स्वास्थ्य

डायबिटीज और पेट दर्द के अलावा इन बीमारियों के लिए रामबाण है मेथी, जानिए इसके लाजवाब फायदे

भारत की लगभग हर रसोई में हर तरह के मसाले पाए जाते हैं और उनमें मेथी बहुत महत्वपूर्ण मसाला है। मेथी का इस्तेमाल सब्जी या दाल बनाने के अलावा कई दूसरे कामों के लिए किया जाता है। मेथी में ऐसे बहुत से फायदे होते हैं जिनसे हम वाकिफ तो होते हैं लेकिन हर फायदों के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। मेथी का इस्तेमाल अक्सर डायबिटीज के रोगी या पेट दर्द होने पर करते हैं लेकिन इसके कुछ दूसरे भी फायदे हैं जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

मेथी के लाजवाब फायदे

मेथी डायबिटीज को कंट्रोल करने के सात ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रोल के लिए फायदेमंद होता है। स्वास्थ्य के लिए मेथी के बीज और हरी मेथी दोनों ही फायदेमंद है और अक्सर इसका उपयोग आपने किचन में मसालों के रूप में किया होगा लेकिन यहां आपको इसके कई दूसरे फायदों के बारे में भी बताते हैं।

कोलेस्ट्रॉल में

मेथी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें लिपोप्रोटीन जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। मेथी में भरपूर विटामिन पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

दिल की बीमारियों में

हरी मेथी की सब्जी का प्रयोग हर किसी को करना चाहिए। ये आपके हृदय को सेहतमंद बनाता है और इसमें गैलेक्टोमनैन की उपस्थिति के कारण दिल को स्वास्थ्य बनाए रखता है। मेथी में पोटेशियम की उच्च मात्रा शामिल है जो रक्त संचार को नियंत्रित रखता है।

पेट के लिए

मेथी पेट के लिए रामबाण होता है और इसकी सब्जी खाने से पेट साफ होता है। अपचन की समस्या नहीं होती और मेथी का उपयोग चाय के साथ करने से पेट दर्द भी दूर हो जाता है। मेथी आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है।

शरीर के दर्द में

मेथी शरीर दर्द और गाठिया के रोगियों के लिए फायदेमंद है तो मेथी बीच में कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस मौजूद होते हैं जिससे शरीर के दर्द में राहत मिलती है। गठिया के रोगियों को मेथी की सब्जी जरूर खाना चाहिए इससे उन्हें फायदा मिलता है।

इम्यून सिस्टम में

मेथी में मौजूद प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, पोटैशियम और आयरन से शरीर की कई बीमारियां दूर होती हैं। जो आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाने के साथ ही आपको स्वस्थ रखता है। मेथी का सेवन सर्दियों में करने से ठंड और जुकाम से बचने में मदद मिलती है।

डायबिटीज में

डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी की सब्जी और मेथी का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इसमें एमिनो एसिड पाया जाता है जो इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है। इसमें घुलनशील फाइबर मौजूद होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में आपकी मदद करता है।

Back to top button