दिलचस्प

रिटायर होने के बाद हर महीने मिलने लगेगी 25 हजार रुपए की पेंशन, बस कर दें ये छोटा सा काम

सरकारी नौकरी करने वाले लोगों को रिटायरमेंट को लेकर ज्यादा चिंता नहीं होती है। क्योंकि सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट का पूरा ध्यान रखा जाता है और रिटायरमेंट के बाद इन्हें अच्छी खासी पेंशन लग जाती है। रिटायर होने के बाद सरकारी कर्मचारी को आसानी से कम से कम 25 हजार रुपए प्रति महीने बतौर पेंशन के तौर पर मिलने लग जाते हैं। वहीं प्राइवेट सेक्टर (Private Sector) या असंगठित क्षेत्र (Unorganized Sector) में काम करने वाले लोगों को रिटायरमेंट को लेकर चिंता रहती हैं। क्योंकि इन लोगों के पास पेंशन का कोई भी विकल्प नहीं होती है। अगर आप प्राइवेट सेक्टर (Private Sector) या असंगठित क्षेत्र (Unorganized Sector) में काम करते हैं और आपको भी रिटायरमेंट को लेकर चिंता रहती है तो आप नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में निवेश जरूर करें। नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में निवेश करने से रिटायरमेंट के बाद हर महीने अच्छी खासी पेंशन पाई जा सकती है।

आपको बता दें कि सरकार नौकरी करने वाले लोग नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में ही निवेश करते हैं। वहीं आप चाहें तो नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में निवेश कर अपने भविष्य को सुरक्षित रख सकते हैं।

इस तरह से करें निवेश

अक्सर 40 की आयु होने पर लोग अपनी रिटायरमेंट को लेकर परेशान होने लग जाते हैं। अगर आप भी 40 साल से अधिक की आयु के हैं तो NPS स्कीम में निवेश जरूर करें। NPS स्कीम में निवेश करने से आपको हर महीने 25 हजार रुपये मिल सकते है। इस स्कीम के अनुसार इसमें निवेश कर आप करीब 20 लाख रुपये का फंड जुटा सकते है और EPS के तहत हर महीने तय पेंशन ले सकते हैं।

हर महीने करवाएं 10 हजार रुपए जमा

40 की उम्र से NPS स्कीम में हर महीने 10 हजार रुपए जमा करवाने पर 20 साल में आपकी कुल पेंशन वेल्थ 58 लाख 90 हजार के आसपास की हो जाएगी। इन 20 सालों में आपका कुल निवेश 24 लाख रुपये का होगा। वहीं NPS की तरफ से 8 फीसदी का रिटर्न अगर दिए जाए तो 60 साल की उम्र में आपको अच्छी खासी पेशन मिल जाएगी। आप जो पैसे निवेश करेंगे उसमें आपको  34.90 लाख रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंग। जबकि 7.20 लाख रुपये की टैक्स बचत भी होगी।

हर महीने 10 हजार रुपए निवेश करने पर 60 की आयु के बाद आपको 25 हजार रुपये की पेंशन आसानी से मिल जाएगी। इसलिए जो लोग अपनी रिटायरमेंट को लेकर परेशान रहते हैं वो इस स्कीम में जरूर पैसे निवेश करें ऐसा करने से आपका भविष्य सुरक्षित हो जाएगा। ये स्कीम प्राइवेट सेक्टर (Private Sector) या असंगठित क्षेत्र (Unorganized Sector) में काम करने वाले लोगों के लिए अच्छा विकल्प है।

इस तरह से करें निवेश

एनपीएस यानी नेशनल पेंशन सिस्टम सरकार द्वारा प्रायोजित पेंशन योजना है। जिसे सरकारी कर्मचारियों के लिए जनवरी 2004 में शुरू किया गया था। इसे 2009 में सभी वर्गों के लिए खोल दिया गया था और अब हर क्षेत्र में काम करने वाले लोग इस पेंशन योजना का हिस्सा बन सकते हैं। जो लोग  NPS स्कीम में निवेश करना चाहते हैं उनको  https://npscra.nsdl.co.in/ लिंक में जाकर पैसे कैसे निवेश किया जाए इसकी जानकारी मिल जाएगी।

Back to top button