अध्यात्म

मांगलिक से लेकर कर्ज तक से हैं परेशान, तो मंगल ग्रह से जुड़े ये उपाय तुरंत दिलाएंगे छुटकारा

मंगल का स्थान ज्योतिष में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। ऊर्जा, भाई और शक्ति के साथ भूमि,, पराक्रम, शौर्य एवं साहस का भी यह कारक माना जाता है। मेष और वृश्चिक राशि का दरअसल मंगल ग्रह को स्वामित्व मिला हुआ है। यानी कि मेषऔर वृश्चिक राशि वालों को मंगल ग्रह नियंत्रित करने का काम करता है। इन दोनों राशि वाले लोगों पर मंगल ग्रह का सर्वाधिक प्रभाव पड़ता है। जिस भी जातक का मंगल अच्छा होता है यानी कि मजबूत होता है, वह पूरी तरह से निडर रहता है और उसके साथ जीवन में सब कुछ अच्छा होता चला जाता है, लेकिन ऐसे जातक जिनकी कुंडली में मंगल मजबूत नहीं होता है, उन्हें जीवन में कई तरह की कठिनाइयों का लगातार सामना करना पड़ता है। हालांकि इन समस्याओं का इलाज भी है। यदि मंगल ग्रह से जुड़े कुछ उपाय कर दिए जाएं तो 4 तरह की बड़ी समस्याओं का निवारण आसानी से किया जा सकता है।

कर्ज की परेशानी हो तो

कर्ज की समस्या यदि आपको परेशान कर रही है और आपकी जन्म पत्रिका में मंगल से संबंधित दोष भी है तो आप यह जान लीजिए कि आपकी यह समस्या और बढ़ती चली जाएगी। दिनों-दिन दिन कर्ज में आप और अधिक डूबते चले जाएंगे।

क्या करें उपाय?

इस समस्या से मुक्ति पाने का उपाय यह है कि आप किसी भी मंगलवार के दिन सुबह के वक्त लाल चंदन में गंगाजल मिला दें। इसके बाद आप एक चौकोर भोजपत्र ले लें। उस पर आपको मंगल देवता के 21 नामों को लिख देना है। नाम लिख देने के बाद आपको इस भोजपत्र को अपने घर के मंदिर में रख देना है। जिस तरीके से आप रोज धूप और दीपक दिखाकर भगवान की पूजा-अर्चना करते हैं, वैसे ही आपको इस भोजपत्र की भी पूजा करनी है। यदि आप दोपहर के समय जरूरतमंद लोगों को मीठा भोजन कराना शुरू कर देते हैं तो इस बात की पूरी उम्मीद है कि आप की कर्ज की समस्या धीरे-धीरे खत्म होती चली जाएगी।

मांगलिक हों तो

आप मांगलिक हैं या नहीं यह पहचानने का तरीका यह है कि यदि आपकी लग्न कुंडली में मंगल लग्न चतुर्थ या सप्तम या अष्टम या फिर बारहवें भाव में है तो इसका मतलब है कि आप मांगलिक हैं। मांगलिक होना आप जान लें कि कभी भी शुभ प्रभाव नहीं देता है। इससे हमेशा बुरा ही होता रहता है। मांगलिक होने का प्रभाव आप पर लगातार पड़ता रहता है। इसके कारण आपको जरूरत से ज्यादा क्रोध आने लगता है। यही नहीं, कई बार जल्दबाजी में आप अपना खुद का ही काम इस वजह से बिगाड़ भी लेते हैं। (और जाने – मांगलिक दोष के लक्षण)

क्या करें उपाय?

यदि मांगलिक होने की समस्या से आप परेशान हो गए हैं और आप मंगल के दुष्प्रभाव को कम करना चाहते हैं तो इसका सबसे प्रभावी उपाय यही है कि हर दिन आप सुबह के वक्त पूर्व दिशा की ओर मुंह करके बैठ जाएं एवं पांच बार हनुमान चालीसा का पाठ नियमित रूप से करें।

हिम्मत की कमी हो तो

आपकी कुंडली में मंगल के अशुभ होने का प्रभाव बहुत सी चीजों पर पड़ता है। इससे एक तो आपको हिम्मत नहीं मिलती है। आपको हर चीज में डर लगने लगता है। दूसरा यह भी होता है कि आपके रिश्ते बिगड़ने लग जाते हैं। मुसीबतों का सामना करने की आपकी क्षमता धीरे-धीरे खत्म होती चली जाती है। यही नहीं, आपके शरीर में खून की भी इस वजह से कमी होने लगती है।

क्या करें उपाय?

यदि आप मंगल के दुष्प्रभाव को कम करके अपने जीवन में साहस को फिर से वापस लाना चाहते हैं तो इसका सबसे बढ़िया उपाय यही है कि अपने छोटे भाइयों के साथ आप अपने संबंधों को मधुर बनाना शुरू कर दें। यही नहीं, बेहतर होगा कि आप जरूरतमंद लोगों को मीठा भोजन रोज दोपहर को कराना शुरू कर दें। इससे भी आपको बहुत लाभ मिलने वाला है। साथ ही किसी विद्वान की सलाह के अनुसार आपको एक तिकोना मूंगा बनवा कर इसे अपनी अनामिका उंगली में धारण कर लेना चाहिए। इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा।

जमीन-जयदाद का यदि विवाद हो तो

मंगल ग्रह यदि नीच राशि में होता है या फिर यह पीड़ित होता है तो ऐसी परिस्थिति में आपके जीवन में जमीन-जायदाद से संबंधित वाद-विवाद भी शुरू हो जाते हैं। हमेशा इन्हें लेकर लड़ाई-झगड़ा लगा रहता है।

क्या करें उपाय?

इसका सबसे बढ़िया उपाय यह है कि शुक्ल पक्ष में मंगलवार के दिन जब सूर्योदय रहा हो उस समय तांबे के धातु से बने हुए शुद्ध मंगल यंत्र को आप अपने घर में दक्षिण दिशा में स्थापित कर दें। साथ ही आपको धूप और दीप के साथ लाल चंदन और लाल फूलों से भी पूजा-अर्चना करनी है। इसके अलावा रोजाना ॐ भौमाय नमः मंत्र  का जाप करने से भी आपको इसमें बहुत राहत मिलने वाली है। इस तरह से आपके जमीन-जायदाद से संबंधित जितने भी विवाद हैं, वे एक-एक करके समाप्त होते चले जाएंगे।

पढ़ें 2019 में जमकर वायरल हुई बॉलीवुड जोड़ियों की ये 10 विवादास्पद तस्वीरें, इसने तो खुलेआम कर दिया था किस

Back to top button