VIDEO: हिजाब हिप-हॉप डांस करती मुस्लिम महिलाएं , आप ने कभी नहीं देखा होगा !!

 were-muslim-dont-pan_052616070916

मुस्लिम महिलाओं की छवि को तोड़ता हुआ एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें मुस्लिम महिलाएं हिजाब पहनकर डांस कर रही हैं, और डांस भी साधारण नहीं, ‘हिप-हॉप’.

सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो अपलोड हुआ है जिसे देखकर शायद हमारे दिमाग में जमी उस गलतफहमी का गर्दा जरा सा साफ हो सकेगा, जो ज्यादातर इस्लाम और मुसलिम महिलाओं के बारे में हैं. मुस्लिम महिलाओं की स्थिति के बारे में दुनिया भर में चर्चाएं होती रहती हैं. कभी उनके अधिकारों को लेकर, तो कभी उनके हिजाब पर. वहीं उनपर दिए गए फतवों की फेहरिस्त भी कम लंबी नहीं है. लेकिन, इन्हीं फतवों और इस्लाम में हराम मानी जाने वाली उन तमाम चीजों को दरकिनार कर कुछ मुसलिम महिलाएं सामने आई हैं.

ये मुस्लिम हैं, महिलाएं हैं, हिजाब पहनती हैं, लेकिन हिजाब के पीछे उनकी बहुत सी इच्छाएं हैं, बहुत से शौक हैं, जिसमें एक है डांस करना..और कोई ऐसा वैसा डांस नहीं ‘हिप-हॉप डांस’, जिसको हिजाब में ही रहकर शान से पूरा कर रही हैं. 2011 में अमीराह सैकेट ने केवल महिलाओं का एक हिप-हॉप ग्रुप बनाया, जिसका नाम है ‘We’re Muslims Don’t Panic’ (परेशान मत हो, हम मुसलिम हैं). ये महिलाएं पूरे अमेरिका में अपनी कला का प्रदर्शन कर चुकी हैं.

 

अमीराह का कहना है कि- ‘हिजाब को और भी शक्तिशाली और सुंदर बनाना हमारा मक्सद है. समाज में मुस्लिम महिलाओं को लेकर जो गलत छवि है उसके लिए हमें ही खड़ा होना होगा. इस डांस के जरिए हम ये बताना चाहते हैं कि मुस्लिम महिलाएं बहुत मजबूत और स्वतंत्र हैं, और हमें हिजाब में रहना पसंद है.’

 हिजाब में डांस कर रही मुस्लिम महिलाओं को देखना लोगों के लिए आश्चर्य की बात तो थी ही, साथ ही बहुत से लोगों ने इसे हराम कहते हुए इसका विरोध भी किया है. लेकिन अगर इन्हें देखकर मुस्लिम महिलाओं की स्थिति से जुड़ी गलतफहमियां दूर होती हैं, तो ये डांस बेहद खूबसूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.