स्वास्थ्य

सुंदर और बेदाग त्वचा पाने के लिए जरूर पीएं ब्लू टी, जानें इस टी के फायदे

ग्रीन टी और ब्लैक टी का नाम आप लोगों ने जरूर सुना होगा। ये दोनों टी सेहत के लिए गुणकारी होती हैं और इन्हें पीने से कई रोग को सही किया जा सकता है। ग्रीन टी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। जबकि ब्लैक टी पेट के लिए उत्तम मानी जाती हैं। इन दोनों टी के साथ कई सारी विशेषताएं जुड़ी हुई हैं। जिनकी वजह से इन टी को पीने की सलाह दी जाती हैं। ग्रीन टी और ब्लैक टी की तरह की ब्लू टी भी स्वस्थ के लिए कारगर मानी जाती हैं। हालांकि ब्लू टी के बारे में अधिक लोगों को जानकारी नहीं है और ये टी ग्रीन टी और ब्लैक टी की तरह फेमस नहीं है। ब्लू टी को हिंदी भीषा में नीली चाय कहा जाता है। क्योंकि इस चाय का रंग नीला होता है।

क्या होती है ब्लू टी

ब्लू टी Butterfly pea flower से बनाई जाती है। इन फूलों का रंग नीला होता है जिसकी वजह से ये चाय नीले रंग की होती है। इस चाय तो बटरफ्लाई टी के नाम से भी जाना जाता है।

ब्लू टी बनाने की विधि

ब्लू टी बनाना बेहद ही सरल है और ये चाय दो मिनट में बनकर तैयार हो जाती है। ब्लू टी बनाने के लिए आपको अपराजिता नीले फूल, पानी और शकर या नींबू की जरूरत पड़ेगी। आप एक कप पानी गर्म करने के लिए गैस पर रख दें। इस पानी के अंदर अपराजिता के फूल डाल दें। जब इस पानी का रंग नीला हो जाए तो इसमें शकर डाल दें। गैस को बंद कर इस चाय को छान लें और ऊपर से नींबू का रस निचौंड़ दें। ब्लू टी बनकर तैयार है। आप चाहें तो चीनी की जगह इस चाय के अंदर नमक भी डाल सकते हैं।

ब्लू टी के फायदे

डिटॉक्स करे

ब्लू टी पीने से शरीर अच्छे से डिटॉक्स हो जाता है और शरीर में जमा अवांछित तत्व शरीर से बाहर निकल आते हैं। शरीर के डिटॉक्स होने से खून भी साफ रहता है और मुहांसों की समस्या भी नहीं होती है। इसलिए जिन लोगों का खून शुद्ध नहीं है और जिन्हें खूब मुहांसे होते हैं वो लोग ये चाय जरूर पीया करें। इसे पीने से शरीर अंदर से साफ हो जाएगा।

इम्युनिटी बूस्टर

इम्युनिटी सिस्टम के लिए भी ब्लू टी उत्तम होती है और इस चाय को पीने से इम्युनिटी सिस्टम कमजोर नहीं पड़ता है। जो लोग रोज एक कप ब्लू टी पीया करते हैं उनको बीमारी लगने का खतरा कम हो जाता है। दरअसल इम्यूनिटी मजबूत होने पर शरीर को आसानी से रोग नहीं लगते हैं और ये चाय इम्युनिटी सिस्टम  के लिए अच्छी साबित होती है।

डायबिटीज

ब्लू टी डायबिटीज के रोगियों को जरूर पीनी चाहिए। क्योंकि ये चाय पीने से शुगर कंट्रोल में रहती है। इस चाय में पाए जाने वाले तत्व शुगर को बढ़ने से रोकते हैं। शुगर के रोगी इस चाय को बनाते समय इसमें शकर की जगह नमक का प्रयोग करें। वहीं अगर शुगर के साथ आपको उच्च रक्त चाप की बीमारी भी है। तो आप इस चाय में ना शकर डालें और ना ही नमक। केवल नींबू डालकर इस चाय को पीएं।

सिर दर्द हो दूर

सिर में दर्द की शिकायत होने पर ये चाय पी लें। ये चाय पीने से सिर की दर्द से आराम मिल जाएगा। सिर दर्द के अलावा माइग्रेन के मरीजों के लिए भी ये चाय लाभकारी होती है।

त्वचा निखारे

इस चाय को पीने से चेहरे पर निखार आ जाता है और चेहरे पर मौजूद दाग, धब्बे और झाइयों साफ हो जाती हैं। इसलिए ये चाय पीकर सुंदर त्वचा भी पाई जा सकती है और चेहरे पर ग्लो भी लाया जा सकता है।

Back to top button