रॉल होने पर अपनी जीवनशैली पर खासा ध्यान दें और अपनी डाइट में केवल हेल्दी चीजों को ही शामिल करें। डाइट के अलावा रोज कसरत करें और एक्‍सरसाइज करें। साथ में ही भरपूर नींद भी लें।
  • डाइट में उबला हुआ खाना ही शामिल करें और पनीर, मलाई का सेवन ना करें। रोटी बिना घी की ही खाएं और तेल का प्रयोग खाना बनाते समय बेहद ही कम करें।
  • रोज कम से कम आधे घंटे एक्‍सरसाइज करें। अगर एक्‍सरसाइज करना पसंद नहीं है तो आप योगा कर सकते हैं। योगा करने से भी कोलेस्ट्रॉल को काबू किया जा सकता है।
  • जब तक कोलेस्ट्रॉल का स्तर सही ना हो जाए तब तक बाहर का खाना बिलकुल ना खाएं।
  • समय-समय पर कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करवाते रहें।

तेल और घी का ना करें सेवन

कोलेस्ट्रॉल का मुख्य कारण तेल और घी होते हैं। इसलिए तेल और घी में बनीं चीजों को खाना बंद कर दें।  सरसों और अन्य तरह के तेल की जगह लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल का उपयोग करें। लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल पर किए गए कई शोधों में ये पाया गया है कि इस तेल में बने भोजन को खाने से कोलेस्‍ट्रॉल का स्तर सही रहता है। इस तेल का सेवन करने से किसी भी तरह के साइड इफेक्‍ट्स नहीं होते हैं और ये तेल कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को बढ़ने नहीं देता है। इसलिए कोलेस्‍ट्रॉल के मरीजों के लिए लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल उत्तम माना जाता है।

लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल (Lemon Grass Essential Oil) कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने का काम करता है। लेमनग्रास में पाए जाने वाले प्राकृतिक तत्व शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने नहीं देते हैं। दरअसल लेमनग्रास ऑयल में टेरपेनॉइड यौगिक पाए जाते हैं जो कि अधिक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर देते हैं। लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल में पाए जाने वाले इन गुणों के चलते इसका प्रयोग कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रण करने वाली दवाओं को बनाने में किया जाता है।

Back to top button